खुश रहना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, आएगी पॉजिटिविटी

कई बार हमारे पास सब-कुछ होने के बावजूद भी हम खुश नहीं रह पाते। लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करके आप मानसिक रूप से खुश रह सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 17, 2022Updated at: Aug 16, 2022
खुश रहना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, आएगी पॉजिटिविटी

अगर हम मानसिक रूप से परेशान हैं, तो हम कभी भी खुश नहीं रह सकते हैं। इसलिए खुश रहने के लिए  सबसे जरूरी  है मानसिक रूप से स्वस्थ रहना। कई बार ऐसा देखने में आता है कि हमारे पास सब-कुछ होते हुए भी हम खुश नहीं होते  हैं।  अगर आप भी कुछ समय से ऐसा कुछ महसूस कर रहे हैं, तो खुश रहने के लिए अपने जीवन में कुछ बदलाव करें ।  आज हम आपको लाइफस्टाइल से जुड़े कुछ ऐसे बदलाव बता रहे हैं, जो आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाएंगे। इससे आप तनावमुक्त रहेंगे और खुश रहेंगे। आइए जानते हैं हैप्पीनेस के 5 सीक्रेट्स।

7-8 घंटे की नींद लें

स्वस्थ और खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी  है- 7-8 घंटे की नींद। नींद न पूरी होने की वजह से इसका असर  आपकी  सेहत पर तो आएगा ही, साथ ही  आपकी मानसिक शांति भी भंग होगी। जब आप मानसिक रूप से परेशान होते हैं, तब  आप कभी खुश नहीं रह सकते। ऐसे में 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

अच्छे लोगों की संगति रखें

कई बार  आपके आसपास ऐसे लोग रहते  हैं, जो नकरात्मकता फैलाने की कोशिश करते हैं।  इससे  आपकी मानसिक स्थिति पर भी असर पड़ता है, क्योंकि न चाहकर भी उनकी बातें  आपके दिमाग में चलती रहती हैं। ऐसे में अपने आसपास ऐसे लोग रखें, जो आपको पॉजिटिव एनर्जी दें, साथ ही  आपकी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखें।

नियमित तौर पर व्यायाम करें

क्या आपने कभी सोचा है कि व्यायाम भी  आपकी मेंटल हेल्थ से जुड़ा हुआ है। व्यायाम तनाव से निकलने का सबसे अच्छा जरिया है, क्योंकि व्यायाम  करने से आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं। व्यायाम करने के बाद आपको काफी अच्छा और रिलैक्स फील होता  है। इसलिए व्यायाम करने की आदत  डालें, जिससे आप अपनी मेंटल हेल्थ को भी स्वस्थ रख सकते हैं।

हर दिन कुछ सार्थक करने की कोशिश करें

कभी- कभी आपको लगता होगा कि आज का दिन आपने कुछ अलग या कुछ अच्छा किया  है। ये बात आपको पॉजिटिव एनर्जी से भर देती है। साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ को भी अच्छा रखती है। इसलिए कभी- कभी अपने रूटीन से हटकर अपनी पसंद का कोई काम करें। आपको अच्छा लगेगा।

इसे भी पढ़ें- जीवनशैली को बनाना है बेहतर और रहना है स्वस्थ, तो अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव

दूसरों के लिए अच्छे विचार सोचें

जी हां, दूसरों के बारें में अच्छा सोचने से आपको पॉजिटिव एनर्जी का अनुभव होगा, साथ ही आपकी हेल्थ पर एक अच्छा असर पड़ेगा। क्योंकि आपने ध्यान दिया होगा जब हम किसी के बारें में नेगेटिव सोचतें है, तो  कहीं न कहीं  आपकी मेंटल हेल्थ भी इससे  प्रभावित होती है। इसलिए दूसरों के लिए अच्छे विचार आपकी मेंटल के लिए बहुत अच्छा है। 

All Images Credit- Freepik

Disclaimer