सहजन की पत्तियों (मोरिंग) से दूर हो सकती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

मोरिंगा या सहजन की पत्तियों के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं। जानें इसे स्किन के लिए कैसे इस्तेमाल करें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 23, 2022
सहजन की पत्तियों (मोरिंग) से दूर हो सकती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

मोरिंगा को भारत में आमतौर पर सहजन के नाम से जाना जाता है। लोग इसका कई तरीकों से सेवन करते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसमें प्रोटीन, एमिनो एसिड, फाइबर, विटामिन बी, सी और ई पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह स्किन को अंदर से साफ करने, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने, कील-मुहांसों को कम करने और चेहरे की रंगत निखारने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा यह एक्ने के कारण चेहरे पर होने वाले छिद्रों को भी कम कर सकता है। इसे आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

इन स्किन समस्याओं में फायदेमंद है मोरिंगा 

1. झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करे

जीवन में बढ़ते तनाव और गलत खानपान के कारण स्किन सिकुड़ने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है हैं। लेकिन, मोरिंगा आपके फाइन- लाइन्स और रिंकल्स को बढ़ने से रोक सकता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यहीं नहीं मोरिंगा आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी स्किन की सूजन को भी कम कर सकते हैं। वहीं विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है। 

skin-benefits

2. कील-मुहांसों से छुटकारा 

स्किन में अधिक तेल निकलने के कारण या डेड स्किन के कारण त्वचा  के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और यही मुहांसे बन सकते हैं। मोरिंगा के एंटीबैक्टीरियल गुण आपके मुहांसों को कम कर सकते हैं। यह चेहरे के एक्सट्रा ऑयल को सोखता है और स्किन को पिंपल फ्री बनाता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण स्किन को इंफेक्शन से भी दूर रखते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो उस स्थिति में भी मोरिंगा का इस्तेमाल आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है। 

3. चेहरे के छिद्रों को कम करे

कई लोगों के चेहरे पर बड़े-बड़े पोर्स नजर आते हैं। ये पोर्स आपकी स्किन को रूखा और खुरदरा बना देते हैं। दरअसल हमारे चेहरे से सीबम का उत्पादन होता है, जिससे चेहरे पर अतिरिक्त तेल जमा हो सकते हैं। मोरिंगा में विटामिन ए और सी पाए जाते हैं, जो छिद्रों को छोटा करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही तेल के उत्पादन को सीमित कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें- आपकी स्किन टाइप के अनुसार कैसी होनी चाहिए डाइट, जानें आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

4. स्किन की रंगत में सुधार 

आजकल के बढ़ते स्ट्रेस, प्रदूषण और गलत खानपान के कारण स्किन की रंगत खराब होने लगती है। त्वचा में ढीलापन और रूखापन आ सकता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है, जिससे त्वचा का रंग साफ नजर आता है। इससे स्किन में नमी और कोमलता बनी रहती है। 

skin-benefits

5. स्किन को रेजुवेनेट करे

स्किन की सतह पर कई बार गंदगी जमा हो जाती है, जो चेहरे को साफ करने के बाद भी नहीं जाती है। कई लोग मेकअप की मदद से इसे छुपाते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नहीं होता है बल्कि आपकी दिक्कत और बढ़ सकती है। इससे सीबम का उत्पादन बढ़ सकता है और स्किन ऑयली नजर आ सकती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

आप इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आप मोरिंगा या सहजन की पत्तियों को पानी में गर्म करके फिर उसे ठंडा करके उससे चेहरा धो सकते हैं। इसके अलावा आप मोरिंगा पाउडर (सहजन की पत्तियों के पाउडर) का पेस्ट बनाकर इसे स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को गहराई से साफ कर सकता है। साथ ही स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer