अनिद्रा और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है भांग: स्‍टडी

भांग यानि कि मारिजुआना एक नशीला पदार्थ है, जिसका इस्‍तेमाल अधिकतर लोग नशा करने व अन्‍य नशीली चीजों में इसे शामिल करते हैं, जिसके कारण लोग इसके सेवन से घबराते या हिचकिचाते हैं। लेकिन हाल में हुए एक नए शोध से पता चलता है कि भांग आपके स्‍

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 04, 2019Updated at: Jul 04, 2019
अनिद्रा और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है भांग: स्‍टडी

हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है, भांग या मारिजुआना के इस्‍तेमाल से उन लोगों में दर्द और अनिद्रा दोनों का इलाज किया जा सकता है, जो कि किसी दवा या हॉस्पिटल जाने से बचना चाहते हैं। यह दर्द से होने वाली तकलीफ को और अनिद्रा की समस्‍या से परेशान लोगों को यदि भांग की गोली दी जाए, तो यह आपके दर्द को कम करने में मदद करेगा। वैसे तो भांग का इस्‍तेमाल नशे के लिए भी किया जाता है, लेकिन सही मात्रा में उपयोग और सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा भांग की मदद से कई त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को भी दूर किया जा सकता है।  

क्‍या कहती है रिसर्च 

जर्नल ऑफ साइकोएक्टिव ड्रग्स में प्रकाशित अध्ययन में देखा गया कि अमेरिकी राज्य में 1,000 लोगों ने वैधानिक भांग लिया, जिसमें पाया गया कि 65 प्रतिशत लोगों में दर्द के लिए भांग लेने वालों में 80 प्रतिशत लोगों में यह बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद था।

इसके कारण 82 प्रतिशत लोगों ने पेन किलर जैसी दवाओं को लेना बंद या कम कर दिया और 88 प्रतिशत लोग ओपिओयड दवा (Opioid Painkillers) लेने से रोकने में सक्षम हो गए। यानि ओपिओयड ड्रग्स का एक वर्ग है जिसमें गैर-कानूनी ड्रग्‍स, फेंटेनील, और पर्चे द्वारा कानूनी रूप से उपलब्ध दर्द निवारक दवाएं शामिल हैं, जैसे ऑक्सिकोडोन, हाइड्रोकोडोन, कोडीन, मॉर्फिन, और कई अन्य शामिल हैं।  

1,000 साक्षात्कारकर्ताओं में से 74 प्रतिशत लोगों ने भांग को सोने में मदद करने के लिए इसे खरीदा, जबकि 84 प्रतिशत ने कहा कि भांग की मदद से उन्‍हें दर्द में राहत मिली है।  इसके अलावा, 83 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कहा कि उन्होंने भांग के इस्‍तेमाल करने के बाद पेन किलर या नींद की गोलियां लेना कम या बंद कर दिया है।

इसे भी पढें: बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ाता है विटामिन डी की कमी, जानें कैसे मिलेगा विटामिन डी

अध्ययन ने सुझाव दिया कि भांग ओपिओयड दवा (Opioid Painkillers) के उपयोग को कम कर सकता है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि भांग के संभावित चिकित्सीय लाभों को समझने की और अधिक आवश्यकता है। हालांकि, दर्द निवारक दवाओं में पारंपरिक रूप से मदद कर सकते हैं, लेकिन इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ओपिओयड (Opioid)श्वसन प्रणाली को दबाते हैं, जिसका अर्थ है कि यह घातक हो सकता है।

अल्बर्ट आइंस्टीन कॉलेज ऑफ मेडिसिन, जूलिया अर्नस्टीन ने कहा, "लोग ओपिओइड के प्रति सहनशीलता विकसित करते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें एक ही प्रभाव प्राप्त करने के लिए हाईडोज की आवश्यकता होती है।" "इसका मतलब है कि पुराने दर्द के मरीज़ अक्सर समय के साथ ओपिओयड दवाओं (Opioid Painkillers)की अपनी खुराक में वृद्धि करते हैं, जो बदले में ओवरडोज के जोखिम को बढ़ाता है।"

इसे भी पढें: देर रात तक जागने वाले पुरूषों मे हो सकता है नपुंसकता का खतरा:स्टडी

हालांकि, नींद की गोलियां निर्भरता का कारण बन सकती हैं, और जिससे लोगों के काम और सामाजिक जीवन में भी प्रभावित हो सकता है। परिणामस्वरूप, कुछ लोग इससे बचने के लिए  मारिजुआना यानि भांग के इस्‍तेमाल का सोच रहे हैं। 

Read More Article On Health News In Hindi 

Disclaimer