Doctor Verified

सीने के दाईं तरफ दर्द क्यों होता है? जानें इसके 5 कारण और इलाज के तरीके

सीने के दाईं तरफ दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, जानते हैं इसके कारण और इलाज

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 31, 2022Updated at: Jan 31, 2022
सीने के दाईं तरफ दर्द क्यों होता है? जानें इसके 5 कारण और इलाज के तरीके

अगर आपको बाईं ओर छाती का दर्द का दर्द हो रहा हो तो ये द‍िल के दौरे से जुड़ा हो सकता है पर अगर आपको सीने के राइट साइड दर्द हो रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जरूरी नहीं है क‍ि सीने के राइट साइड दर्द होने का कारण द‍िल से जुड़ा हो या ये हार्ट अटैक का ही लक्षण हो। कई कारण हैं ज‍िसके चलते सीने के दाईं ओर दर्द उठ सकता है जैसे चोट लगना या पेट से जुड़ी समस्‍या आद‍ि। इस लेख में हम सीने के राइट साइड होने वाले दर्द के कारण और इलाज पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के पल्‍स हॉर्ट सेंटर के कॉर्ड‍ियोलॉज‍िस्‍ट डॉ अभ‍िषेक शुक्‍ला से बात की।

stress and heart pain

image source: google

1. तनाव या ड‍िप्रेशन (Stress or depression)

अगर आपको क‍िसी बात की च‍िंता है या ड‍िप्रेशन है तो भी सीने के राइट साइड में दर्द महसूस हो सकता है। तनाव के कारण अगर सीने के राइट साइड में दर्द उठा है तो आपको अन्‍य लक्षण भी देखने को म‍िल सकते हैं जैसे स‍िर चकराना, पसीना आना, बेहोश होना, सांस लेने में तकलीफ आद‍ि।

2. अपच की समस्‍या (Digestive problem)

अपच होने के कारण भी सीने के राइट साइड में दर्द या हार्टबर्न की श‍िकायत हो सकती है। अपच होने पर आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसे खाना गले या चेस्‍ट के बीच फंस गया है, इसके अलावा आपको गले के पीछे खट्टा स्‍वाद आ सकता है, अपच के लक्षण की बात करें तो आपको सूजन, पेट के ऊपरी ह‍िस्‍से में दर्द, खाने के बाद बेचैनी आद‍ि महसूस हो सकती है। अपच होने पर आपको गले में जलन भी महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- हार्ट की बीमारी से बचना है तो अभी से शुरू कर दें वजन घटाना, डॉक्टर से जानें वेट लॉस के 5 उपाय

3. छाती में चोट लगना (Chest injury)

अगर छाती में बाहरी या अंदरूनी चोट लगी है तो भी आपको सीने के राइट साइड में दर्द महसूस हो सकता है। पैक्‍टोरल‍िस मांसपेश‍ियां घ‍िसने के कारण भी सीने में दर्द महसूस होता है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है, या चेस्‍ट की तरफ सूजन महसूस हो रही है तो आपको डॉक्‍टर को द‍िखाना चाह‍िए, ये चोट के लक्षण हो सकते हैं।

4. एसिड रिफ्लक्स (Acid reflux)

एस‍िड र‍िफ्लक्‍स की समस्‍या होने पर भी हार्ट के राइट साइड में पेन होता है। एस‍िड र‍िफ्लक्‍स होने पर पेट में मौजूद एस‍िड, भोजन नली या सांस लेने वाली नली की तरफ आ जाता है। एस‍िड र‍िफ्लक्‍स के लक्षण की बात करें तो ये समस्‍या होने पर पेट में दर्द, मुंह में खट्टा स्‍वाद, हार्टबर्न आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। 

5. मांसपेश‍ियों में ख‍िंचाव (Stress in ligaments)

मांसपेश‍ियों में ज्‍यादा ख‍िंचाव बनने के कारण सीने के राइट साइड में दर्द की समस्‍या हो सकती है। ऐसा क‍िसी ट्रामा के कारण भी हो सकता है या खेलने के दौरान खिलाड़‍ियों में ऐसी समस्‍या देखी जाती है, जो लोग ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करते हैं उनमें भी ऐसी समस्‍या देखने को म‍िलती है। मांसपेश‍ियों पर दबाव पड़ने से दर्द सीने के राइट साइड में हो सकता है, ऐसा होने पर आइस पैक लगाएं या डॉक्‍टर से दवा लें और कुछ समय के ल‍िए भारी काम करने से बचें।

हार्ट के दाईं ओर दर्द हो तो आजमाएं ये उपाय (Treatment to cure pain in right side of heart)

haldi milk and heart pain

image source: google

हार्ट के दाईं ओर होने वाले दर्द के ल‍िए हल्‍दी का दूध प‍िएं (Turmeric milk)

हार्ट के दाईं ओर दर्द कई कारण से हो सकता है, हो सकता है मसल्‍स पुल हुई हों या चोट लगी हो। दर्द को दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी वाले दूध का सेवन करें। हल्‍दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दर्द दूर होता है। आप हल्‍दी के दूध का सेवन कभी भी कर सकते हैं। हल्‍दी में पाए जाने वाला करक्‍यूम‍िन सीने की सूजन या जलन को भी दूर करता है।

हार्ट के दाईं ओर होने वाले दर्द को दूर करे अजवाइन-नमक (Ajwain and salt)

हार्ट के दाईं ओर दर्द का कारण पेट में दर्द, कब्‍ज की समस्‍या, पेट में ऐंठन या गैस की समस्‍या भी हो सकती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आपको अजवाइन-नमक का सेवन करना चाह‍िए। इसका सेवन करने के ल‍िए अजवाइन को तवे पर रोस्‍ट कर लें, उसपर सेंधा नमक छ‍िड़कें और उसे ब‍िना चबाए खा लें और पानी पी लें। इससे दर्द दूर हो जाएगा।

छाती के दाईं तरफ या उसके आसपास दर्द को दूर करे तुलसी (Tulsi)

हार्ट के दाईं ओर होने वाले दर्द को दूर करने के ल‍िए आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं। तुलसी में पत्‍ते में व‍िटामिन के और मैग्‍न‍िश‍ियम पाया जाता है। मैग्‍न‍िश‍ियम से हार्ट के आसपास होने वाले दर्द से आराम मि‍लेगा। तुलसी के पत्‍ते में मौजूद रस को न‍िकालकर आप शहद के साथ म‍िक्‍स करके पी सकते हैं या 8 से 10 तुलसी के पत्‍ते का सेवन करने से भी दर्द से राहत म‍िलती है।

हार्ट के दाईं ओर दर्द होने पर करें अदरक-लहसुन का सेवन (Ginger-Garlic) 

अदरक का सेवन हार्ट और पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। अगर दर्द कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने के कारण हो रहा हो तो आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं या कच्‍चे अदरक को भी खा सकते हैं, इसके अलावा लहसुन का सेवन करने से भी कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल हो जाता है, आप लहसुन का रस गरम करके पी सकते हैं।

छाती की दाईं तरफ होने वाले दर्द को दूर करे एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा का जूस पीने से भी चेस्‍ट या आसपास होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है। आपको रोजाना एक चौथाई कप एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहि‍ए। एलोवेरा के जूस का सेवन के फायदे कई हैं, इसे पीने से कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल रहता है, हाई बीपी की समस्‍या नहीं होती, ब्‍लड प्रेशर कम करने में मदद म‍िलती है और सीने के दर्द में राहत म‍िलती है।

इसे भी पढ़ें- मेटाबॉलिक सिंड्रोम बढ़ा सकता है दिल की बीमारी का खतरा, जानें इसके शुरुआती संकेत और बचाव के 6 उपाय

ये लक्षण नजर आएं तो हो जाएं सतर्क (Serious symptoms)

heart pain in right side

image source: google

अगर सीने के राइट साइड दर्द हो रहा है तो इसके अन्‍य कारण हो सकते हैं ज‍िससे बचने के ल‍िए आपको एक्‍सरसाइज और डाइट का सही तालमेल बनाकर रखना चाह‍िए। वैसे तो सीने के राइट साइड में दर्द होना कोई परेशानी की बात नहीं है पर अगर ये लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर को द‍िखाएं-

  • अचानक पसीना न‍िकलना।
  • कमजोरी महसूस होना।
  • चक्‍कर आना या उल्‍टी होना।
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • सीने में तेज दबाव महसूस होना।
  • असहनीय दर्द होना।
  • गर्दन, पेट, पीठ आद‍ि जगहों पर गंभीर दर्द।

सीने के राइट साइड में दर्द होना हार्ट अटैक का लक्षण हो ऐसा जरूरी नहीं है, चोट या पेट से जुड़ी समस्‍या के कारण भी दर्द हो सकता है पर तेज दर्द को नजरअंदाज न करें, डॉक्‍टर से सलाह लें और जरूरी जांच करवाएं।

main image source: google

Disclaimer