Know Your Plate: बच्‍चों से लेकर बड़ो तक की पसंदीदा ड्रिंक है वेगन हॉट चॉकलेट, जानें इससे मिलने वाली कैलोरीज

वेगन हॉट चॉकलेट लगभग सभी लोंगों की पसंदीदा ड्रिंक्‍स में से एक है, आइए यहां इसकी आसान रेसेपी और पोषक तत्‍वों के बारे में जानते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 24, 2020Updated at: Jan 24, 2020
Know Your Plate: बच्‍चों से लेकर बड़ो तक की पसंदीदा ड्रिंक है वेगन हॉट चॉकलेट, जानें इससे मिलने वाली कैलोरीज

सोफे पर बैठकर कोई नॉवल पढ़ना या फिर टीवी देखने के साथ एक ठहराव पर एक घूंट हॉट चॉकलेट लेते हुए सर्दियों की शाम को न केवल विशेष, बल्कि सुरम्य भी बनाया जा सकता है। हॉट चॉकलेट एक ऐसी ड्रिंक है, जो बच्‍चों से लेकर बड़ो तक, हर किसी को पसंद आती है। वास्‍तिव में हॉट चॉकलेट पीने का एक अलग ही मजा और स्‍वाद है, इसका अहसास आपके पूरे शरीर को फिर से जीवंत कर देता है। हालांकि हॉट चॉकलेट और सर्दियों के बीच लंबे समय से एक गहरा संबंध है, विभिन्न संस्कृतियों और सभ्यताओं में वर्षों से इसे अधिक स्वादिष्ट रूप से उपभोग करने की कला है।

Veganism - the latest buzz of the town- पिछले कुछ वर्षों से भारत में काफी सुगमता से चल रहा है। कई लोग जानवरों के साथ क्रूरता किए बिना एक स्वस्थ जीवन को रिबूट करने के लिए इस प्रवृत्ति को अपना रहे हैं। वेजेटेरियन मेन्‍यू में हॉट चॉकलेट का प्याला दुनिया भर में काफी सर्वव्यापी हो गया है। ब्रूइंग हॉट कोकोआ दुनिया भर के सभी चॉकलेट लवर के लिए एक बहुत ही खास है। इसके अलावा, इसका एक हिस्सा हॉट वेगन चॉकलेट का मग बनाता है, यह वास्तव में स्वास्थ्य लाभों से भी भरा होता है।

वेगन हॉट चॉकलेट रेसेपी 

देखा जाए, तो चॉकलेट किसे पसंद नहीं है? बच्चों से लेकर युवा पीढ़ी या बूढ़े लोग तक चॉकलेट को पल भर में यह सोचे बिना खा लेते है कि उसमें कितनी कैलोरी होती है। तो क्‍यों न आपकी इस पसंद को बरकरार रखते हुए आपको इसकी रेसेपी भी बताई जाए। 

Vegan Hot Chocolate Recipe In Hindi

सामाग्री: 

  • बादाम, सोयाबीन, नारियल या जई का दूध
  • कोको पाउडर
  • डार्क चॉकलेट
  • रॉ शुगर 
  • नारियल व्हीप्ड क्रीम (टॉपिंग के लिए)

रेसेपी : 

आप वेगन हॉट चॉकलेट बनाने के लिए बादाम या जई का दूध इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सोया, बादाम, नारियल, जई का दूध या केवल गर्म पानी के साथ एक अच्छा वेगन हॉट चॉकलेट तैयार कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले अरन एक बड़े मग में बादाम का दूध डालें और 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें। वैकल्पिक रूप से आप मध्यम गर्मी पर सॉस पैन में भी दूध डाल सकते हैं। 
  • दूध गर्म होने के बाद, कोको पाउडर, चॉकलेट और स्वीटनर और व्हिस्क मिलाएं।
  • पूरी तरह दूध को गर्म होने दें और फिर इसके बाद आप इसमें कोकोआ पाउछर डालें।
  • इसे मिलाएं और पकने दें, अब आप इसमें कहा हुआ डार्क चॉकलेट डालें। 
  • अब आप इसमें आवश्यकतानुसार मिठास के लिए रॉ शुगर डालें। 
  • अंत में, अपनी पसंद के अर्क में जोड़ें और नारियल व्हीप्ड क्रीम से टॉपिंग कर लें। 

दुनिया भर के हर हॉट चॉकलेट लवर के लिए यह एक हेल्‍दी और टेस्‍टी आनंद है। हॉट चॉकलेट के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें बादाम पाउडर, दालचीनी पाउडर, मैका पाउडर, सूखी अदरक, नारियल या यहां तक कि डार्क रम के एक छींटे को छिड़कें। इसी तरह, मार्शमैलोज़ से लेकर व्हीप्ड क्रीम तक, वेजिटेबल हॉट चॉकलेट के ऊपर अच्छी तरह से काम करने की अनगिनत संभावनाएँ हैं।

Hot Chocolate Drink

इसे भी पढें:  खाली पेट ऑफिस भागने की रहती है जल्दी तो बस 5 मिनट में तैयार करें ये 4 ब्रेकफास्‍ट

वेगन हॉट चॉकलेट से मिलने वाली कैलोरी बर्न करने के तरीके: 

अधिक कैलोरी का सेवन करने में कुछ मिनट लगते हैं लेकिन उसी कैलोरी को जलाने में बहुत अधिक एक्‍सरसाइज करने की जरूरत है। इसलिए आप इससे मिली कैलोरी बर्न करने के लिए इन तरीकों को आजमाएं। 

तैराकी और डांस: आप 1 घंटे से अधिक स्‍वीमिंग और डांस सेशन कर सकते हैं। 1 घंटे डांस या स्‍वीमिंग में आपकी 219kcalजलाने में मदद मिलती है।  

ब्रिस्‍क वॉकिंग: इसके अलावा, आप हॉट चॉकलेट से मिली कैलोरी को बर्न करने के लिए ब्रिस्‍क वॉकिंग का सहारा ले सकते हैं। आप 1 घंटे के लिए ब्रिस्‍क वॉक करें, इसमें 3.5mph की गति से चलने पर आपको 314kcal बर्न करने में मदद मिलेगी। 

एरोबिक एक्‍सरसाइज: कैलोरी बर्न करने की लिए 1 घंटे के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज करना भी अच्‍छा विकल्‍प है। 

इसे भी पढें: त्‍वचा को जंवा रखने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है गोजी बेरी

यह हॉट चॉकलेट आपकी एनर्जी, इम्युनिटी, और स्वाद को बढ़ाने में मदद करती है। हॉट कोको पीना एक कप कॉफी के लिए एक ताज़ा और अच्‍छा विकल्प हो सकता है और कई लोगों में थोड़ी उत्तेजक प्रभाव रखता है। हालांकि यह हॉट चॉकलेट विशेष रूप से ठंड के दिनों में पीने के लिए अच्छा विकल्‍प है। 

तथ्‍य 

  • यह स्वादिष्ट और बनाने में आसान व कैलोरी से भरपूर होता है। 
  • हाई कैलोरी और लो एक्‍सरसाइज के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए नेतृत्व करेगी। 
  • फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों और विशेष रूप से आयरन और कैल्शियम का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत नहीं है। 
  • हाई शुगर की वजह से यह मधुमेह रोगियों के लिए वजन बढ़ने के साथ-साथ हाइपरग्लेसेमिया के खतरे को भी पैदा कर सकता है। 

(Inputs by Ms Surruchi Joshhi, Founder of Nut & Bowls Café)

 (With inputs from Ms Soumita Biswas, Chief Nutritionist, Aster RV Hospital)

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer