कोरोना वायरस लॉकडाउन में खुद को स्‍ट्रेस-फ्री रखने के लिए एक्सपर्ट्स से जानें मेंटल हेल्‍थ केयर टिप्‍स

यहां एक्‍सपर्ट कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान तनाव, चिंता और डिप्रेशन से दूर रहने के लिए मेंटल हेल्‍थ केयर टिप्‍स बता रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 31, 2020Updated at: Mar 31, 2020
कोरोना वायरस लॉकडाउन में खुद को स्‍ट्रेस-फ्री रखने के लिए एक्सपर्ट्स से जानें मेंटल हेल्‍थ केयर टिप्‍स

कोरोना वायरस एक विश्‍वयापी महामारी बन चुका है, क्‍योंकि इसने एक या दो देशों को नहीं, बल्कि कई देशों में तहलका मचाया हुआ है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण देश में लॉकडाउन की स्थिति है लेकिन लॉकडाउन या सेल्‍फ क्‍वारंटाइन कई लोगों के जीवन जीने के तरीके को प्रभावित कर रहा है। जिसकी वजह से व्‍यक्ति को तनाव, चिंता या डिप्रेशन का खतरा बढ़ सकता है। वहीं दूसरी ओर COVID-19 की मौतों और संक्रमित व्‍यक्तियों का लगातार बढ़ रहा आंकड़ा भी चिंता और घबराहट का कारण बन रहा है। 

कोरोना वायरस लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Misnistry of Health and Family Welfare) ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें हेल्‍थ एक्‍सपर्ट लॉकडाउन में मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रखने और तनाव से बचने के तरीके बता रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस की जंग में एम्‍स (AIIMS)के डॉक्‍टरों ने दिया सुझाव: Stay Home Stay Safe

विशेषज्ञों की सलाह: कोरोना वायरस लॉकडाउन में कैसे रखें मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान?

डा. लक्ष्‍मी विजय कुमार, कंसल्‍टेंट साइकेट्रिस्‍ट, स्‍नेहा चेन्‍नई

अपने दिन का एक रूटीन सेट कर दिन को शुरू करें। खुद को शारीरिक, सामाजिक और मानसिक रूप से एक्टिव रखें। इसके अलावा अपने घर की बालकनी, छत या गार्डन में टहलें।  

इसे भी पढ़ें: सेकेंड हैंड स्‍मोक ही नहीं सेकेंड हैंड स्‍ट्रेस भी है खतरनाक, इन 5 संकेतों को देख हो जाएं सावधान

Activity During Corona Virus Lokdown

डा. जमुना राजेश्‍वरन प्रोफेसर साइकोलॉजी, निमहंस बैंग्‍लूरू 

ऐसे कामों को करें, जिन्‍हें करना आपको पसंद हो, जैसे- घर की डेकोरेशन, साफ-सफाई, सिलाई, पेंटिंग या वेस्‍ट मटीरियल से कुछ चीजें बनाना। कोरोना वायरस या COVID-19 का बचाव किया जा सकता है, इससे सुरक्षित रहने के लिए घर पर रहें यानि Stay Home Stay Safe। 

डा. मनोज कुमार बजाज, सहायक प्रोफ़ेसर, साइकोलॉजी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल, चंड़ीगड़ 

 Keep Yourself Stress-Free During Corona Virus Lockdown

कोरोना वायरस से जुड़ी न्‍यूज देखने के बजाय कुछ अन्‍य देखें और कुछ इंडोर एक्टिवटी या गेम्‍स खेलें, जैसे- कैरम बोर्ड, शतरंज, सांप सीढ़ी, पेंटिंग करना, म्‍युजिक सुनना, किताबें पढ़ना और फिल्‍में देखना। यह सब चीजें आपको फायदा पहुंचाएंगी और तनावमुक्‍त रहने में मदद करेंगी। मैडिटेशन, योगा और एक्‍सरसाइज के लिए समय निकालें और नियमित रूप से करें। इसके अलावा, अच्‍छी नींद लें और अच्‍छा खाना खाएं। 

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer