Expert

Is Dalia good for Diabetes : क्या डायबिटीज में दलिया खाना फायदेमंद होता है?

Dalia Benefits in Diabetes : क्या डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया खाना फायदेमंद होता है? आइए इस लेख में जानते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
Is Dalia good for Diabetes : क्या डायबिटीज में  दलिया खाना फायदेमंद होता है?

डायबिटीज रोगी अक्सर असमंजस में रहते हैं कि वो क्या खाएं और क्या न खाएं, जिससे उनका ब्लड शुगर न बढ़े। दलिया को ब्रेकफास्ट में खाना बहुत हेल्दी माना जाता है। लेकिन क्या डायबिटीज में दलिया खा सकते हैं? क्या शुगर रोगियों के लिए दलिया फायदेमंद होता है? डायबिटीज या शुगर के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सके। दलिया एक पोषण युक्त आहार है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दलिया डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। दलिया विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें इसमें कैलोरीज कम होती हैं, लेकिन ये फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थाइमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइट्रेड, जिंक, मिनिरल्स, विटामिन्स और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के साथ-साथ इंसुलिन को बढ़ने से रोकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र सही रहता है और अपच की दिक्कत भी नहीं होती है। डायबिटीज में दलिया के सेवन के फायदे के बारे में विस्तार से बता रही हैं गुड़गांव के डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

डायबिटीज या शुगर के मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पड़ता है। कई ऐसी खाने-पीने की चीजें हैं, जिनसे परहेज भी करना पड़ता है। वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने से शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद  मिलती है। इसी तरह से दलिया एक ऐसा भोजन है, जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग दलिया का सेवन नाश्ते में करते हैं। शुगर के मरीजों को दलिया जरूर खाना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि दलिया का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद है और किस तरह से इसका सेवन करना चाहिए?

डायबिटीज में दलिया खाने के फायदे (Dalia Benefits in Diabetes)

1. वजन कम करने में फायदेमंद है दलिया (Dalia Benefits for Weight Loss)

डायबिटीज के मरीज कई बार अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे में उनके लिए दलिया नाश्ते या रात के खाने के रूप में अच्छा विकल्प हो सकता है। दरअसल दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से आपका वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही फाइबर आपकी पेट की समस्याओं के लिए काफी अच्छा होता है। यह खाने के पाचन में सहायक होता है और आपको अपच और पेट दर्द की परेशानी से बचा सकता है। 

dalia-diabetes

2. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Dalia Benefits to Reduce Glycemic Index)

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का सीधा सा मतलब ये होता है कि उस खाद्य पदार्थों में शुगर की मात्रा कितनी होती है। आपको अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। दलिया का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर बहुत कम होता है इसलिए आप बिना किसी फ्रिक के दलिया का सेवन कर सकते हैं। इससे सेहत अच्छी रहती है। 

3. डायबिटीज में मैग्नीशियम के फायदे (Magnesium Benefits in Diabetes)

दलिया और अन्य साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। मैग्नीशियम शरीर में महत्वपूर्ण एंजाइम बनाने के लिए आवश्यक है। जो खास तौर पर इंसुलिन बनने में मददगार होते हैं। साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं। रोजाना दलिया के सेवन से आपको टाइप-2 डायबिटीज या प्री-डायबिटीज का खतरा नहीं रहता है। आप नमकीन दलिया नाश्ते में खा सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के लक्षण

4. स्किन के लिए दलिया के फायदे (Dalia Benefits for Skin)

दलिया के सेवन से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है। दरअसल दलिया में जिंक, मैंगनीज, मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी हो  सकते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनी रहती है। 

dalia-diabetes

5. क्रेविंग दूर करे दलिया (Dalia Good for Craving)

अगर आपको बार-बार भूख लगती है, तो उस स्थिति में भी आप दलिया का सेवन कर सकते हैं। दलिया में फाइबर होता है, जिससे आपका पेट भी भरा हुआ महसूस होता है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता है और आप शाम के स्नैक्स के रूप में भी इसे खा सकते हैं।

ध्यान रखें- डायबिटीज रोगियों को नमकीन दलिया ही खाना चाहिए। मीठा दलिया खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। आप नमकीन दलिया बनाते समय इसमें मनपसंद सब्जियां और थोड़ा दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं, जिससे इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer