हृदय रोग और तनाव से बचाव के लिए कद्दू ही नहीं, इसके बीज भी हैं फायदेमंद

कद्दू यानि कि सीताफल यह पौष्टिक गुणो से है। कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसलिए कद्दू सेहत के लिए बहुत पौष्टिक होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 15, 2019Updated at: May 15, 2019
हृदय रोग और तनाव से बचाव के लिए कद्दू ही नहीं, इसके बीज भी हैं फायदेमंद

कद्दू यानि कि सीताफल यह पौष्टिक गुणो से है। कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है। कद्दू में कॉपर, आयरन और फास्‍फोरस भी होता है। इसलिए कद्दू सेहत के लिए बहुत पौष्टिक होता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते है। कद्दू के बीज में अनेक पोषक तत्‍व और रसायन होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। कद्दू में मौजूद बीटा कैरोटीन आपके शरीर में फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज में अनेक कार्बनिक रसायन, पोषक तत्‍व और खनिज लवण पाये जाते हैं। जिससे तमाम रोगों के उपचार के लिए अपनाया जा सकता है। आइए जानते हैं कद्दू के बीज आपको किन बिमारियों के इलाज में मदद करते हैं। 

Buy Online: Amazon Brand - Vedaka Premium Pumpkin Seeds, 100g & MRP.85.00/- only.

हृदय संबंधी बीमारियों में 

कद्दू के बीज हृदय व यकृत संबंधी समस्‍याओं से निपटने में बेहद फायदेमंद है। रोजाना करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों के सेवन से आपको फायदा मिलेगा। कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है। पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। कद्दू के बीज मिनरल और मैग्‍नीशियम से भरपूर होते हैं, जो दिल के समस्‍याओं से आपको दूर रखते हैं। 

जांड़ों में दर्द व गठिया 

विशेषज्ञों के अनुसार गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीजों को प्राकृतिक दवा के तौर पर इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके शरीर पर कोई दुष्‍प्रभाव नहीं पड़ता। कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में रक्‍त व ऊर्जा के स्‍तर का सही रूप से निर्माण होता है। 

तनाव व अनिद्रा 

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन प्रोटीन पाया जाता है, इसे नींद का कारक माना जाता है। कद्दू के बीज के सेवन से अनिंद्रा की समस्‍या में राहत मिलती है। इसमें मौजूद  एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन शरीर में सेरोटोनिन को परिवतिर्त कर गहरी नींद में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती अगर वह कद्दू के बीजों का नियमित सेवन करें, तो उन्‍हें सामान्‍य दिनों की तुलना में बेहतर नींद आएगी। इसके अलावा कद्दू के बीच तनाव को दूर करने में भी स‍हायक हैं। 

इसे भी पढें: ऑफिस में बैठे-बैठे लगती है भूख? जानें 10 हेल्दी स्नैक्स, जो नहीं बढ़ाएंगे आपका वजन

हाई ब्‍लड प्रेशर 

कद्दू के बीजों में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं, जो हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद है। कद्दू के बीज ब्‍लड शुगर लेवल को निंयत्रित करते हैं और अग्‍नाशय को सक्रिय करते है। इसलिए मधुुमेह के रोगियों को कद्दू के बीज के सेवन की सलाह दी जाती है।  कद्दू के बीज के नियमित सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या दूर होती है। 

इसे भी पढें: महुआ खाने से डायबिटीज, गठिया और बवासीर से मिलेगा छुटकारा, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

दांतों के लिए 

माना जाता है कि कद्दू के बीज दांतों की समस्‍याओं को दूर करने में भी मददगार है। 3 या 4 लहसुन की कलियां के साथ करीब 5-6 ग्राम कद्दू के बीज लें और एक कप गर्म पानी में उबालें। पानी अच्‍छे से उबल जाने के बाद आप इसे छान लें और हल्‍का गुनगुना होने पर कुल्‍ला करें। ऐसा करने से दांतों का दर्द दूर होगा। कद्दू के बीज से आपके दांतों संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer