मिर्च का अचार खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी मात्रा में खाना है सही

Green Chilli Pickle Health Benefits in Hindi: हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 13, 2022 11:47 IST
मिर्च का अचार खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कितनी मात्रा में खाना है सही

Benefits Of Chilli Pickle: सुबह का नाश्ता हो या फिर दोपहर का लंच गर्मा गरम खाने के साथ थोड़ा सा तीखा, खट्टा और मसालेदार अचार न हो तो हम भारतीयों को खाना अधूरा सा लगता है। आचार न सिर्फ परांठों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि जुबान से लेकर दिल तक को खुश कर देता है। भारत में जगह-जगह के अनुसार आम, नींबू, लहसुन, अदरक, कटहल और भी कई तरह की सब्जियों के अचार (Indian pickles) बनाए जाते हैं। इनमें से कई तो बाजार में भी आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि खाने में जो स्वाद मिर्च का अचार लेकर आता है वो शायद ही किसी आचार्य से आती है। 

लगभग हर भारतीय घर में मिर्च का इस्तेमाल होता है। मिर्च अपने तीखेपन के वजह से जानी जाती है। खाने में इस्तेमाल होने के साथ-साथ लोग हरी मिर्च का अचार (Green Chilli Pickle Recipe) भी बहुत चटखारे लेकर खाते है। हरी मिर्च खाने में जितनी तीखी होती है इसके फायदे उतने ही ज्यादा होते हैं। हरी मिर्च का अचार खाने के साथ खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं हरी मिर्च का अचार खाने (Green Chilli Pickle Health Benefits) से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाना चाहिए बथुआ का साग, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Mirch ka achar khane ke fayde

हरी मिर्च के अचार के पोषक तत्व

हरी मिर्च के अचार के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हरी मिर्च के अचार में फाइबर  पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। 

हरी मिर्च का अचार खाने के फायदे- Mirch ka achar khane ke fayde

वजन कम करने में मददगार

हरी मिर्च के अचार में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। फाइबर वजन घटाने में मदद करता है। हरी मिर्च का अचार अगर सिरके के साथ बनाया गया है तो इसमें कैलोरी की मात्रा शून्य हो जाती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है। 

इम्यूनिटी को बनाएं स्ट्रांग

हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं हरी मिर्च संक्रमण से बचाव करने में भी मदद कर सकता है। 

आंत के लिए है फायदेमंद

हरी मिर्च के अचार में करक्यूमिन से भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। हरी मिर्च के अचार का सेवन करने से ये शरीर में गुण बैक्टीरिया को बढ़ाता है और आंतों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ेंः Fact check: क्या एयरपोड का इस्तेमाल करने की वजह से ब्रेन ट्यूमर होता है? जानें एक्सपर्ट से

1 दिन में कितनी हरी मिर्च का अचार खाना चाहिए?

हरी मिर्च का अचार भले ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में हरी मिर्च का सेवन करने से बर्निंग सेंसेशन और पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। एक दिन में 1 से 2 पीस से ज्यादा मिर्च का अचार नहीं खाना चाहिए। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या होती है उन्हें सप्ताह में एक दिन 1 से 2 मिर्च का अचार खाने की सलाह दी जाती है। 

Pic Credit- Freepik.com

Disclaimer