Doctor Verified

पीर‍ियड्स के दौरान पैरों में आ जाती है सूजन? काम आएंगे ये 4 घरेलू उपाय

Leg Swelling in Period: पीर‍ियड्स में पैरों की सूजन कर रही है परेशान, तो तुरंत ट्राई करें कुछ आसान घरेलू उपाय। जानें इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 06, 2023 10:18 IST
पीर‍ियड्स के दौरान पैरों में आ जाती है सूजन? काम आएंगे ये 4 घरेलू उपाय

Leg Swelling During Period: पीर‍ियड्स के दौरान पैरों में सूजन क्‍यों होती है? वॉटर र‍िटेंशन के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। ऐसा पीर‍ियड्स में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण होता है। पीर‍ियड्स में अनहेल्‍दी डाइट लेंगी, तो भी पैरों में सूजन आ सकती है। पीर‍ियड्स में ज्‍यादा नमक वाली चीजों का सेवन करने से भी पैरों में सूजन आ सकती है। पैरों में सूजन होने पर तेज दर्द महसूस होता है और चलने में कठ‍िनाई हो सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ आसान घरेलू उपाय। इनकी मदद से पीर‍ियड्स में पैरों में नजर आने वाली सूजन और दर्द से छुटकारा पा सकेंगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।  

sunflower seed oil benefits

1. सूरजमुखी के बीज के तेल की माल‍िश करें- Sunflower Seed Oil Massage 

पीर‍ियड्स में पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए सूरजमुखी के बीज का तेल इस्‍तेमाल करें। इसमें कई पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं ज‍िससे पैरों का दर्द मि‍नटों में दूर हो जाएगा। सनफ्लावर सीड ऑयल (Sunflower Seed Oil) में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। प्‍लांट बेस्‍ड इंग्रीड‍िएंट्स होने के कारण इसमें बहुत सारे एंटीऑक्‍सीडेंट्स और व‍िटाम‍िन्‍स होते हैं। पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए तेल को थोड़ा गरम करें। हल्‍के हाथों से पैरों की माल‍िश करें। दर्द और पैरों की सूजन (Leg Swelling) दोनों दूर हो जाएगी।  

इसे भी पढ़ें- क्यों जमा होता है शरीर में पानी (वाटर रिटेंशन)? जानें शरीर में जमा अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के 8 तरीके

2. जौ के पानी से दूर होगी सूजन- Barley Water Benefits 

पीर‍ियड्स में पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए जौ के पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जौ के पानी को पीने से वॉटर र‍िटेंशन की समस्‍या दूर होती है। वॉटर र‍िटेंशन की समस्‍या दूर होने से सूजन से छुटकारा म‍िलता है। जौ में बी-कॉम्‍पलेक्‍स, आयरन, कैल्‍शि‍यम, मैग्नीशियम, ज‍िंक, कॉपर और प्रोटीन आदि‍ एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। 2 कप पानी में मुट्ठी भर जौ के दानों को उबाले। जब पानी का रंग हल्‍का भूरे रंग को हो जाए, तो पानी को छानकर सामान्‍य होने दें। फ‍िर पी लें। जौ के पानी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण की मदद से सूजन से छुटकारा म‍िलेगा। 

3. कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी- Contrast Hydrotherapy

पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए कॉन्‍ट्रास्‍ट हाइड्रोथेरेपी की मदद ले सकते हैं। ये नाम सुनकर लोगों को लगता ये कोई महंगी थेरेपी है लेक‍िन इस थेरेपी को घर बैठे आजमां सकते हैं। इस थेरेपी में 2 बाल्‍टी या टब में ठंडा और गरम पानी भर लें। अब अपने पैरों को 4 म‍िनट गरम पानी में डालें और तुरंत ठंडे पानी में 1 म‍िनट तक रखें। इस प्रक‍िया को 8 से 9 बार दोहराएं। इससे पैरों का दर्द दूर हो जाएगा। सर्दी-जुकाम की स्‍थ‍ित‍ि में सेंधा नमक डालकर केवल गरम पानी से पैरों का दर्द और सूजन दूर करें।

4. डैंडिलियन टी प‍िएं- Dandelion Tea

सिंहपर्णी एक प्रकार का पौधा है, जिसका फूल पीले रंग का होता है। इसे अंग्रेजी में इसे डैंडेलियन भी कहा जाता है। सिंहपर्णी में एंटीइंफ्लेमेटरी यानी सूजन को कम करने वाला गुण मौजूद होता है। पीर‍ियड्स के दौरान पैरों में होने वाली सूजन को दूर करने के ल‍िए इस हर्ब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी में इस हर्ब को डालें और 5 म‍िनट बाद छान लें। इसमें नींबू और शहद डालकर पी सकते हैं। इस हर्बल टी का सेवन करने से सूजन कम हो जाएगी। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण गठि‍या रोग में भी फायदेमंद माने जाते हैं।         

Leg Swelling During Period: पीर‍ियड्स के दौरान पैरों की सूजन दूर करने के ल‍िए जौ का पानी, डैंड‍िल‍ियन हर्ब, कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी और सूरजमुखी के बीज का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer