Covid 19 : कोरोना की दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच में भारत! जानें क्या 14 अप्रैल से आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन?

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि लॉकडाउन की तारीख आगे बढ़ाने पर फैसला हालात को देखकर लिया जाएगा, जानें क्या कहा। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 07, 2020
Covid 19 : कोरोना की दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच में भारत! जानें क्या 14 अप्रैल से आगे बढ़ सकता है लॉकडाउन?

भारत सहित कई देश जैसे फ्रांस, इटली, न्यूजीलैंड और पोलैंड में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन है। भारत में कोरोना के चलते एहतियात बरतते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है, जो 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है लेकिन लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों ने लोगों को इस बात को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि क्या लॉकडाउन (lockdown) 14 अप्रैल के बाद भी जारी रहेगा। वहीं इस सवाल के जवाब पर सरकार का एक रिएक्शन है, जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर हालात नहीं सुधरे तो लॉकडाउन की तारीख बढ़ सकती है। दरअसल केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javedkar) ने कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम हर मिनट दुनिया भर की परिस्थितियों पर नजर बनाएं हुए हैं। कोरोना के संबंध में राष्ट्रहित में फैसला किया जाएगा। सही समय आने पर इस संबंध में फैसला लिया जाएगा और जानकारी दे दी जाएगी। 

lockdown

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सांसद लेंगे 30 फीसदी कम वेतन

कैबिनेट की इस बैठक में कई अहम फैसला लिए गए, जिसमें कोरोना के चलते राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सभी सांसदों ने  एक साल तक 30 फीसदी कम वेतन लेने का फैसला किया है। इसके साथ ही सांसद निधि भी 2 साल के लिए स्थगति कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सांसद निधि के पैसे को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही ये फैसला 1 अप्रैल 2020 से लागू होगा।

इसे भी पढ़ेंः COVID-19: भारत के इन 4 राज्‍यों में नही आए हैं कोरोना के एक भी मामले, महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा केस

क्या कहते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मंत्रालय के मुताबिक, कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 3981 पर पहुंच गई है, जबकि अब तक इस खतरनाक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 114 पहुंच गई है।  इसके अलावा 325  लोग इस वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। बता दें कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 704 नए मामले सामने आए हैं। 

corona

Loading...

भारत दूसरे और तीसरे चरण के बीच 

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल का कहना है कि भारत कोरोना संक्रमण के मामले में दूसरे और तीसरे चरण के बीच में है। इसके साथ ही अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण के तीसरे चरण में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुए बताया कि भारत अभी दूसरे और तीसरे चरण के बीच में है और भारत को आगे बढ़ने से रोकने के लिए समेकित प्रयास किए जा रहे हैं। मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के भीतर महाराष्ट्र में 21, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में दो-दो, पंजाब, गुजरात एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक और व्यक्ति की मौत हुई है। 

इसे भी पढ़ेंः क्‍या आंसू से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों के दावे और सच्‍चाई

कोरोना से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है, जहां 45 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात (12), मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है। आंकड़ों के मुताबि, कर्नाटक में चार, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो, बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत कोरोना की चपेट में आने से हुई है। 

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer