मूड को अच्छा करने के लिए क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें इन 6 चीजों के बारे में

मूड स्विंग की समस्या आम है। ऐसे में ये पता होना भी जरूरी है कि किन चीजोंं के सेवन से आप अपने मूड को अच्छा बमा सकते हैं। 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 28, 2021
मूड को अच्छा करने के लिए क्या खाएं? एक्सपर्ट से जानें इन 6 चीजों के बारे में

कभी-कभी शरीर में ऐसे हार्मोनल इंबैलेंस हो जाते हैं जिसके कारण व्यक्ति का मूड स्विंग होने लगता है। यही कारण होता है कि लोगों की भावनाएं, उनका मिजाज बदलने लगता है। इसके चलते लोग ज्यादा इमोशनल हो जाते हैं या तनाव जैसी परिस्थिति का सामना करते हैं। अगर आपका भी मूड कभी-कभी खराब हो जाता है तो ये लोख आपके लिए ही है। हम आपको बताएंगे कि खाद्य पदार्थ किस प्रकार आपके मूड में जबरदस्त बदलाव ला सकते हैं। हमारे आसपास कुछ ऐसे सुपरफूड उपलब्ध हैं जो हमारे मूड को बेहतर बनाने में बेहद मददगार हैं। अगर आपका मन दुखी है तो आप इनका सेवन करके अपने मूड को बहुत अच्छा बना सकते हैं। आइए जानते हैं उन फूड के बारे में। पढ़ते हैं आगे...

अखरोट से मूड हो अच्छा (Walnuts for Good Mood)

बता दें कि अगर आप तनाव, चिंता या मूड खराब से परेशान है तो इस परिस्थिति में अखरोट आपकी मदद कर सकता है। मूड खराब तब होता है जब शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी हो जाती है। ऐसे में अखरोट के सेवन से मूड को अच्छा किया जा सकता है। बता दें कि अखरोट के सेवन से न केवल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण, रक्त का प्रभाव स्तर बढ़ने लगता है, यही कारण होता है कि व्यक्ति का मूड अच्छा हो जाता है।

केसर से मोड हो अच्छा  (saffron good for mood)

जो लोग मूड खराब होने के चक्के बाल चिंता और तनाव से गिर जाते हैं वह लोग केसर का सेवन कर सकते हैं केसर उन महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है जिन महिलाओं में पीएमएस के लक्षण पाए जाते हैं इससे ना केवल भी महिलाएं खुशी महसूस करती हैं बल्कि उनका मिजाज भी अच्छा बना रहता है।

ब्राउन ब्रेड खाएं और मिजाज को अच्छा बनाएं (brown bread for mood and energy)

अक्सर आपने देखा होगा जिन लोगों का मूड खराब होता है वे अत्यधिक तनाव के कारण बेहद थके थके और लो महसूस करते हैं। अगर आप भी उन में से एक है तो आपको बता दें कि ब्राउन ब्रेड आपकी इस थकान को दूर कर सकता है। ब्राउन ब्रेड के सेवन से ना केवल ऊर्जा का स्तर बढ़ता है बल्कि यह रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है। ऐसे में मूड अच्छा बनाने में ब्राउन ब्रेड एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- Healthy Breakfast: नाश्ते में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 शाकाहारी चीजें, शरीर और दिमाग को मिलेगा किक स्टार्ट

मछली से मूड को करें ऑन (fish for good mood)

मछली के अंदर प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और सैचुरेटेड पाया जाता है जो न सिर्फ शरीर, हृदय, मस्तिष्क, त्वचा, बाल और आंखों के लिए लाभदायक है बल्कि ये हमारे मूड को अच्छा करने में भी बेहद मददगार है। चूंकि मछली के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है यह डोपामाइन हार्मोन और सेरोटोनिन हार्मोन को प्रभावित करता है।

खराब मूड में कॉफी पिएं (coffee good for mood)

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के कप के साथ करते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि भी ऐसा क्यों करते हैं। क्योंकि कैफीन के सेवन से मूड को फ्रेश किया जा सकता है। जैसे कि आप जानते हैं कि कॉफी के अंदर कैफीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे न केवल शरीर ऊर्जा महसूस करता है बल्कि एक कप कॉफी सेहत के लिए भी अच्छी है। लेकिन इसका अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, ऐसे में कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करें।

इसे पढ़ें- वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके 8 फायदे और कुछ नुकसान

मूड बदलने में कारगर है हरी चाय (green tea for good mood)

हरी चाय के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही इसके अंदर अमीनो एसिड के गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में हरी चाय के सेवन से ना केवल एकाग्रता शक्ति बढ़ती है बल्कि ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। यही कारण होता है कि हरी चाय हमारे मूड अच्छा करने में बेहद मददगार है।

डॉक्टर की राय

1- अखरोट, मछली, केसर शरीर को जरूरी  फैटी एसिड प्रदान करते हैं जिसके कारण शरीर में हैप्पी हार्मोन बनने लगते हैं। 

2- ध्यान दें कि ब्राउन ब्रेड में रिफाइंड मैदा हातो हैं जिससे व्यक्ति को बचना चाहिए। 

3- ग्रीन टी और कॉफी में कैफीन होता है ऐसे में इससे व्यक्ति में उत्तेजना आ जाती है। 

4- अगर आप मूड अच्छा रखा चाहते हैं तो रोज व्यायाम करें, डांस थेरेपी की मदद लें, अपने शौक पर ध्यान दें, बागवानी करें, दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें, बड़े- बूढ़ों की मदद करें, हर वक्त हंसते रहें। 

ये लेख आकाश हेल्थकेयर की न्यूट्रिशनिस्ट अनुजा गौर द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बना है।

Read More Articles on Healthy Diet in hindi

Disclaimer