Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह की दालें, मिलेगा भरपूर पोषण

Pulses for Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ खास तरह की दालों को शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह की दालें, मिलेगा भरपूर पोषण

Pulses for Weight Gain: आजकल अधिकतर लोग भले ही अपने मोटापे से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में वे तरह-तरह के सप्लीमेंट, प्रोटीन लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वजन बढ़ाने के लिए नैचुरल तरीकों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हेल्दी डाइट, प्रोटीन लेने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। दाल प्रोटीन का सबसे अच्छे सोर्स होते हैं, ऐसे में लोगों के मन में सवाल रहता है कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए कौन-कौन सी दाल खानी चाहिए। 

इस बारे में जानने के लिए हमने आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें वजन बढ़ाने के कौन-सी दाल खानी चाहिए।

वजन बढ़ाने के लिए कौन सी दाल खानी चाहिए? (best pulses for weight gain in hindi)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आसानी से डायजेस्ट होने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। अगर आप दाल से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उन दालों को डाइट में शामिल करें जो आसानी से पच जाते हैं। हैवी दाल, गैस बनाने वाली दालों के सेवन से परहेज करना चाहिए।

1. मूंग की दाल (moong dal for weight gain)

मूंग की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। मूंग की दाल वजन घटाने से लेकर बढ़ाने में लाभकारी होती है। अगर आपका शरीर दुबला-पतला है, तो आप अपनी डाइट में मूंग दाल (moong dal for weight gain in hindi) शामिल कर सकते हैं। मूंग की दाल को प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसके अलावा मूंग की दाल में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, विटामिन बी4, पोटेशियम, जिंक और आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। 

वजन बढ़ाने के लिए आप मूंग की दाल को रोटी, चावल के साथ खा सकते हैं। आप चाहें तो इसका सूप बनाकर भी पी सकते हैं। या फिर अंकुरित करके भी खा सकते हैं। साथ ही इसमें देसी घी जरूर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें - कमजोर और दुबले शरीर से हैं परेशान तो सुबह खाली पेट खाएं ये 5 फूड्स, बढ़ेगा वजन और बनेंगे मसल्स

masoor dal for weight gain

2. मसूर की दाल (masoor ki dal for weight gain)

मूंग के साथ ही मसूर की दाल भी वजन बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है। मसूर की दाल में भी प्रोटीन और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मसूर की दाल में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन बी6 भी होता है। ऐसे में आप अपनी वेट गेन डाइट में मसूर की दाल को शामिल कर सकते हैं। मसूर की दाल को आप रोटी, चावल की साथ ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

मसूर की दाल खाने से आपकी मांसपेशियों का विकास तेज होगा, साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर करने में भी मदद मिलेगी। मसूर की दाल खाने से आपको वजन बढा़ने में मदद मिल सकती है।

3. उड़द की दाल 

दुबले-पतले शरीर वाले लोगों को अपनी डाइट में उड़द की दाल भी जरूर शामिल करनी चाहिए। उड़द की दाल में प्रोटीन, आयरन और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसे खाने से शरीर में खून बढ़ता है, मांसपेशियों का विकास होता है और वजन बढ़ता है। साथ ही उड़द की दाल खाने के बाद आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी रह सकते हैं। उड़द की दाल में विटामिन बी कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और कैल्शियम भी पाया जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए आप उड़द की दाल को किसी भी समय पर खा सकते हैं। आप इस दाल को रोटी, सब्जी या फिर सूप बनाकर ले सकते हैं। इसके अलावा उड़द की दाल को अंकुरित करके भी खाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - इस तरह से डाइट में शामिल करें स्प्राउट्स, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

4. चने की दाल

चने की दाल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो चने की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चने की दाल प्रोटीरन और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स होता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से 1-2 कटोरी चने की दाल खाने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। चने की दाल हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाने चाहते हैं तो मूंग, मसूर, चने और उड़द की दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट ले रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही दालों का सेवन करें। वजन बढ़ाने के लिए हमेशा आसानी से पचने वाले दालों का सेवन करें। 

Disclaimer