Navratri 2020: इस नवरात्रि व्रत में खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें, जानें दिन भर का डाइट प्लान

नवरात्र के व्रत भी शुरू हो गए हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि व्रत रखने के साथ अपने इम्यून सिस्टम को और मजबूत बनाने के लिए बेहतर खान-पान रखें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 27, 2020
Navratri 2020: इस नवरात्रि व्रत में खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें, जानें दिन भर का डाइट प्लान

नवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण और शुभ हिंदू त्योहारों में से एक माना जाता है। चैत्र नवरात्रि शुरू हो गई है और हमारे आस-पास के कई लोग देवी दुर्गा की पूजा करके और नौ दिनों तक उपवास रखकर त्योहार मना रहे हैं। लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण स्थिति उतनी सरल नहीं है, जितनी दिखाई देती है। बहुत से लोग भ्रमित हैं और सोच रहे हैं कि क्या उन्हें उपवास करना चाहिए। वहीं इस समय इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स को सेवन बेहद जरूरी हो गया है। पर जो लोग व्रत कर रहे हैं वो इन्यूनिटी बूस्ट करने वाली किन चीजों को खा सकते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि कोरोना को हराने के लिए जरूरी है कि अपना इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत कर लें। आइए आज हम आपको व्रत में खाने वाले कुछ चीजें बताते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकता है।

insidefoodforfasting

व्रत के दौरान का डाइट प्लान

सुबह नाश्ते ले पहले

यह नौ दिनों का उपवास एक बहुत ही स्वस्थ प्रक्रिया है और वास्तव में हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अच्छा है, जो इस समय हमारी प्रमुख चिंता है। उपवास हमें ग्लूटेन फ्री होने में मदद करत है। यह शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि यह हमारे पाचन को आसान बनाता है और शरीर को अधिक कुशलता से कार्य करने देता है। इसलिए सबसे पहले खाना में तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहें। फलों और सब्जियों के माध्यम से पर्याप्त फाइबर खाने के लिए सुनिश्चित करें और प्रभावी रूप से हाइड्रेट करें। वहीं सुबह-सुबह 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रात को भीगे कर रखें और सुबह-सुबह 1 कप चाय या कॉफी के साथ इसे लें।

नाश्ता 

नास्ते में 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना खाने की कोशिश करें। केले या सेब के साथ 1 कप ठंडा दूध, जिसका आप मिल्क शेक से बना सकते उसका नाश्ते में सेवन करें। फिर एक  ककड़ी या मुट्ठी भर भुनी हुई मूंगफली या नारियल पानी पीएं। हाइड्रेटेड रहने की पूरी कोशिश करें। एक दिन में कम से कम 12 ग्लास लिक्वीड लें। इसके बाद वसायुक्त और तले हुए भोजन से बचें। नाश्ते में फल का रस, नारियल पानी और नींबू पानी इत्यादि लें।

insidealmond

इसे भी पढ़ें : Navratri Special : डॉ.स्वाती बाथवाल से जानें नवरात्रि के नौ दिनों के लिए 9 हेल्दी आहार

दोपहर का भोजन 

उबले हुए आलू चाट या व्रत में खाए जाने वाले चावल और पुदीने से टिक्की खाएं।  के साथ या 1 कटोरी मिक्स फल 2 चम्मच दही में मिलाएं। खाने के लिए स्वस्थ विकल्पों में से एक हैं साबुदाना। ये प्रकार का अनाज है, जिसका टिक्की, खिचड़ी और खीर बनाकर खा सकते हैं। इसका अलावा सब्जी, दही, पनीर और फल खा सकते हैं। ये सभी खाद्य पदार्थ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं, जो बदलते मौसम के इस समय में भी बेहद जरूरी हैं।

शाम के स्नैक्स

शाम में स्नैक्स के रूप में भुने मखाने के साथ 1 कप चाय या कॉफी लें। भले ही आप उपवास नहीं कर रहे हों पर हल्का खाएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। लॉकडाउन के कारण, हमारी शारीरिक गतिविधियां प्रतिबंधित है, इसलिए हमें अपने कैलोरी को बुद्धिमानी से चुनना चाहिए।

insidealootikiinfasting

इसे भी पढ़ें: शेफ संजीव कपूर ने बताया इम्यूनिटी बूस्ट करने का हेल्दी विकल्प, जानें सूप बनाने की खास रेसिपी

रात का खाना 

आलू की सब्जी के साथ दो कुट्टू का चीला खाएं। इसके अलावा आप साबूदाना खिचड़ी और कद्दू के सूप भी पी सकते हैं। हालांकि कई लोग वजन कम करने के लिए नवरात्रि को सबसे अच्छा समय मानते हैं, इस महामारी के दौरान, बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट खाकर और खुद को हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें। एंटीऑक्सिडेंट के रूप में फल और सब्जियों का सेवन करें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer