Expert

अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 4 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे

रेगलुर डिओडरेंट का इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में जानें अंडरआर्म्स की दुर्गंध को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 30, 2022Updated at: Mar 30, 2022
अंडरआर्म्स की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये 4 आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे

जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो बॉडी पर डिओडरेंट जरूर लगाते हैं, जिससे कि शरीर और अंडरआर्म्स से पसीने की बदबू ना आए। हम में से ज्यादातर लोगों डेली हाइजीन रुटीन का यह एक अहम हिस्सा है। लेकिन जिन डिओडोरेंट का आप इस्तेमाल करते हैं उनमें से ज्यादातर हानिकारक केमिकल से भरे होते हैं। जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। यही कारण है कि इन दिनों अधिकांश लोग नैचरल डिओडरेंट (natural deodorant for body odor recipe in hindi) का विकल्प चुनने लगे  हैं।

नैचुरल डिओडरेंट आमतौर पर हानिरहित होते हैं, साथ ही आपकी त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। हम केमिस्ट शॉप पर मिलने वाले उन डिओडरेंट की बात नहीं कर रहे हैं, जिनपर सिर्फ नैचरल का लेबल चिपका होता है, बल्कि हम घर पर बनाए जाने वाले नैचरल डिओडरेंट (Home Made Natural Deodorant In Hindi ) की बात कर रहे हैं जो प्राकृतिक तरीके से आपके शरीर की को बदबू को दूर करते हैं। अब सवाल यह है कि आप घर पर नैचरल डिओडरेंट कैसे बना सकते हैं? चिंता न करें, क्योंकि इसमें आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम डॉ. अर्पणा पद्मानाभन बीएएमएस, एमडी, पीएचडी आयुर्वेद की सुझाई नैचरल डिओडरेंट की 4 ट्राइड एंड टेस्टेड आयुर्वेदिक नुस्खों (natural deodorant for body odor recipe in hindi) के बारे में बता रहे हैं।

नैचरल डिओडरेंट का विकल्प क्यों बेहतर है? (Why Natural Deodorant Is Better In Hindi)

अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को बार निकलाने के लिए पसीना आना बहुत जरूरी है। केमिकल युक्त, पारंपरिक डिओडरेंट आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे शरीर से पसीना बाहर नहीं निकल पाता है। वहीं प्राकृतिक डिओडरेंट आपके रोमछिद्रों को ब्लॉक नहीं करते हैं जिससे आपके शरीर से आसानी से पसीना निकलता है।

इसे भी पढें: भुनी हुई अजवाइन खाने के फायदे : वजन घटाना चाहते हैं तो खाएं भुनी अजवाइन, जानें इसके अन्य 5 फायदे

रेगलुर डिओडरेंट में हानिकारक केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा में जलन, लाल त्वचा, खुजलीदार त्वचा का कारण बनता है साथ ही कई अन्य समस्याओं का भी कारण बनता है। जबकि नैचुरल डिओडरेंट में प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। जब आपके पारंपरिक एंटीपर्सपिरेंट में  मौजूद एल्यूमीनियम या अन्य रसायन त्वचा छोड़े जाते हैं तो वे बैक्टीरिया के साथ मिल जाते हैं जो अधिक पसीने का कारण बनते हैं और गंध को और भी बदतर बना देते हैं।

अब जानें 4 नैचुरल डिओडरेंट की रेसिपी (Natural Deodorant Recipes In Hindi)

रेसिपी #1

एक बर्तन लें और उसमें 1/3 भाग नारियल का तेल, 1/4 भाग बेकिंग सोडा, 1/4 भाग टैपिओका आटा और वेटिवर (खसखस) या चंदन एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूँदें डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं, स्टोर करें और इस्तेमाल करें। यह पित्त और त्वचा की कोमलता को संतुलित करता है।

रेसिपी #2

एक बर्तन में 1/3 भाग बादाम का तेल, 1/4 भाग बेकिंग सोडा , 1/4 भाग अरारोट का आटा, एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और उपयोग करें।

रेसिपी #3

एक बर्तन में 1/3 भाग नारियल का तेल, 1/4 भाग बेकिंग सोडा,  1/4 भाग अरारोट का आटा, नीम एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे स्टोर करें और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल करें।ये रेसिपी खुजली, लाल अंडरआर्म्स के लिए फायदेमंद है। 

इसे भी पढें: पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से हो जाती हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 एसेंशियल ऑयल्स, मिलेगा फायदा

रेसिपी #4

एक बर्तन में बेकिंग सोडा लें उसमें पानी या गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और इसका एक पेस्ट बनाएं और रोजाना नहाने के बाद लगाएं। ध्यान रहे इसे रोजाना ताजा ही बनाएं।

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • यह रेसिपी क्लीन शेव्ड अंडरआर्म्स पर के लिए है
  • शेविंग के तुरंत बाद इनका इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसे में बेकिंग सोडा लगाने से जलन हो सकती है।
  • जिन लोगों की त्वचा बहुत सेंसिटिव है उनके लिए बादाम या नारियल का तेल वाली रेसिपी ज्यादा बेहतर होता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer