गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे: गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

रोज सुबह गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Mar 11, 2022 17:50 IST
गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे: गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

गुड़ को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, इसे मीठे के रूप में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। हमारे देश में काफी जगहों पर लोग सुबह की शुरुआत गुड़ के साथ ही करते हैं। गुड़ को चाय बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में गुड़ को बहुत फायदेमंद बताया गया है और यही कारण है की इसे कई समस्याओं में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। गुड़ से बनी हुई मिठाईयां भी बहुत फायदेमंद और स्वादिष्ट होती हैं। रोजाना गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे (Jaggery With warm Water Benefits) सेहत के लिए अनेकों हैं। गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन शरीर को निरोगी रखने और कई समस्याओं से बचाने के लिए उपयोगी माना जाता है। गुड़ और गर्म पानी का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। गुड़ का सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने, मोटापे की समस्या दूर करने और शरीर को एनर्जी देने के लिए बहुत उपयोगी होता है। आइये जानते हैं गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में।

सुबह खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे (Benefits of Eating Jaggery with Warm Water in Hindi)

Jaggery-With-Warm-Water

गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में गुड़ का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम, विटामिन सी, आयरन, फोलेट, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। गुड़ का सेवन न सिर्फ मिठास के लिए बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्वों के लिए किया जाता है। शरीर में कमजोरी हो या शरीर की कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाना हो, हर समस्या में गुड़ का सेवन बहुत उपयोगी होता है। चीनी की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ रहा है। गुड़ के गुण को देखते हुए लोग इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की अगर आप गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? दरअसल गुड़ खाकर गर्म पानी पीने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। आइये जानते हैं गर्म पानी के साथ गुड़ खाने के फायदे।

इसे भी पढ़ें : काले और हरे अंगूर में क्या अंतर है? डायटीशियन से जानें कौन-से अंगूर हैं ज्यादा फायदेमंद

1. पाचन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद गर्म पानी और गुड़

पाचन तंत्र से जुडी दिक्कतों को दूर करने के लिए गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह में खाली पेट गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन शरीर के पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और एसिडिटी की समस्या दूर होती है। शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए, कब्ज और एसिडिटी दूर करने के लिए गुड़ खाकर गर्म पानी पीना फायदेमंद माना जाता है।

Jaggery-With-Warm-Water

2. शरीर की एनर्जी बढ़ाने में उपयोगी

गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर की एनर्जी बढ़ती है और थकान की समस्या में फायदा मिलता है। अगर आप दिन भर कामकाज के दौरान थके हुए महसूस करते हैं तो आपको रोजाना सुबह के समय में हलके गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : क्या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मांओं को चाय-कॉफी पीना चाहिए? जानें इस दौरान कैफीन के फायदे-नुकसान

3. खून साफ करने के लिए गर्म पानी के साथ गुड़

गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से खून साफ करने में फायदा मिलता है। गुड़ में मौजूद गुण खून को साफ करने के लिए उपयोगी माने जाते हैं। थोड़ी मात्रा में नियमित रूप से कुछ दिनों तक गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी साफ होती है और खून साफ करने में मदद मिलता है।

4. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गर्म पानी और गुड़

गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से शरीर की इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदा मिलता है। गुण में मौजूद पोषक तत्व शरीर की कमजोरी दूर करते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं। इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर होता है और शरीर शांत रहता है।

5. किडनी से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है

गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर होते हैं और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से आपकी किडनी को फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें : Health Benefits of Jaggery: रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

आप रोजाना निश्चित मात्रा में गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर को ऊपर बताये गए फायदे मिलते हैं और शरीर मजबूत होता है। अगर आप डायबिटीज या खानपान से जुड़ी किसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer