Expert

Weight Management: घी खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Ghee For Weight Loss or Weight Gain: ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि घी खाने वजन बढ़ता है या घटता है, आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 12, 2022
Weight Management: घी खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Ghee For Weight Loss or Weight Gain: देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन वजन प्रबंधन के लिहाज से एक सवाल जो ज्यादातर लोगों को परेशान करता है वह यह कि घी खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? यह सवाल वजन घटाने वाले और बढ़ाने वाले दोनों ही तरह के लोगों को परेशान करता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो आयुर्वेद में घी को कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक बेहतरीन औषधि माना जाता है। घी हल्दी में फैट्स होते हैं साथ ही इसमें विटामिन A, C, D, K की भी प्रचुर मात्रा होती है, जिससे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। वजन प्रबंधन में घी के सेवन को लेकर लोगों के मन में कई तरह की धारणाएं रहती हैं। घी खाने से वजन बढ़ता है या घटता है (ghee khane se wajan badhta hai ya ghatata hai)? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Ghee For weight Gain or weight Loss

आइए पहले जानते हैं घी खाने के फायदे- Health Benefits Of Desi Ghee In Hindi

  1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है
  2. ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है
  3. खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है
  4. पेट को स्वस्थ रखता है
  5. हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है
  6. त्वचा और बालों के लिए स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है
  7. शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखता है
  8. मेटाबॉलिज्म को तेज करता है

घी खाने से वजन बढ़ता है या घटता है- Ghee For Weight Loss or Weight Gain In Hindi

डायटीशियन गरिमा की मानें तो घी का सेवन वजन घटाने और बढ़ाने वाले, दोनों ही लोगों के लिए फायदेमंद होता है। घी खाने से आपका वजन बढ़ेगा या घटेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप घी का सेवन कैसे करते हैं। घी हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है, अगर आप रोजाना 2-3 चम्मच घी का सेवन करते हैं, तो निश्चित ही इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 होते हैं, जो वजन घटाने में सहायता करते हैं। घी शरीर में फैट सेल्स को एकत्रित करके उन्हें जलाने में मदद करते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इस तरह यह आपके शरीर को अतिरिक्त चर्बी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है

हालांकि, अगर आप अधिक मात्रा में घी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को वजन बढ़ता है। लेकिन ज्यादा मात्रा में घी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। क्योंकि घी के अधिक सेवन से सिर्फ शरीर में सैचुरेटेड फैट का निर्माण अधिक हो सकता है, जिससे यह न सिर्फ वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है।

इसे भी पढें: सुबह या रात, किस समय खजूर खाने से घटता है तेजी से वजन?

ज्यादा घी खाने के नुकसान- Side Effects Of Desi Ghee In Hindi

घी के अधिक सेवन से हृदय संबंधी समस्याएं जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है। साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रोल के निर्माण में भी योगदान देता है। इससे मोटापे का जोखिम बढ़ता है और चर्बी बढ़ती है।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer