ग्लूकोमा की समस्या इन बातों का रखें खास ख्याल, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

ग्लूकोमा की समस्या में आप अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको ये उपाय अपनाने चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
ग्लूकोमा की समस्या इन बातों का रखें खास ख्याल, बढ़ेगी आंखों की रोशनी

ग्लूकोमा को आम भाषा में काला मोतिया कहा जाता है। ये आंखों से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से आपके आंखों की रोशनी तक जा सकती है। किसी व्यक्ति को ग्लूकोमा होने पर उसके आंखों की नर्वस डैमेज हो जाती है। ये नर्वस हमारे रेटिना को दिमाग से जोड़ने का काम करती है। इसके लक्षण आपको समय के साथ धीरे-धीरे दिखाई देते हैं। इसके लक्षणों में आंखों का धूंधलापन, देखने में लगातार कमजोरी, आई ड्राईनेस, आंखों में पानी आना और सिरदर्द जैसी परेशानी बनी रहती है। इस दौरान आपको अपने दवाईयों के साथ-साथ आपकी लाइफस्टाइल के साथ एक्सरसाइज और योग जैसी चीजें भी करना चाहिए। इसके अलावा आपको ग्लूकोमा की समस्या में अपनी लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देना चाहिए। 

ग्लूकोमा की समस्या ऐसी रखें लाइफस्टाइल

1. खानपान का ध्यान रखें

आपको ग्लूकोमा की समस्या में अपने खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको अपने आहार में हरी सब्जियां, फल और अनाज का अधिक सेवन करना चाहिए। विटामिन ए, सी और बी से भरपूर भोजन लेने का प्रयास करें। इसके अलावा आपको अपने खाने में ऑयली और बाहर का खाना बिल्कुल शामिल नहीं करना चाहिए। हमेशा ताजा खाना खाएं। बासी खाना खाने से समस्या और बढ़ सकती है। 

lifestyle-for-glaucoma-patient

2. रोजाना आंखों की सफाई

सुबह और शाम में अपनी आंखों को अच्छे से साफ करें। इससे आंखों में जलन और दर्द की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा जहां सही रोशनी न हो, वहां आप आंखों पर अतिरिक्त तनाव न डालें। इससे सिरदर्द और आंखों में दर्द की परेशानी बढ़ सकती है। 

3. अपनी दवाओं को समय पर लें

अगर आपको ग्लूकोमा की समस्या है, तो आपको अपनी दवाएं समय पर लेनी चाहिए ताकि इसके जोखिम को कम किया जा सके। दवाएं समय पर न लेने से आपकी आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है और अंधेपन का खतरा भी बढ़ सकता है। 

इसे भी पढे़ं- ग्लूकोमा (काला मोतिया) होने पर अपनाएं ये 4 आयुर्वेदिक उपाय, समस्या से मिल सकता है आराम

4. स्मोकिंग से रहे दूर

अगर आप स्मोकिंग करते हैं या शराब पीते हैं, तो यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। इससे आंखों में जलन और दर्द की परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको स्मोकिंग या शराब के सेवन से बचना चाहिए ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। 

things-to-avoid-in-glaucaom

5. एक्सरसाइज और योग

एक्सरसाइज और योग की मदद से भी आप ग्लूकोमा की समस्या से बच सकते हैं। इसके लिए आप भ्रामरी और प्रणायाम का सहारा भी ले सकते हैं।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer