फेफड़ों में इन्फेक्शन होने पर दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इलाज और बचने के उपाय

Lungs Me Infection Ke Lakshan: फेफड़ों में इन्फेक्शन होने पर कई लक्षण और संकेत देखने को मिल सकते हैं, इस लेख में जानें ऐसे 8 लक्षण और इलाज।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 23, 2022 15:07 IST
फेफड़ों में इन्फेक्शन होने पर दिखते हैं ये 8 लक्षण, जानें इलाज और बचने के उपाय

Lungs Me Infection Ke Lakshan: फेफड़े हमारे शरीर का बहुत महत्वूपर्ण अंग है। यह हमारे शरीर में ऑक्सीजन के संचार, रक्त को शुद्ध करने साथ ही हमारे द्वारा ली जाने वाली सांस को फिल्टर करने का काम करते हैं। यह रक्त से कार्बनडाईऑक्साइड के अवशोषण और उसे बाहर छोड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन इन दिनों खराब वातावरण, प्रदूषण, हवा में मौजूद धूल-मिट्टी और हानिकारक कणों के चलते, जिस हवा में हम सांस ले रहे हैं वह हमारे फेफड़ों के लिए बहुत नुकसानदायक है। यह हमारे फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करती है और उन्हें नुकसान पहुंचता है। दूषित हवा में संक्रमण के कण भी मौजूद होते हैं, जिससे यह आपको संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। यही कारण है कि इन दिनों लोगों मं सांस संबंधी समस्याएं जैसे अस्थमा बुहत आम हो गई हैं।

जब सांस के द्वारा आप हवा में मौजूद किसी संक्रमण या हानिकारक कणों को भीतर लेते हैं, तो इससे सबसे आपसे पहले आपके फेफड़े प्रभावित होते हैं। फेफड़ों में इन्फेक्शन की समस्या होना बहुत आम है, जिसके कारण लोगों कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन फेफड़ों में इन्फेक्शन लंबे समय आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसान दायक साबित हो सकता है, यह आपके फेफड़ों को कमजोर बनाता है और सांस संबंधी समस्याओं का कारण बनता है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि फेफड़ों में संक्रमण का पता कैसे लगाया जा सकता है? या इसकी शुरुआत के बारे में हम कैसे जान सकते हैं। मासीना अस्पताल, मुंबई के सलाहकार पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर सोनम सोलंकी (Dr Sonam Solanki, Consultant Pulmonologist, Masina Hospital, Mumbai) के अनुसार फेफड़ों में संक्रमण होने पर आपको कई संकेत और लक्षण देखने को मिल सकते हैं, नीमोनिया भी फेफड़ों का एक संक्रमण है, जिसमें आपको कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं। इस लेख में हम आपको फेफड़ों में संक्रमण के 8 लक्षण और बचाव के उपाय बता रहे हैं।

Symptoms Of Lung Infection

फेफड़ों में इन्फेक्शन के लक्षण- Symptoms Of Lung Infection

  • खांसी के साथ बलगम और खून की समस्या
  • सांस ले में दिक्कत महसू होना और सीने में भी दर्द
  • व्यस्क लोगों में कई बार भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है
  • ठंड लगती है, पसीना अधिक आता है
  • कुछ लोगों में बुखार की समस्या भी देखने को मिलती है
  • शरीर का तापमान सामान्य से कम रहता है, खासकर अधिक उम्र वाले लोगों में
  • उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं, साथ जी मिचलाता है
  • छोटी-छोटी और सामान्य गतिविधियों के दौरान जल्दी सांस फूलना या करने में असमर्थता

हालांकि छोटे बच्चों में फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण आमतौर पर जल्दी देखने को नहीं मिलते हैं। उनमें आमतौर पर सिर्फ बुखार, खांसी, उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं ही देखने को मिलती हैं। उनमें ऊर्जा कम देखने को मिलती है, साथ सांस लेने और कुछ भी खाने में भी परेशानी होती है।

इसे भी पढें: हाइड्रोसील के कारण अंडकोष में सूजन का क्या इलाज है? डॉक्टर से जानें

फेफड़ों में इन्फेक्शन का इलाज- Lung Infection Treatment

डॉक्टर सोनम सोलंकी अगर आप उपरोक्त लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि वह इसके सही कारणों का पता लगा सकते हैं और आपको सही उपचार प्रदान कर सकें। आमतौर पर डॉक्टर आपको इसके अलाज के लिए कुछ दवाएं लेने और सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढें: बाल झड़ने की बीमारी (एलोपेसिया) क्यों होती है? डॉक्टर से समझें कारण और इलाज

इसके अलावा फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर आपको कुछ सरल स्टेप्स फॉलो करने की सलाह दे सकते हैं जैसे..

  • घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं
  • घर में एयर प्यूरिफायर का प्रयोग करें
  • साफ-सफाई का ध्यान रखें, घर में जमा धूल-मिट्टी की अच्छी तरह सफाई करें
  • योग और सांस संबंधी व्यायाम करें, इससे फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
  • नियमित एक्सरसाइज जरूर करें, जरूरी नहीं कि आप भारी वजन उठाकर ही एक्सरसाइज करें, मॉर्निंग वॉक, दौड़, स्विमिंग, साइक्लिंग आदि भी कर सकते हैं।
  • स्वस्थ आहार लें। मौसमी फल और सब्जियां खाएं, जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व हों।

अगर कोई व्यक्ति किसी वायरस, सर्दी-जुकाम या अन्य संक्रमण से ग्रसित है तो उससे दूर बनाए रखने में ही समझदारी है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer