Expert

12 महीने के बच्चे का कैसा होना चाहिए डाइट चार्ट, हेल्थ एक्सपर्ट ने बताएं पोषण से भरपूर फूड लिस्ट

Kids Diet Chart: छोटे बच्चों को शारीरिक-मानसिक विकास के लिए अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इसलिए उनके खानपान का ध्यान रखना चाहिए।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 14, 2022 20:20 IST
12 महीने के बच्चे का कैसा होना चाहिए डाइट चार्ट, हेल्थ एक्सपर्ट ने बताएं पोषण से भरपूर फूड लिस्ट

Kids Healthy Diet: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। खासकर 6 महीने के बाद बच्चों को मां के दूध के अलावा कई तरह के ठोस पदार्थ खिलाने की बात कही जाती है। इससे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे वो बीमार पड़ते हैं। जाहिर सी बात है जब बच्चे कम बीमार पड़ेंगे तो उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर तरीके से हो सकेगा। ऐसे में नई मां को पता होना चाहिए कि आखिरकार 12 महीने यानि की 1 साल के बच्चे को कौन से पूरक आहार देने चाहिए, ताकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिले।

पहली बार मां बनीं महिलाओं को 12 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए, इसके लिए हमने डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट श्रेया अग्रवाल से बातचीत की। श्रेया अग्रवाल का कहना है कि 10 से 12 महीने के बाद छोटे बच्चों का पेट केवल मां के दूध से नहीं भरता है। उन्हें कई तरह के ठोस पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। आइए जानते हैं 12 महीने के बच्चे का डाइट चार्ज कैसा होना चाहिए और इसमें क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

वेजिटेबल खिचड़ी- Vegetable Kichdi

6 महीने बाद बच्चे किसी भी खाने को चबा नहीं सकते हैं। ऐसे में आप उनके लिए सॉफ्ट और मैश खाना बनाएं। एक साल के बेबी को आप वेजिटेबल खिचड़ी खिला सकते हैं। इसे बच्चा आसानी से निगल सकता है। साथ ही यह  बेहद हेल्दी होता है। खिचड़ी में प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाया जाता है जो कि बच्चे की विकास के लिए फायदेमंद होता है।

आलू का मैश - Mash Aloo

एक साल के बच्चे के लिए आलू का मैश बेहद पौष्टिक होता है। इसे बच्चे बहुत आसानी से खा लेते हैं। आलू में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो कि बेबी के विकास के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आलू मैश को बनाने के लिए आलू को उबाल लें। इसके बाद उसे अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बेबी को खिलाएं। 

एप्पल पाई - Apple Pie

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सेब का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। एक साल के बच्चे को आप सीधा सेब खाने को नहीं दे सकते हैं। ऐसे में आप उनकी डाइट को सेब को शामिल करने के लिए एप्पल पाई बना सकती हैं। इसके बनाने के लिए एक सेब लें। इसे छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक पैन में दूध गर्म कर लें। इसके बाद इसमें चीनी और कद्दूकस सेब डालकर इसे अच्छे से उबाल लें। जब एप्पल पाई ठंडा हो जाए, तो बेबी को खिलाएं। 

चावल, दाल और देसी घी - Dal Chawal and Desi Ghee

एक साल तक के बच्चे को आप दाल और चावल जरूर खिलाएं। दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दाल, चावल को खिलाने के लिए चावल और दाल को पका लें। इसके बाद दाल और चावल में देसी घी डालकर अच्छे से मैश कर लें। अब इसे अपने बच्चे को खिलाएं। देसी घी बच्चे की सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है। 

दूध 

6 महीने के बाद केवल मां के दूध से बच्चे का पेट नहीं भरता है। ऐसे में आप बच्चे को बाहर का दूध देना शुरू करें। अच्छी सेहत के लिए आप बच्चे को केवल प्लेन दूध दें।

इन सबके अलावा आप छोटे बच्चों को खीरा, मूंगफली का पेस्ट और केले का पेस्ट दे सकते हैं। 12 महीने के बाद बच्चे को कोई भी ठोस आहार देते हैं तो पहले उसका एक छोटा हिस्सा दें। अगर बच्चा छोटा हिस्सा सही तरीके से खा पाता हैं, तो ही उसके रेगुलर डाइट में इसको शामिल करें।

 

 

 

Disclaimer