इन दो तरह की होती है लिवर कैंसर की समस्या, जानें इसके स्टेज

Liver Cancer Types and Stages: लिवर कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जानें लिवर कैंसर के प्रकार और स्टेज। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 20, 2022Updated at: Sep 20, 2022
इन दो तरह की होती है लिवर कैंसर की समस्या, जानें इसके स्टेज

Liver Cancer Types and Stages: लिवर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और एंजाइम के प्रोडक्शन में लिवर की अहम भूमिका होती है। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लिवर कैंसर (Liver Cancer in Hindi) की समस्या भी खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान की वजह से होती है। लिवर कैंसर को हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है। इस समस्या में कैंसर की कोशिकाएं आपके शरीर के किसी दूसरे अंग के जरिए लिवर तक पहुंच सकती हैं या लिवर में ही इसकी शुरुआत हो सकती है। लिवर कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को पहचानकर सही समय पर इलाज लेने से आप इस गंभीर बीमारी से ठीक हो सकते हैं। सही समय पर इलाज न मिलना लिवर कैंसर की समस्या में बहुत भारी पड़ता है। आइए विस्तार से जानते हैं लिवर कैंसर के प्रकार और स्टेज के बारे में।

लिवर कैंसर के प्रकार- Liver Cancer Types in Hindi

लिवर में कैंसर कोशिकाएं जब विकसित होती हैं तो इसकी वजह से लिवर डैमेज होने लगता है। इस कारण से आपका लिवर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है। सही समय पर इलाज न मिलने से लिवर कैंसर की समस्या में मरीज की जान भी जा सकती है। एक आंकड़े के मुताबिक दुनियाभर में हर साल एक मिलियन से ज्यादा लिवर कैंसर के मामले सामने आते हैं। लिवर कैंसर की बीमारी के दो प्रकार होते हैं। पहला प्राथमिक लिवर कैंसर (Primary Liver Cancer) और दूसरा सेकेंडरी लिवर कैंसर (Secondary Liver Cancer) होता है।

Liver Cancer Types and Stages

प्राइमरी लिवर कैंसर या प्राथमिक लिवर कैंसर की समस्या के कई प्रकार होते हैं, जो इस तरह से हैं-

  • हेपैटोसेलुलर हेपैटोसेलुलर
  • फाइब्रोलैमेलर एचसीसी
  • कोलेंजियोकार्सिनोमा
  • एंजियोसारकोमा
  • हेपेटोब्लास्टोमा

सेकेंडरी लिवर कैंसर के कुछ प्रकार इस तरह से हैं-

  • बिनाइन लिवर ट्यूमर
  • हेपेटिक एडेनोमा
  • हेमेनजियोमा 
  • फोकल नोड्यूलर हाइपरप्लासिया

लिवर कैंसर के कितने स्टेज होते हैं?- Liver Cancer Stages in Hindi

लिवर कैंसर की बीमारी के 4 प्रमुख स्टेज होते हैं। पहले स्टेज में यह समस्या शरीर में शुरू होती है। धीरे-धीरे जब कैंसर कोशिकाएं शरीर में बढ़ने लगती हैं, तो इस समस्या के स्टेज भी बदलने लगते हैं। लिवर कैंसर के 4 स्टेज इस तरह से हैं-

स्टेज 1- Stage 1 Liver Cancer

लिवर कैंसर के पहले स्टेज में कैंसर कोशिकाएं लिवर के भीतर विकसित होना शुरू होती हैं। इस स्टेज में कैंसर सेल्स ब्लड वेसल्स में नहीं फैलते हैं।

स्टेज 2- Stage 2 Liver Cancer

दूसरे स्टेज में कैंसर कोशिकाएं रक्त वाहिकाओं में विकसित हो चुकी होती हैं और इनकी साइज 2 सेमी के आसपास हो जाती है, हालांकि इस स्थिति में भी सेल्स लिम्फ नोड्स में नहीं फैली होती हैं।

स्टेज 3- Stage 3 Liver Cancer

लिवर कैंसर का तीसरा स्टेज गंभीर स्टेज माना जाता है। इस स्टेज में कैंसर कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं और लिम्फ नोड्स में और दूसरी जगहों में भी फैल चुकी होती हैं।

स्टेज 4- Stage 4 Liver Cancer

चौथे स्टेज को आखिर स्टेज भी कहा जाता है। इस स्टेज में लिवर के आसपास कैंसर कोशिकाएं विकसित हो चुकी होती हैं और दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन कारणों से हो सकते हैं आप भी लिवर कैंसर का शिकार, जानें बचाव

पहले स्टेज में लिवर कैंसर की पहचान कर इलाज लेने पर मरीज को ज्यादा परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती हैं। लिवर कैंसर के चौथे स्टेज को जानलेवा माना जाता है। लिवर कैंसर के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह, सही जांच और इलाज लेनी चाहिए। स्वस्थ और संतुलित खानपान, शराब के सेवन से दूरी और स्मोकिंग से दूरी बनाकर आप लिवर कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer