पोषण शक्ति निर्माण योजना क्या है? जानें इसके बारे में

PM Poshan Shakti Nirman Scheme: इस योजना का उद्देश्‍य है बच्‍चों को पोषण युक्‍त आहार देना। जान‍िए इसे व‍िस्‍तार से। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
पोषण शक्ति निर्माण योजना क्या है? जानें इसके बारे में

कुपोषण पूरी तरह से हमारे समाज से गया नहीं है। कुपोषण के कारण कई बीमार‍ियां जानलेवा बन जाती हैं। इसे दूर करने के ल‍िए सरकार ने प‍िछले साल नई योजना का शुभारंभ क‍िया है ज‍िसका नाम है प्रधानमंत्री पोषण शक्‍त‍ि न‍िर्माण योजना। इस योजना के तहत प्राथम‍िक कक्षाओं के बच्‍चों को पोषण युक्‍त भोजन द‍िया जाता है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से 1 सितंबर से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है और इसी के तहत हम आपको सरकारी योजना, पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं। इस लेख में पोषण शक्‍त‍ि न‍िर्माण योजना को व‍िस्‍तार से समझेंगे।

healthy food

इस योजना को शुरु करने का फैसला प‍िछले साल ल‍िया गया था। देश के लगभग 11.2 लाख स्‍कूलों के 11.8 करोड़ बच्चों को इस योजना की मदद से 5 सालों तक पोषण युक्‍त खाना द‍िया जाता है। पहले स्‍कूलों में म‍िड डे म‍ील योजना के तहत खाना द‍िया था ज‍िसे इस पोषण शक्‍त‍ि न‍िर्माण योजना में शाम‍िल क‍िया गया है। योजना के तहत स्‍कूल में पढ़ने वाले बच्‍चों को भोजन की जगह पोषक तत्‍वों वाला भरपूर खाना द‍िया जाता है।

बच्‍चों के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है ये योजना? 

  • इस योजना के मुख्‍य फायदे की बात करें, तो इस योजना के तहत सरकारी और सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को पोषण युक्‍त भोजन उपलब्‍ध करवाना है। 
  • इस योजना के जर‍िए कुपोषण की समस्‍या दूर होगी और बच्‍चों को जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी से होने वाली बीमार‍ियां नहीं होंगी।
  • बच्‍चों के बेहतर भव‍िष्‍य के ल‍िए उनके शारीर‍िक और मानस‍िक व‍िकास को बढ़ावा म‍िलेगा।   
  • आज भी न‍िचले तबके के लोगों को एक वक्‍त का भोजन ठीक से नहीं म‍िल पाता ऐसे में इस योजना का लाभ उन जरूरतमंद पर‍िवारों के बच्‍चों को म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- बच्चों को खिलाने-पिलाने से जुड़े ये 5 मिथक हैं भारत में पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें इनकी सच्चाई

कैसी होती है पोषण की थाली? 

जो खाना बच्‍चों को द‍िया जाता है उसके कई न‍ियम हैं, ज‍िन्‍हें स्‍कूलों को पालन करना अन‍िवार्य है। जैसे बच्‍चों को ताजा पका हुआ भोजन ही ख‍िलाया जाए। थाली में हरी सब्‍ज‍ियां, प्रोटीन युक्‍त दाल, चावल, रोटी, सलाद आद‍ि को शाम‍िल क‍िया जाता है। 

आवेदन की जरूरत नहीं है 

पोषण शक्‍त‍ि न‍िर्माण योजना का लाभ बच्‍चे को द‍िलवाने के ल‍िए क‍िसी प्रकार के आवेदन की जरूरत नहीं है। इस योजना का लाभ स्‍कूल में ही बच्‍चों को म‍िल जाता है। इस योजना के तहत क‍िसी तरह का शुल्‍क नहीं ल‍िया जाता है। भोजन सरकार की ओर से मुफ्त होता है। भोजन कक्षा 1 से 8 तक के बच्‍चों को द‍िया जाएगा।  

इस योजना की मदद से बच्‍चों को पोषण युक्‍त भोजन म‍िलेगा और स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में ये योजना अहम भूम‍िका न‍िभाएगी। 

image credits: archanaskitchen, outlook      

Disclaimer