किडनी में दर्द होने का कारण क्या है? एक्सपर्ट से जानें इसके अन्य लक्षण और इलाज के तरीके

किडनी में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। खासतौर पर किडनी संक्रमण की वजह से किडनी में दर्द की परेशानी होती है। विस्तार से जानते हैं किडनी दर्द के बारे मे

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Jan 09, 2022 13:00 IST
किडनी में दर्द होने का कारण क्या है? एक्सपर्ट से जानें इसके अन्य लक्षण और इलाज के तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

किडनी में दर्द कई कारणों से हो सकता है। अगर आपके पीठ के मध्य हिस्से में दर्द हो रहा है, जो यह किडनी में दर्द की ओर इशारा कर सकता है। हालांकि, किडनी में दर्द होने का यह मतलब नहीं होता है कि आपकी कि़डनी खराब हो चुकी है। कई ऐसी समस्या होती हैं, जिसकी वजह से आपको किडनी में दर्द की परेशानी हो सकती है। इन समस्याओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन,  पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज और किडनी में संक्रमण प्रमुख हैं। वहीं, किडनी में दर्द के इलाज की बात कि जाए, तो इसके अन्य लक्षणों और कारणों के आधार पर किडनी के दर्द का इलाज किया जाता है। आइए मैक्स हॉस्पिटल की फिजीशियन डॉक्टर मित्तल से विस्तार से जानते हैं किडनी में दर्द का कारण, लक्षण और इलाज का तरीका क्या है?

 

किडनी में दर्द के लक्षण ( Kidney pain symptoms )

किडनी में दर्द होना अपने आप में एक लक्षण है। कई मामलों में पीठ के सिर्द एक ही ओर दर्द महसूस होता है। वहीं, अगर आपकी दोनों किडनी प्रभावित है, तो आपको पीठ के दोनों ओर दर्द हो सकता है। डॉक्टर का कहना है कि किडनी में दर्द के साथ-साथ अन्य लक्षण किडनी में दर्द के कारणों पर निर्भर कर सकते हैं। हालांकि, इसके कुछ अन्य लक्षण निम्न पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - पथरी में गर्म पानी पीने के फायदे: किडनी में पथरी होने पर रोज पिएं गर्म पानी तो मिलेंगे ये 5 फायदे

  • बुखार आना
  • यूरिन में ब्लड आना
  • ठंड लगना
  • दस्त और उल्टी जैसा महसूस होना।
  • पेशाब करते समय दर्द और जलन होना।
  • हाथ-पैरों में सूजन इत्यादि।

किडनी में दर्द के कारण ( Kidney Pain Causes of )

किडनी में दर्द कई कारणों से हो सकते हैं। किडनी इंफेक्शन, यूरिन इंफेक्शन कुछ गंभीर कारण हैं। 

किडनी में संक्रमण (Kidney infection)

किडनी में संक्रमण फैलने की वजह से भी आपको किडनी में दर्द हो सकता है। दरअसल, बैक्टीरिया जब आपकी किडनी में प्रवेश करता है, तो यह किडनी इंफेक्शन का कारण बन सकता है। आमतौर पर यह बैक्टीरिया मूत्र पथ के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। 

पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज (Polycystic kidney disease )

यह एक जेनेटिक समस्या है। पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज की वजह से आपको किडनी में दर्द हो सकता है। जब आपकी किडनी में सिस्ट बढ़ने लगता है, तो आपको पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज की परेशानी हो सकती है। धीरे-धीरे जब यह सिस्ट काफी ज्यादा बड़े होने लगते हैं, तो यह शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसे में आपको किडनी में काफी दर्द हो सकता है। 

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary tract infection)

यूरिन इंफेक्शन की वजह से भी आपको किडनी में दर्द का अनुभव हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने  की जरूरत होती है। 

इसे भी पढ़ें - किडनी की पथरी का देसी इलाज हैं ये 5 तरह के जूस, जानें इन्हें बनाने का तरीका और पथरी में पीने के फायदे

किडनी में दर्द का इलाज (Kidney Pain Treatment ) 

  • अगर आपको किडनी में दर्द किडनी इन्फेक्शन की वजह से हो रहा है, तो डॉक्टर इस स्थिति में आपको कुछ एंटीबायोटिक दवाएं दे सकते हैं। वहीं, कुछ गंभीर स्थितियों में डॉक्टर हॉस्पिटल में एडमिट होने की सलाह भी दे सकते हैं। 
  • पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज का इलाज प्रारंभिक अवस्था के लक्षणों को कम करके किया जाता है। 
  • इसके अलावा अगर आपको किडनी स्टोन की वजह से किडनी में दर्द हो रहा है, तो इस स्थिति में स्टोन का इलाज किया जाता है। 
  • यूटीआई की समस्या होने पर भी डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक्स दवाएं दे सकते हैं। साथ ही लगातार पानी पीने की सलाह भी दी जा सकती है। 

किडनी में दर्द का अनुभव होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि आप इसके गंभीर लक्षणों से बच सकें। वहीं, अगर आपको किसी अन्य कारणों से किडनी में दर्द हो रहा है, तो डॉक्टर से इसकी जानकारी जरूर दें।

Disclaimer