Millet Benefits:त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बाजरा, जानें बाजरा खाने के ब्यूटी बेनिफिट्स

बाजारा अलग-अलग तरीके से अपने खाने में शामिल करना, आपको प्राकृतिक तौर पर खूबसूरत बनाने में मदद कर सकता है। वो कैसे,आइए हम आपको बताते हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Oct 05, 2020 13:03 IST
Millet Benefits:त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बाजरा, जानें बाजरा खाने के ब्यूटी बेनिफिट्स

बाजरा के फायदे  (Benefits Of Consuming Millets) की बात करते ही ज्यादातर लोग इसे वेट-लॉस और डायबिटीज  से जोड़ कर देखते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि बाजरा एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, जो कि डायबिटीज के मरीज और वजन घटाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। पर बाजरा खाने के फायदे इससे बढ़ कर भी है। दरअसल  इसमें पॉलीफेनोल्स के रूप में जाना जाने वाला फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं,  जिसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। वहीं ये पॉलीफेनोल्स शरीर से हानिकारक मुक्त कणों को बाहर निकालते हैं और त्वचा को अंदर से स्वस्थ रखते हैं। ये सूजन को कम करते हैं और संक्रमण से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। इसी तरह बाजरा खाना आपके बाल, त्वचा (Millet Benefits for Skin)और नाखून के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

insidemilletes

कैसे फायदेमंद है बाजरा (Benefits Of Adding Millets in Diet)?

आपने सुना होगा कि बाजरा आपके बालों के लिए अच्छा होता है, लेकिन बाजरे का इस्तेमाल बालों के उपचार के रूप में नहीं किया जाता है। इसे खाने में सम्मिलित करने से ये आपकी स्किन और नाखून को भी बेहतर बना सकते हैं। दरअसल ये सब इसके कुछ पोषक गुणों की वजह से होता है। जैसे

  • -प्रोटीन
  • -विटामिन बी 6
  • -नियासिन
  • -फोलेट
  • -ऑयरन
  • -जिंक

नियमित रूप से अपने आहार के हिस्से के रूप में बाजरा खाने से इन पोषक तत्वों की कमी को रोकने में मदद मिल सकती है। वहीं ये सीधे तौर पर बाल, त्वचा और नाखून के स्वास्थ्य में सुधार के लिए फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : Makeup Tips: विटामिन ए, बी, बी12, सी, ई से पाएं निखरती त्वचा, पौष्टिक आहार के सेवन से रहें खूबसूरत और चमकदार

बालों के लिए बाजरा के फायदे (Millet Benefits for Hair)

बाजरे के फायदे की बात करें, तो इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन आपके बालों को शुरुआत से ही स्वस्थ रखते हैं। साथ ही जिन लोगों को स्लैक्प एलर्जी या बालों से जुड़ी कोई गंभीर एलर्जी होती है उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद है। बाजरा खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बढ़ जाते हैं, जो कि स्कैल्प एलर्जी से आपको बचाते हैं। वहीं ये आपके बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए अंदर से पोषण प्रदान करता है।

insidemilletsforhairandskincare

त्वचा के लिए बाजरा खाने के फायदे (Millet Benefits for Skin)

बाजरे में पैक एंटीऑक्सिडेंट एजेंट मुक्त कणों को नियंत्रित करने और फाइन लाइनों को रोकने में मदद करते हैं। बाजरा में मौजूद अमीनो एसिड झुर्रियों को कम करने के लिए कोलेजन उत्पादन और इलास्टिन को बढ़ावा देने में मदद करता है। वहीं आलियम बाजरे में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो टिशूज में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इस तरह ये चेहरे से निशान को कम करता है। वहीं बाजरा में सेलेनियम, विटामिन ई और सी आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। वे आपकी त्वचा की रंगत को भी सुधारते हैं और यह चमक देते हैं।

इसे भी पढ़ें : Diet and Nutrition Myths: जानिए भोजन और पोषण से जुड़े कुछ मिथक, जिन पर आपको विश्वास नहीं करना चाहिए

बाजरे को लेकर खास बात ये भी है कि बाजरे का  एंटीऑक्सिडेंट एजेंट लिपोइक, चेहरे में मुंहासे और सूजन को कम करता है। साथ ही इस अनाज का प्रोटीन और विटामिन  एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों का इलाज करने में मदद करता है। वहीं बाजरा के लगभग 120 ग्राम अमीनो एसिड में अच्छी मात्रा में ट्रिप्टोफैन होता है, जो आपके शरीर में सेरोटोनिन बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं बाजरे की खिचड़ी में एक ऐसा रसायन जो आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल, मूड को नियंत्रित करता है और अवसाद से लड़ता है। वहीं नींद की गुणवत्ता बढ़ाने और सुबह आपको एक्टिव बनाने के लिए भी ट्रिप्टोफैन एक मुख्य भूमिका निभाता है। इसके अलावा, अमीनो एसिड स्मृति में सुधार और सीखने की सुविधा के द्वारा संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में भी मददगार है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer