Expert

पीरियड्स में खट्टा खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

पीरियड्स के दौरान आप बिना किसी फ्रिक के खट्टी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
पीरियड्स में खट्टा खाना चाहिए या नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में उनके पेट में दर्द और ऐंठन की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। पीरियड्स के दौरान आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ योनि के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। पुराने समय से ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान महिलाओं को कुछ खास चीजों को लेकर परहेज बरतना चाहिए। इस चीजों को लेकर कई मिथ्य जुड़े हुए हैं। सबसे आम मिथ्य ये है कि पीरियड्स के चार-पांच दिनों तक खट्टे पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है और दर्द भी अधिक बढ़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि खट्टे पदार्थों से रक्त प्रवाह भी अधिक हो सकता है। ये सभी धारणाएं काफी लंबे समय से बनी हुई है। जबकि कुछ लोगों का ये भी मानना है कि खट्टे पदार्थों के सेवन से रक्त प्रवाह कम हो सकता है। खट्टी चीजों के सेवन से बचने के लिए आपको अचार, नींबू या मौसमी न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

sour-foods

क्या पीरियड्स में खट्टा खाना चाहिए ?

एक्सपर्ट के अनुसार, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप पीरियड्स के दौरान क्या खाते हैं या क्या नहीं खाते हैं। इस अवधि के दौरान आपको केवल हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ तरीके से पीरियड्स के दौरान अपना ध्यान रख सकें। हालांकि पीरियड्स के दौरान खट्टा खाने से न तो आपके पेट की ऐंठन बढ़ती है और न ही अधिक रक्त प्रवाह होता है। इसे केवल एक मिथ्य के रूप में समझा जा सकता है क्योंकि आपके गर्भाश्य को खाने का स्वाद नहीं पता होता है कि ये भोजन तीखा है या खट्टा। यह हार्मोन द्वारा नियंत्रित होता है। अगर आप हेल्दी खाना खा रहे हैं, तो इससे आपको कोई परेशानी नहीं होती है। हेल्दी भोजन करने से खून की कमी से आपको कमजोरी नहीं होती है। साथ ही आप अंदर से फिट और अच्छा महसूस करते हैं। बल्कि अगर खट्टा खाने से आपका मूड अच्छा होता है, तो आपको खट्टी चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको खुशी और शांति का अनुभव होता है। 

इसे भी पढे़ं- पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए क्या नहीं, डायटीशियन से जानें 5 दिनों का पूरा डाइट प्लान

पीरियड्स के दौरान इन चीजों से रहें दूर 

पीरियड्स के दौरान आपको बाहर का खाना खाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही किसी तरह के पैकेज्ड फूड का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें नमक और सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे आपके शरीर में वाटर रिटेंशन की दिक्कत हो सकती है। साथ ही पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है। साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है और समस्या बढ़ सकती है। 

sour-foods

इन तरीकों से रखें अपना ध्यान 

1. पीरियड्स के दौरान आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। 

2. साथ ही अधिक से अधिक मात्रा में हरी सब्जियों और फल का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल सके। 

3. इस दौरान आप कुछ हल्की-फुल्की एक्टिविटी भी कर सकते हैं ताकि आपका मन लगा रहे। 

4. पीरियड्स में दर्द होने पर हॉट बैग्स की मदद से कुछ राहत पा सकते हैं। 

5. हो सके तो बहुत ज्यादा बाहर जाना और फिजिकल एक्टिविटी को इग्नोर करें ताकि दर्द अधिक न हो। 

6. अधिक दर्द होने पर बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवाई का सेवन न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

All Image Sources- Freepik.com

Disclaimer