ब्लड शुगर प्रभावित करने के साथ कुछ स्थितियों में नुकसान पहुंचाता है पालक, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन कम

अगर आप भी रोजाना पालक का सेवन करते हैं तो जान लें कब ये आपके लिए हो सकता है नुकसानदायक और किन लोगों को पालक का सेवन करना चाहिए कम।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 09, 2020Updated at: Dec 11, 2020
ब्लड शुगर प्रभावित करने के साथ कुछ स्थितियों में नुकसान पहुंचाता है पालक, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन कम

अक्सर लोग पालक अपनी डाइट में खुद को फिट रखने के लिए करते हैं, जो लोग हमेशा वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं। वो लोग अपनी डाइट में पालक को जरूर शामिल करते हैं। पालक वैसे तो स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का निदान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कई मामलों में ये आपके लिए नुकसानदायक भी बन सकती है। जी हां, कुछ ऐसी स्थितियां होती है जिसमें पालक आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। आप ही नहीं ज्यादातर लोगों को ये जानकर हैरानी हो सकती है कि पालक कैसे आपकी डाइट को बिगाड़ सकती है, तो इसके लिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम इस विषय पर बात कर रहे हैं आहार विशेषज्ञ सिमरन सैनी से बात की। 

palak

पालक के नुकसान

सर्जरी के बाद ब्लड शुगर हो सकता है कम

सर्जरी के दौरान या सर्जरी के बाद पालक का सेवन आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, सर्जरी के दौरान या बाद में आपको पालक का सेवन कम से कम करना चाहिए, क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करता है। 

बच्चों में रक्त विकार की हो सकती है समस्या

पालक में मौजूद नाइट्रेट्स कुछ बच्चों में रक्त विकार की समस्या को पैदा कर देता है। इसलिए पैरेंट्स को डॉक्टर की सलाह के बाद ही बच्चों की डाइट में पालक को शामिल करना चाहिए। 

palak

इसे भी पढ़ें: सर्दियों की सेहतमंद और टेस्टी डिश है 'मटर का निमोना', जानें सेहत से जुड़े फायदे और आसान रेसिपी

एलर्जी

जिन लोगों की त्वचा काफी संवदनशील होती है उन लोगों के लिए भी पालक नुकसानदायक हो सकती है। उन्हें इससे कई त्वचा संबंधित एलर्जियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप किसी अच्छे त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें और एक्सपर्ट द्वारा बताए गए नियमों का पालन करें। 

गुर्दे की समस्या

पालक आपके गुर्दे में कठोर पदार्थ का निर्माण कर सकते हैं, जिसके कारण आप गुर्दे से संबंधित समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। आपको बता दें कि पालक में ऑक्सालेट का स्तर काफी ज्यादा होता है जिसके कारण आप गुर्दे की पथरी और दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। 

गठिया

गठिया से पीड़ित लोगों के लिए पालक काफी नुकसानदायक हो सकता है, ये आपकी स्थिति को और भी ज्यादा खराब कर सकता है। जरूरी नहीं कि आप गठिया के दौरान बिलकुल ही इसका सेवन बंद कर दें, लेकिन ये आपकी स्थिति पर निर्भर करता है कि आप पालक का सेवन कर सकते हैं या नहीं। इसके लिए आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि आपको पालक का सेवन करना चाहिए या नहीं। 

सूजन

सूजन भी एक ऐसी समस्या होती है जिसके दौरान आपको पालक का सेवन नहीं करना चाहिए, ये आपकी सूजन को और भी बढ़ा सकता है। हो सकता है कि आपको सूजन पालक के कारण ही हो लेकिन आपको इस बात की भनक न हो। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें और उनसे ये पूछें कि क्या पालक खाना इसका कारण तो नहीं।  

इसे भी पढ़ें: क्यों होती है लोगों को अपच की परेशानी? पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए करें ये 7 काम

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए पालक

  • पालक में ऑक्सालेट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिस कारण आप गुर्दे की पथरी का शिकार हो सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि उन लोगों को पालक का सेवन कम करना चाहिए जिन लोगों को पहले से ही गुर्दे की पथकी का शिकार हैं। कैल्शियम ऑक्सालेट लगभग 80 प्रतिशत गुर्दे की पथरी के लिए जिम्मेदार होते हैं। 
  • इसके अलावा पालक में पाए जाने वाला गुण ऑक्सलेट्स उन लोगों को भी सीमित करना चाहिए जिन लोगों की गठिया और सूजन से संबंधित समस्याएं होती है। लेकिन ये हालात आपके तब बुरे हो सकते हैं जब आप रोजाना पालक का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हों। 
(हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक, पालक कितना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है इसपर अभी और शोध की जरूरत है)।

 Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer