Math And Smoking: धूम्रपान की लत को छोड़ने में मददगार हो सकता है गणित में तेज होना, जानें क्‍या कहता है शोध

क्‍या आप जानते हैं कि गणित में अच्छा होना आपको स्‍मोकिंग छोड़ने में मदद कर सकता है। आइए विस्‍तार से जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 05, 2020
Math And Smoking: धूम्रपान की लत को छोड़ने में मददगार हो सकता है गणित में तेज होना, जानें क्‍या कहता है शोध

क्या गणि‍त धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती है? यह एक चौंका देने वाली बरत है कि किसी विषय में अच्छा होना आपको धूम्रपान जैसी खतरनाक आदत को खत्म करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन है, जो दावा करता है कि जो लोग गणित में अच्छे हैं उनके लिए धूम्रपान छोड़ना आसान हो सकता है। या यूं कहें, कि वे धूम्रपान छोड़ने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। यह अध्ययन निश्चित रूप से आश्चर्यजनक तथ्य सामने लाया है, जो धूम्रपान करने वालों को निकोटीन और तंबाकू की लत छोड़ने में मददगार साबित हो सकता है।

गणित और धूम्रपान के बीच संबंध 

Math And Smoking

आपको शायद जानकर हैरानी होगी लेकिन गणित आपको बेहतर जीवन जीने में मदद कर सकती है।  यह एक अविश्वसनीय कथन है लेकिन अब यह तथ्यों के साथ सिद्ध हो गया है। गणित में महारत हासिल करने और धूम्रपान छोड़ने के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित किया गया है। यह दिखाया गया है कि जो लोग गणित में अच्छे होते हैं वे धूम्रपान छोड़ने और स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को अपनाने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में मेनोपॉज की उम्र में बढ़ जाता है मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा, शोध ने किया खुलासा

क्‍या कहती है रिसर्च? 

हेल्थ साइकोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हाल ही में एक ऑनलाइन अध्ययन प्रकाशित किया है, जो बताता है कि धूम्रपान करने वालों को एक गणितीय क्षमता परीक्षण में अच्छे अंक मिले, जो कम स्कोर करने वाले अन्य लोगों की तुलना में धूम्रपान छोड़ने के लिए अधिक इच्छुक थे। वे धूम्रपान पर हार मानने के लिए हर कुछ करने को तैयार हैं। उसके पीछे का असली कारण उनका तेज दिमाग और बेहतर याददाश्त हो सकती है। वे बहुत अच्छी तरह से आकलन कर सकते हैं और धूम्रपान से जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों को समझ सकते हैं और इसलिए इसे जल्द ही छोड़ना चाहते हैं।

Link Between Math And Smoking

इसे भी पढ़ें: फलों और सब्जियों की सफाई को लेकर मानें FSSAI की ये जरूरी गाइडलाइन, कोरोना संक्रमण से बचाव में होंगे मददगार

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रमुख लेखक ब्रिटनी शूट्स-रेइनहार्ड ने कहा: "जो लोग बेहतर गणित कौशल रखते हैं, उनमें धूम्रपान के जोखिमों के बारे में डरावने नंबर याद थे, जो उन्हें दिए गए थे और इससे फर्क भी पड़ा है।" 

"अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि क्यों कई अध्ययनों से हमेशा पता चलता है कि जो लोग शिक्षित हैं वे सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं"।  

उपर्युक्त परिणामों के आधार पर ये निष्‍कर्ष तैयार किए गए हैं। लगभग 700 धूम्रपान करने वालों को एक छोटी संख्या का परीक्षण दिया गया था। आठ सिगरेट चेतावनी लेबल उन्हें दिखाए गए, जिसमें धूम्रपान की चेतावनी और स्वास्थ्य संबंधी खतरे लिखे गए हैं। सभी प्रतिभागियों को तब सभी आठों को विश्वसनीयता के आधार पर भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के आधार पर रेट करने के लिए कहा गया था।

छह सप्ताह के बाद, उन्हें फिर से जोखिम वाले आंकड़ों से संबंधित कुछ सवालों के जवाब देने के लिए बुलाया गया, जो उन्हें पहले दिखाए गए थे। उसके बाद, उन्हें एक महीने या एक साल में धूम्रपान छोड़ने के अपने इरादे पर खुद को रेट करने के लिए कहा गया। जो लोग उच्च स्कोर करते हैं, उनका जल्द से जल्द धूम्रपान छोड़ने का इरादा था। 

Read More Article On Health News In Hindi

 
Disclaimer