मदार के पत्तों से हो सकता है पैर दर्द, चोट और हड्डियों में सूजन का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

जोड़ों का दर्द हो या एड़ी का तेज दर्द, आप मदार के पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। ये दर्द को सोखने का काम करता है और मांसपेशियों को आराम देता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 09, 2021Updated at: Sep 09, 2021
मदार के पत्तों से हो सकता है पैर दर्द, चोट और हड्डियों में सूजन का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

मदार हम सभी के घर के आस-पास कहीं न कहीं जरूर लगा रहता है।  अक्सर लोग इसे एक फालतू पौधा समझते हैं क्योंकि सूरज की तेज रोशनी के साथ ये तेजी से बढ़ता चला जाता है। पर क्या आपको पता है कि मदार के पत्ते सेहत के लिए फायदेमंद (Madar leaves health benefits) हैं। जी हां, मदार के पत्तों को भारतीय गांव में गठिया और हड्डियों के सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  साथ ही ये स्किन में एलर्जी और खुजली जैसी समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है। इसके अलावा माना जाता है कि डायबिटीज में सुबह मदार के पत्ते को पैर के नीचे रख कर मोजे पहन लें और कुछ घंटों तक ऐसी ही रहें तो, ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा भी मदार के पत्तों को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है और इसके कई फायदे हैं। तो, आइए विस्तार से जानते हैं मदार के पत्ते का उपयोग (madar plant medicinal uses in hindi) और इसके फायदे।

Inside1madarleaves

मदार के पत्ते का उपयोग और फायदे-Madar leaves health benefits uses in hindi

1. बवासीर में 

बवासीर में मदार के पत्ते का उपयोग बहुत फायदेमंद है। इसमें आपको मदार के पत्ते को धूप में सूखा लेना है और इसे जला कर धुआं लेना है। ये बवासीर के दर्द और खुजली से राहत दिलाने में मदद करेगा। कुछ लोग इन पत्तियों का पीस कर और इसका लेप बना कर इस्तेमाल करते हैं। 

2. सूजन होने पर

आयुर्वेद में मदार के पत्तों को एंटी इंफ्लेमेटीर माना गया है। ये किसी भी दर्द को सोख लेता है और दर्द को कम करता है। अगर आपके शरीर में कहीं भी सूजन या दर्द है तो आप मदार के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इस्तेमाल करने के लिए मदार के पत्ते को पहले गर्म तवे पर रख कर गर्म करें। फिर उसके ऊपर तिल का तेल, सरसों तेल या फिर पिपरमेंट ऑयल लगा लें। फिर गर्म होने के बाद इसे सूजन वाली जगह पर बांध दें। बांधने के लिए आप सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Inside2madarleafuses

image credit: youtube images

इसे भी पढ़ें : रीढ़ की हड्डी के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

3.  जोड़ों के दर्द में

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप मदार के पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं।  इसके लिए आप मदार के पत्ते को पीस कर उसमें नमक मिला लें। अब इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और हल्की मालिश दें। दो से तीन दिनों तक इसे सुबह-शाम इस्तेमाल करने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी। 

4. दाद और खुजली में फायदेमंद

दाद किसी फंगल इंफेक्शन या किसी भी कीड़े की काटने से हो सकता है। इसके अलावा लंबे समय तक त्वचा में किसी भी स्थान पर नमी जमा होने से या फिर पसीना रहने से भी दाद की समस्या होती है। ऐसे में मदार के पत्ते को पीस लें और इसमें इसी के फूलों का दूध मिला लें। अब इसे दाद पर लगाएं। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण फंगल इंफेक्शन को कम करने में आपकी मदद करेगा। 

5. हड्डियों की चोट में 

हड्डियों की चोट में मदार के पत्ते से अगर सिकाई की जाए तो, ये हड्डियों के दर्द को कम करने के साथ ये मांसपेशियों के सूजन को कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके लिए मदार के पत्ते को पहले गर्म करें। फिर दर्द वाली जगह पर हल्दी-चुना मिला कर लगा लें। अब इस पर मदार का गर्म पत्ता बांध लें। रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह आप पाएंगे कि हड्डियों की चोट कम हो गई है। 

Inside3jointpain

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होती है रेडनेस (लालपन) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

6. पैर दर्द और एड़ी के दर्द में

पैर दर्द और एड़ी के दर्द में भी आप मदार के पत्ते का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल लें। अब इसे जेल में हल्दी मिला लें और फिर इसमें कैस्टर ऑयल या तिल का तेल मिला लें। कुछ ना हो तो आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इन चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब तवे को उल्टा कर लें। फिर मदार के पत्ते को इस पर रख कर गर्म कर लें। फिर जो पेस्ट आपने तैयार किया है उसे पैरों में दर्द वाली जगह पर लगाएं या फिर एड़ी में लगाएं। अब मदार के गर्म पत्ते को इस लेप पर लगा दें। ऊपर से इसे किसी धागे से बांध लें और 3 से 4 घंटे रखें। आप पाएंगे कि आपका दर्द कम हो जाएगा। 

तो, इत तरह आप किसी भी दर्द में मदार के पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादा कुछ समझ ना आए तो मदार के पत्तों को उबाल लें और उस पानी में नमक डाल कर सूजन और दर्द वाली जगह की सिकाई करें। आप अपने दर्द से राहत महसूस करेंगे। 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer