Aphasia: क्या है अपहसिया की स्थिति? जानें कैसे ये आपके मस्तिष्क को पहुंचाता है नुकसान

बोलने, लिखने और समझने की क्षमता कम होने पर हो सकता है अपहसिया का खतरा, जानें क्या है ये रोग और कैसे है ये खतरनाक।

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 08, 2020
Aphasia: क्या है अपहसिया की स्थिति? जानें कैसे ये आपके मस्तिष्क को पहुंचाता है नुकसान

अपहसिया एक ऐसी स्थिति है जो आपको संवाद करने की क्षमता देती है। यह मौखिक और लिखित दोनों प्रकार की भाषा बोलने, लिखने और समझने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। आमतौर पर अपहसिया की समस्या तब होती है जब किसी के सिर में चोट लगती है। लेकिन यह धीरे-धीरे होने वाले ब्रेन ट्यूमर का कारण भी बन सकती है। आपको बता दें कि अपहसिया की गंभीरता कई स्थितियों पर निर्भर करती है, जिसमें आपके मस्तिष्क को भारी नुकसान का कारण शामिल है। इस स्थिति के बारे में पूरी जानकारी हम आपको इस लेख के जरिए देंगे, जिसमें हम आपको बताएंगे कि वास्तव में अपहसिया क्या है, लक्षण और इसका इलाज कैसे संभव है। 

अपहसिया क्या है (What Is Aphasia In Hindi)

अपहसिया की स्थिति आमतौर पर वयस्कों में देखी जाती है, जिन्हें स्ट्रोक का शिकार हैं। वहीं, अपहसिया का परिणाम मस्तिष्क के ट्यूमर, संक्रमण, सिर की चोट, या मनोभ्रंश से भी हो सकता है जो आपके मस्तिष्क को बुरी तरह से प्रभावित करने का काम करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आज लगभग 1 मिलियन लोग अपहसिया की स्थिति का सामना कर रहे हैं। ये स्थिति आपकी कुछ बोलने, लिखने और समझने की क्षमता को प्रभावित करती है और आपको इन काम को करने में असफल बनाती है। जिसके कारण आपके मस्तिष्क को नुकसान होता है, इसके लिए आपको खास चिकित्सक निगरानी की जरूरत होती है। 

अपहसिया के लक्षण (Symptoms Of Aphasia)

  • कम या अधूरे वाक्यों को बोलना।
  • बिना मतलब की बातें बोलना।
  • दूसरों की बातों को न समझ पाना।
  • अनजान शब्दों का इस्तेमाल।
  • बिना मतलब की बातें लिखना। 

इसे भी पढ़ें: ज्यादा मीठा खाने का आपके मस्तिष्क पर होता है गहरा असर, जानें क्या है डिप्रेशन और शुगर के बीच कनेक्शन?

किन लोगों को है अपहसिया का ज्यादा खतरा ((Who are at greater risk of Aphasia)

अपहसिया एक ऐसी स्थिति है जिसका शिकार कोई भी हो सकता है, लेकिन आमतौर पर इस स्थिति को वयस्कों में देखा जाता है जो गंभीर रूप से स्ट्रोक का शिकार होते हैं। इस अपहसिया से पीड़ित लोगों के मस्तिष्क के ट्यूमर, संक्रमण, सिर की चोट, या मनोभ्रंश से भी हो सकता है जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है। 

  • डॉक्टर के पास कब जाना है चाहिए?
  • बोलने में कठिनाई।
  • परेशानी समझने वाली बातें बोलना।
  • शब्द याद करने में परेशानी।
  • पढ़ने या लिखने में समस्या पैदा होना।

इस तरह के लक्षण या संकेत देखने के बाद आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और मस्तिष्क से जुड़ी जांच करानी चाहिए। अगर आप बिना लापरवाही इसका इलाज कराते हैं तो आप जल्द स्वस्थ हो सकते हैं। वहीं, अगर आप इसे लापरवाही करते हैं तो ये आपको गंभीर परिणाम दे सकता है। 

इसे भी पढ़ें: इन 5 संभावित कारणों से होता है ब्रेन फॉग की स्थिति का खतरा, जानें कैसे मस्तिष्क को होता है नुकसान

अपहसिया का इलाज (Treatment)

अपहसिया का इलाज पीड़ित व्यक्ति की गंभीरता और स्थिति को देखकर किया जाता है, ज्यादातर मामलों में इलाज भाषा चिकित्सा को जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए और रोगी की व्यक्तिगत जरूरतों के अनुरूप होना चाहिए। इस स्थिति के इलाज में कई अभ्यास होते हैं, जिसमें रोगी को पढ़ाया जाता हैं, लिखाने की कोशिश कराई जाती है, निर्देशों का पालन करते हैं, और जो वे सुनते हैं उसे बार-बार दोहराया जाता हैं। इसी तरह कई तरह की थैरेपी के साथ चिकित्सक आपको मानसिक रूप से स्वस्थ करने का काम करते हैं। धीरे-धीरे मरीज के हालत में सुधार आने के बाद उस व्यक्ति को खुद अभ्यास करने की जरूरत होती है और चिकित्सक उन्हें अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने की सलाह देते हैं। जिससे वो जल्द स्वस्थ महसूस कर सके। 

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer