जागरण न्यू मीडिया की OnlyMyHealth और HerZindagi कर रहे हैं Google के नए फॉर्मेट का इस्तेमाल

जागरण न्यू मीडिया के वर्टिकल 'ओनली माई हेल्‍थ' और 'हर जिंदगी' अपने यूजर के लिए हर दिन कुछ न कुछ नया कर रहे हैं। ये गूगल के नए फॉर्मेट से जुड़ गए हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 07, 2020
जागरण न्यू मीडिया की OnlyMyHealth और HerZindagi कर रहे हैं Google के नए फॉर्मेट का इस्तेमाल

कहते हैं एक तस्वीर 1000 शब्दों के बराबर होती है और इंटरनेट के इस दौर में हमें यही देखने को मिल रहा है। लोग सिर्फ टेक्स्ट के साथ कुछ और विजुअल्स देखने के लिए उत्सुक रहते हैं और Google का नया प्लेटफॉर्म पब्लिशर्स को वही करने की सुविधा देता है। इसकी मदद से हम ऐसी स्टोरीज क्रिएट कर सकते हैं जो न सिर्फ पढ़ने में रोचक लगें बल्कि देखने में भी आकर्षक हों। स्टोरीज पेश करने के इस नए तरीके को Google ने नाम दिया है वेब स्टोरीज।

जागरण न्यू मीडिया की हेल्थ और लाइफस्टाइल साइट्स, OnlyMyHealth.com और HerZindagi.com ने Google के साथ जुड़कर इस नए और आकर्षक फॉर्मेट में स्टोरीज डेवलप करना शुरू कर दिया है। वेब स्टोरीज के जरिए जागरण न्यू मीडिया की साइट्स ऐसा कंटेंट डिजाइन कर रही हैं जो बेहतर क्वालिटी का है, देखने में आकर्षक है और एक क्लिक में हिंदी भाषा से जुड़ी स्टोरीज पेश करता है। इसकी मदद से यूजर्स को एक क्लिक पर फुल स्क्रीन विजुअल्स, टेक्स्ट और वीडियोज देखने को मिलते हैं

जागरण न्यू मीडिया की वेब स्टोरीज को काफी पसंद किया जा रहा है और ऐसी स्टोरीज डिजाइन करने के लिए ये एडिटर्स का फेवरेट बनता जा रहा है जिन्हें पढ़ने से ज्यादा देखने का मन करे। ट्रैवल, फैशन, फूड जैसी शैलियों पर वेब स्टोरीज बनाई जा रही हैं, ये जरूरी भी है क्योंकि ऐसी शैलियों पर सिर्फ टेक्स्ट पर आधारित स्टोरीज आकर्षक नहीं लगतीं। रीडर्स को इन दिनों टेक्स्ट से कुछ ज्यादा की जरूरत होती है और Google की वेब स्टोरीज हमें ये मौका देती हैं कि रीडर्स की उस जरूरत को पूरा किया जा सके। किसी यूजर के लिए इन स्टोरीज को पढ़ना बहुत ही आसान है और एक क्लिक पर ही इन वेब स्टोरीज को नेविगेट किया जा सकता है। वीडियो, ऑडियो और पिक्चर एक्सपीरियंस के साथ यूजर पूरे कंटेंट को आसानी से समझ सकता है। इतना ही नहीं ये कंटेंट आसानी से शेयर भी किया जा सकता है।

HerZindagi.com जागरण न्यू मीडिया की महिलाओं लाइफस्टाइल वेबसाइट है और यहाँ Google के वेब स्टोरीज़ फॉर्मेट को खास तरह से यूटिलाइज किया है। किसी रीडर के लिए उसकी पसंद का कंटेंट अगर विजुअली अपीलिंग फॉर्मेट में मिले तो ये उसके लिए काम का साबित हो सकता है। स्लाइड्स के जरिए हरजिंदगी में वेब स्टोरीज पब्लिश की जाती हैं। वेब स्टोरीज का अच्छा इस्तेमाल हरजिन्दगी की पुष्कर मेले पर बनी स्टोरी में देखने को मिलता है। हरजिंदगी में फैशन ट्रेंड्स, ज्वेलरी डिजाइन्स, मेकअप टेक्नीक्स, स्किन केयर रूटीन, ब्राइडल फैशन आदि बहुत से टॉपिक्स पर यूजर्स के काम की स्टोरीज इस इंट्रेस्टिंग फॉर्मेट में डिजाइन की हैं।

