वजन घटाने के लिए पिएं गुड़ का पानी, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

Wajan ghatane ke liye gud ka paani: गुड़ का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 14, 2022 18:28 IST
वजन घटाने के लिए पिएं गुड़ का पानी, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

Jaggery Water for Weight Loss: गर्मियों के मुकाबले सर्दियों का मौसम वजन घटाने के लिए मुश्किल भरा होता है। पसीना कम निकलने के कारण इन दिनों वजन घटाने (Weight Loss Tips) में परेशानी आती है। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात से अनजान होते हैं कि मौसम चाहे कोई भी हो वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है। 

अगर आप सर्दियों में वजन घटाने की प्लानिंग (Weight Loss Diet Plan) कर रहे हैं तो अपनी डाइट में गुड़ के पानी को शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में गुड़ का पानी पीने के शरीर को गर्माहट मिलती है और ये इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनने में मदद करता है।  हेल्थ एक्सपर्ट का भी मानना है कि अगर आप सीमित मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाए तो ये शरीर का फैट और वजन घटाने में मदद कर सकता है। वहीं, अगर आप अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन करते हैं तो ये वजन बढ़ा सकता है। तो आइए जानते है वजन घटाने के लिए गुड़ का पानी (Jaggery  For Weight Loss) कैसे बनाएं और इसका सेवन कब करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

गुड़ के पोषक तत्व - Nutrients of jaggery

वजन घटाने के लिए गुड़ का पानी कैसे बनाया जाता है, इससे पहले जानते हैं गुड़ के पोषक तत्वों के बारे में। गुड़ में विटामिन बी1, बी6, सी, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

How to lose weight with jaggery?

गुड़ का पानी कैसे बनाएं?- How to make jaggery water

गुड़ का पानी बनाने के लिए 10 से 15 ग्राम का एक टुकड़ा लें। 

इस गुड़ के टुकड़े को 1 गिलास पानी में घुलने के लिए छोड़ दें।

रात भर 1 गिलास पानी में गुड़  के टुकड़े को भिगोए।

सुबह जब गुड़ का टुकड़ा पानी में अच्छी तरह से घुल जाए तो इसे छलनी की मदद से छानें।

आपका गुड़ का पानी सेवन करने के लिए तैयार हो चुका है। 

इसे भी पढ़ेंः  Year Ender 2022: वजन घटाने के ये तरीके रहे साल 2022 में काफी पॉपुलर, लोगों ने किया सबसे ज्यादा सर्च

गुड़ से वजन कम कैसे करें? - How to lose weight with jaggery?

बॉडी को करता है डिटॉक्स

गुड़ का पानी पीने से शरीर में पाचन एंजाइम सक्रिय होते हैं, जो खाने के पचाने में मदद कर सकते हैं। नियमित तौर पर गुड़ का पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। गुड़ का पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। 

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट

गुड़ पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है, जिसकी वजह से यह मेटाबॉलिज्म को सुधारने में आपकी मदद कर सकता है। ये बात तो हर कोई जानता है कि मेटाबॉलिज्म अच्छा हो तो वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। 

वजन घटाने के लिए गुड़ का पानी कब पिएं?

वजन घटाने के लिए गुड़ के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए। सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है, जिससे वजन तेजी से घट सकता है। 

गुड़ का पानी पीते वक्त सावधानियां

वजन घटाने के लिए गुड़ के पानी का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसकी तासीर गर्म होती है। अगर आप प्रेगनेंट हैं, छोटे बच्चों को स्तनपान करवा रही हैं या किसी अन्य तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो गुड़ के पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer