बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ाता है विटामिन डी की कमी, जानें कैसे मिलेगा विटामिन डी

हालिया अध्ययन में पता चला है कि बच्‍चे के जन्म से लेकर प्रारंभिक बाल्यावस्था तक विटामिन डी की कमी बच्‍चो में आने वाले समय यानि कि किशोरावस्था में हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे से जुड़ा है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 03, 2019Updated at: Jul 03, 2019
बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ाता है विटामिन डी की कमी, जानें कैसे मिलेगा विटामिन डी

विटामिन डी की कमी आपको कई तरह से प्रभावित कर सकती है। इसमें कमजोरी, थकान, जरूरत से ज्‍यादा नींद, हड्डियों में दर्द के अलावा डिप्रेशन जैसी कई समस्‍याएं शामिल हैं। लेकिन हाल में 'जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन' में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने जन्म से 18 वर्ष तक के 775 बच्चों की जांच की। जिसमें उन्‍होंने 6 से 18 साल के उन बच्चों की तुलना की, जो पर्याप्त विटामिन डी के स्तर के साथ पैदा हुए थे, तो उन्होंने पाया कि विटामिन डी की कमी वाले बच्चों में लगभग 60 प्रतिशत हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक था। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन बच्चों में बचपन में विटामिन डी का स्तर लगातार कम था, उनमें 3 से 18 साल की उम्र में बढ़े हुए हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा दोगुना था। इसके अलावा, शोध में यह भी पाया गया कि हाई सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर रीडिंग से डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर, ब्लड प्रेशर रीडिंग में दूसरे नंबर पर रहने पर भी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढें: देर रात तक सोने वाले पुरूषों मे हो सकता है नपुंसकता का खतरा:स्टडी

अध्ययन के प्रमुख लेखक गुओइंग वांग के अनुसार, 'हमारे निष्कर्ष इस संभावना को बढ़ाते हैं कि गर्भावस्था और शुरुआती बचपन यानि बच्‍चे के जन्‍म के बाद विटामिन डी की कमी को पूरा करना और इसकी जांच व उपचार से आने वाले समय में हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है।' 

हड्डियों को मजबूत बनाता है विटामिन डी 

शरीर को मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की आवश्‍यकता होती है। ऐसे में मजबूत हड्डियों के लिए शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने के लिए विटामिन डी महत्‍वपूर्ण होता है। विटामिन डी का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक स्‍त्रोत सूर्य है। जब आप सूर्य की रौशनी के संपर्क में होते हैं और कुछ खाद्य पदार्थों, जैसे अंडे, सल्‍मन और दूध वाले उत्पादों में विटामिन डी पाया जाता है।  

इसे भी पढें: युवावस्था में होने वाले तनाव को कम करना है तो दोस्तों से शेयर करें दिल की बातें: स्टडी

हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या आजकल लोगों के बीच आम समस्‍या होती जा रही है। हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या दुनिया भर में लोगों में हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है। बच्चों में मोटापे के साथ-साथ कम उम्र में हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हाई ब्‍लड प्रेशर होने और वयस्कता में हृदय रोग के विकास के लिए बचपन में हाई ब्‍लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है।

Read More Article On Health News

 

Disclaimer