थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें ये नट्स, TSH लेवल रहेगा कंट्रोल

Best Nuts to Control Thyroid: थायरॉयड को कंट्रोल करने के लिए कुछ नट्स का सेवन लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं थायराइड में कौन से नट्स फायदेमंद हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 28, 2022 13:15 IST
थायराइड के मरीज डाइट में शामिल करें ये नट्स, TSH लेवल रहेगा कंट्रोल

हाइपोथायरायडिज्म या थायराइड डिसफंक्शन एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं। थायराइड हमारी गर्दन में मौजूद एक छोटी सी तितली के आकार की ग्रंथि है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। थायराइड ग्लैंड से थायरॉक्सिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म और एनर्जी के स्तर को कंट्रोल करता है। जब थायराइड ग्लैंड पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाता है, तो उस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म कहते हैं। थायराइड की बीमारी होने पर व्यक्ति का मेटाबोलिज्म कमजोर हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा, थकान, स्किन का ड्राई होना, बालों का झड़ना थायराइड के कुछ सामान्य लक्षण हैं। थायराइड होने पर आपको डॉक्टर से उपचार लेना चाहिए। हालांकि, स्वस्थ खानपान के साथ आपको इसे कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। थायराइड में कुछ प्रकार का सेवन फायदेमंद माना जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट मनोली मेहता ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए कुछ ऐसे नट्स के बारे में बताया है, जो थायराइड को कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं (Nuts that can improve thyroid function in hindi)। तो चलिए जानते हैं थायराइड को कंट्रोल करने वाले नट्स कौन से हैं -

थायराइड कंट्रोल करने वाले नट्स - Best Nuts to Control Thyroid In Hindi

नट्स हेल्दी फैट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। नट्स का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ होता है। थायराइड की समस्या में आप इन नट्स के सेवन कर सकते हैं।

1. बादाम

बादाम के सेवन से मेटाबॉलिज्म को तेज करने और शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद मितली है। बादाम को मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। यह शरीर में इनएक्टिव थायरॉयड हार्मोन थायरोक्सिन (T4) को एक्टिव हार्मोन ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) में बदलने के लिए आवश्यक है। बादाम में मौजूद मैग्नीशियम थायरॉयड ग्रंथि को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके साथ ही बादाम में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाव के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

Nuts-For-Thyroid

2. ब्राजील नट्स

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए ब्राजील नट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ये नट्स सेलेनियम का बेहतरीन स्रोत हैं। एक ब्राजील नट में 68 से 91 माइक्रोग्राम (एमसीजी) सेलेनियम होता है। सेलेनियम T4 थायराइड हार्मोन को T3 थायराइड हार्मोन में बदलने में मदद करता है। यह ग्लूटाथियोन का उत्पादन करता है, जो थायराइड ग्‍लैंड पर सूजन आने से बचाता है। इसके साथ ही, ये एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। ब्राजील नट्स का सेवन करने से थायराइड फंक्शन में सुधार होता है। 

इसे भी पढ़ें: थायराइड की परेशानियों को कम करने में मदद करेंगी ये 4 जड़ी-बूटियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

3. खजूर 

थायराइड के मरीजों को रोजाना खजूर खाने की सलाह दी जाती है। खजूर में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें कि थायराइड के मरीजों के लिए आयोडीन युक्त भोजन बहुत जरूरी है। यह थायरॉयड हार्मोन T3 और T4, दोनों के उत्पादन के लिए बहुत आवश्यक है। खजूर में प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। ये दिल को स्वस्थ रखने और ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: थायराइड होने पर लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, समस्या रहेगी कंट्रोल

Best Nuts to Control Thyroid: अगर आप थायराइड के पेशेंट हैं, तो इन नट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, थायराइड की समस्या में डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

Disclaimer