Weight Loss and Hypnotherapy: क्‍या वजन घटाने में मददगार है हिप्नोथेरेपी या हिप्नोसिस? जानें इसके 4 प्रकार

क्‍या हिप्नोथेरेपी या हिप्नोसिस (Hypnotherapy or Hypnosis)आपकी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं? अगर हां, तो जानिए कैसे? 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Feb 28, 2020Updated at: Feb 28, 2020
Weight Loss and Hypnotherapy: क्‍या वजन घटाने में मददगार है हिप्नोथेरेपी या हिप्नोसिस? जानें इसके 4 प्रकार

बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए हिप्‍नोथेरेपी का सहारा लेते हैं, जो लोगों को उनके वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करती है। हिप्नोथेरेपी या हिप्नोसिस यानि जिसे सम्मोहन कहा जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसे थेरेपिस्‍ट आपको आराम करने और ध्‍यान को क्रेंद्रित करने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया में आपके मन की एकाग्रता को बढ़ाने और अवचेतन मन को सक्रिय व सचेत करने में मदद मिलती है, जो कि आपको वजन घटाने में भी मदद करती है। इतना ही नहीं,  इस प्रक्रिया का उपयोग चिंता, तनाव, डिप्रेशन और शरीर के दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

थेरेपिस्‍टों के अनुसार, वजन घटाने के लिए सम्मोहन या हिप्‍नोसिस फायदेमंद है। क्‍योंकि जैसे-जैसे आपके मन का अवचेतन भाग जागृत होता है, तो मन के इस भाग द्वारा निर्णयों को प्रभावित करना आसान हो जाता है। इसलिए, आपके लिए किसी भी चुनौती को लेना आसान हो जाता है, जो व्यक्ति को सम्मोहित करता है।

Weight Loss With Hypnosis

वजन घटाने में कैसे मददगार है हिप्‍नोसिस?

वजन घटाने के लिए हिप्‍नोसिस या सम्मोहन आपके मस्तिष्क पर निर्भर करता है कि सम्मोहन के दौरान वह कैसे कार्य करता है। वजन घटाने के लिए हिप्‍नोसिस की प्रक्रिया में थोड़ा लंबा समय लगता है। ऐसा माना जाता है कि वजन कम करने के लिए हिप्‍नोसिस का लक्ष्य निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने में कुछ महीने का समय लग सकता है।

थेरेपिस्‍ट अक्सर फॉलो-अप का सुझाव देते हैं, क्‍योंकि कुछ भी एकदम से होना संभव नहीं है, एक दवा के समान यह थेरेपी भी अपना असर दिखाने में समय लेती है। जब तक आप वजन कम करने वाली इस हिप्‍नोसिस थेरेपी के प्रभाव को नहीं समझते हैं, तब तक आप वजन घटाने के लक्ष्‍य को पूरा नहीं कर सकते।

How to Work Hypnosis For Weight Loss

इसे भी पढें:  वजन घटाने और स्ट्रेस दूर करने में बहुत फायदेमंद है रेकी थेरेपी, जानें इसके अन्‍य फायदे

हिप्नोथेरेपी या सम्‍मोहन के प्रकार 

सामान्‍य रूप से थेरेपिस्‍ट आपके वजन घटाने के लिए इन 4 हिप्नोथेरेपी का उपयोग किया जाता है:

संज्ञानात्मक सम्मोहन (Cognitive hypnotherapy)

संज्ञानात्मक हिप्‍नोथेरेपी, हिप्‍नोसिस थेरेपी का एक संयोजन है, जिससे व्‍यक्ति को अपने अतीत के ट्रॉमा को दूर करने के लिए और सुखी जीवन जीने में मदद मिलती है।

साइकोडाइनेमिक हिप्नोथेरेपी (Psychodynamic hypnotherapy) 

साइकोडाइनेमिक हिप्नोथेरेपी, इस थेरेपी का उद्देश्य व्‍यक्ति के कामकाज का अध्ययन करना है, जो अचेतन मन से प्रभावित होता है।

इसे भी पढें:  तनाव, अनिद्रा से छुटकारा पाने और मूड अच्‍छा बनाने में मददगार है लाइट थेरेपी

आप इस वीडि़या में बताई गई मुद्राओं की मदद से भी अपने मोटापे या वजन को कम कर सकते हैं:  

एरिकसोनिएन हिप्नोथेरेपी (Ericksonian hypnotherapy)

इस प्रकार का विकास मिल्टन एच एरिकसन द्वारा किया गया था, जो एक अप्रत्यक्ष प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में, थेरेपिस्‍ट कहानी की प्रक्रिया और सुझावों को अप्रत्यक्ष तरीकों के रूप में उपयोग करते हैं।

सॉल्‍यूशन फोकसिंग हिप्नोथेरेपी (Solution-focused hypnotherapy)

सॉल्‍यूशन फोकसिंग हिप्नोथेरेपी, यह क्लाइंट-ओरिएंटेड हिप्नोथेरेपी है। इस प्रक्रिया में, व्‍यक्ति अपने इच्छित लक्ष्यों को व्यक्त करता है और थेरेपिस्‍ट सॉल्‍यूशन फोकसिंग हिप्नोथेरेपी की मदद से समाधान निकालने के लिए उन लक्ष्यों पर आधारित प्रश्न पूछता है।

Read More Article On Mind and Body In Hindi 

Disclaimer