जीवनशैली को बनाना है बेहतर और रहना है स्वस्थ, तो अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव

सही डाइट अच्छे स्वास्थ्य और जोश के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी जीवनशैली के साथ बचपन से ही उचित व स्वस्थ भोजन की आदतें जीवन गुणवत्ता को बेहतर बनाती हैं। स्वस्थ और विविध आहार स्वस्थ बॉडी भार को बनाए रखने में मदद करता है और दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, कै

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 02, 2019
जीवनशैली को बनाना है बेहतर और रहना है स्वस्थ, तो अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव

सही डाइट अच्छे स्वास्थ्य और जोश के लिए बहुत जरूरी है। अच्छी जीवनशैली के साथ बचपन से ही उचित व स्वस्थ भोजन की आदतें जीवन गुणवत्ता को बेहतर बनाती हैं। स्वस्थ और विविध आहार स्वस्थ बॉडी भार को बनाए रखने में मदद करता है और दिल की बीमारियों, स्ट्रोक, कैंसर, मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। हम क्या खाते हैं इसका हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारे शरीर पर भी गहरा असर पड़ता है। हम क्या खा रहे हैं सिर्फ ये ही जरूरी नहीं है बल्कि यह भी बेहद जरूरी है कि हम कैसे खा रहे हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें संतुलित डाइट की बहुत जरूरत है।

संतुलित डाइट वह डाइट होती है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, विटामिन, खनिज और फाइबर की बराबर मात्रा रहती है। इसे विभिन्न प्रकार के भोजन के साथ हासिल किया जा सकता है। हम आपको ऐसे कुछ आसान सुझाव देने जा रहे हैं, जिसके सहारे आप अपनी डाइट और अपनी जीवनशैली को बेहतर बना सकते हैं।

दिन की सही शुरुआत करें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी खाना है। दिन की सही शुरुआत अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। स्वस्थ और शानदार नाश्ता खाना बहुत जरूरी है लेकिन यह भी उतना ही जरूरी  कि आप नाश्ते में क्या खा रहे हो। आदर्श नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का अच्छा मिश्रण शामिल होना चाहिए, जिसमें अंडे, पनीर पराठा एक गलास लस्सी और मुठ्ठी भर बादाम शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेंः  तेजी से वजन घटाती हैं ये 7 सब्जियां, हार्ट के लिए भी हैं फायदेमंद

स्नैक लेकिन सावधानी से

खाने के बीच बार-बार स्नैक खाना वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। एक आदर्श स्नैक में 100 से 150 कैलोरी होनी चाहिए, जिसमें पांच से 10 ग्राम प्रोटीन और फाइबर की मात्रा शामिल होनी चाहिए। फल,  मुठ्ठीभर बादाम, भुने चने या स्नैक बार स्वस्थ स्नैक के उदाहरण हैं।

प्रोटीन के साथ ले ऊर्जा

प्रोटीन अच्छे स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी पोषक है। यह प्रत्येक मील का हिस्सा होना चाहिए क्योंकि यह विकास, शरीर में सुधार और  संतृप्ति देने के लिए बेहद जरूरी है। मछली, चिकन, दाल, फलियों, अंडे, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और बादाम जैसे नट प्रोटीन के स्वस्थ स्त्रोतों में शामिल हैं।

गुणवत्ता पर ध्यान दें न कि मात्रा पर

बेहद जरूरी है कि आप खाने की गुणवत्ता पर ध्यान दें न कि उसकी मात्रा पर। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों की कम मात्रा में लेकिन अच्छे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा आवश्यकता होती है। इसलिए खाने की गुणवत्ता पर ध्यान देना जरूरी है। आपको साबुत अनाज, दाल, अंडे और बादाम जैसे पोषक तत्व खाने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ेंः सोने से पहले पीएं ये 5 ड्रिंक्‍स तेजी से घटेगा वजन, दूर होगी थकान और आएगी अच्‍छी नींद

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी एक्सरसाइज

अगर आप स्वस्थ जीवनशैली नहीं अपनाओगे तो हर चीज व्यर्थ है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए रोजाना एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। प्रत्येक को सक्रिय रहने की जरूरत है इसलिए कम से कम रोजाना 10 हजार कदम चलें।

Read More Articles On Weight Management In Hindi

 
Disclaimer