Herzindagi द्वारा डिजाइन की गई वेब स्टोरीज का एक्सपीरियंस लेने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।  

OnlyMyHealth.com जागरण न्यू मीडिया की हेल्थ साइट है जिसने वेब स्टोरीज को एक्सप्लोर कर नए फॉर्मेट का इस्तेमाल किया है। इस वेबसाइट का कंटेंट भरोसेमंद और विश्वस्नीय होता है जहां पर लगातार ऐसी स्टोरीज डिजाइन की जा रही हैं जो फिटनेस, डाइट, वेट मैनेजमेंट आदि टॉपिक्स पर केंद्रित हों। OnlyMyHealth.com में डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह के हिसाब से वेब स्टोरीज़ डिजाइन कि जा रही हैं और वीडियोज में डॉक्टरों की राय को भी जोड़ा जा रहा है। उदाहरण के तौर पर अलग-अलग व्यंजनों में कितना न्यूट्रिशन होता है इस टॉपिक पर की गई वेब स्टोरी में सटीक जानकारी के साथ अच्छे विजुअल्स और एनिमेशन्स का सहारा लिया गया है जो कि यूजर एक्सपीरियंस को कई गुना बढ़ा देता है। 

OnlyMyHealth की वेब स्टोरीज के जरिए हेल्थ स्टोरीज को और भी ज्यादा इंटरेक्टिव बनाया गया है।

इस फॉर्मेट के बारे में जानकारी देते हुए जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता का कहना है कि, "इस दौर में एक पब्लिशर के सामने ये चुनौती है कि किस तरह से एक अच्छी स्टोरी सही संदर्भ, निरंतरता और आकर्षक दृश्यों के साथ बनाई जाए। Google की वेब स्टोरीज ने इस समस्या का हल कर दिया है और इसकी मदद से हमें नया और उत्साहित करने वाला टेम्प्लेट मिला है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और इंटरेक्टिव भी है। साथ ही साथ पब्लिशर्स को एक ऐसा माहौल देता है जिससे स्टोरीज को बहुत ही बेहतर ढंग से पेश किया जा सके। शुरुआती इस्तेमाल में हमें बहुत अच्छे नंबर्स देखने को मिले हैं। हम इसे पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही उत्सुक हैं और Google की टीम को भविष्य के लिए बधाई देते हैं।"

जागरण न्यू मीडिया के हेल्थ और लाइफस्टाइल वर्टिकल्स की हेड मेघा मामगेन का कहना है कि, "हम Google के साथ इस वेब स्टोरी इकोसिस्टम की शुरुआत कर चुके हैं। हमारे रीडर्स को कम टेक्स्ट वाला ये फुल स्क्रीन एक्सपीरियंस काफी पसंद आ रहा है। एक तरफ तो ये फॉर्मेट इतना सहज है कि यूजर का ध्यान अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकता है और दूसरी ओर इस से हमें बेहतर फोटो और वीडियो पेश करने के मौका मिलता है। हमने इन स्टोरीज में 30% कम बाउंस रेट देखा है और यूजर्स इनमें 4 मिनट तक समय दे रहा है। ये साबित करता है कि यूजर्स को इन वेब स्टोरीज को पढ़ने में अच्छा लग रहा है और आखिरी स्लाइड तक इसे देखा जा रहा है। मैं भी इन वेब स्टोरीज को अच्छे जर्नलिस्टिक टूल की तरह देखता हूं जो फोटो, वीडियो,ऑडियो सभी को साथ लेकर एक सटीक कवरेज देता है।" 

diet

वेब स्टोरीज बनाने के लिए फिलहाल JNM की वेब साइट्स कस्टम टूल्स का इस्तेमाल कर रही हैं ताकि बेहतर ढंग से वेब स्टोरीज को डिजाइन किया जा सके,जिसमे Googleद्वारा निर्धारित की गई सभी तकनीकी खूबियों को जोड़ा जा रहा है। वेब स्टोरीज काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। ये फॉर्मेट काफी कॉम्पैक्ट और फोकस्ड है जिसमें अच्छे विजुअल्स होते हैं - ये आसानी से लोड भी हो जाता है। एक बहुत ही सरल टॉप एंड गो इंटरफेस के ज़रिए वेब स्टोरीज न सिर्फ मनोरंजक दिखती हैं बल्कि यूजर्स और क्रिएटर्स के लिए एक इंटरैक्टिव माध्यम भी हैं। 

Read More Articles On Health News In Hindi

Disclaimer