International Yoga Day 2020: WHO की रिजनल डायरेक्टर ने भी हर किसी के लिए फिजिकल एक्टिविटी को बताया जरूरी

अगर आप भी खुद को लंबे समय तक के लिए फिट रखना चाहते हैं तो इस योगा दिवस से ही करें फिजिकल एक्टिविटी की शुरुआत।

सम्‍पादकीय विभाग
लेटेस्टWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 20, 2020Updated at: Jun 20, 2020
International Yoga Day 2020: WHO की रिजनल डायरेक्टर ने भी हर किसी के लिए फिजिकल एक्टिविटी को बताया जरूरी

विश्व योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर डब्ल्यूएचओ (WHO) दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह कहा कि नियमित और उचित शारीरिक गतिविधि एक अच्छे स्वास्थ्य और हमेशा फिट रहने की भलाई को बढ़ावा देने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है, ये किसी भी उम्र में किया जा सकता है और इसे करने की कोई उम्र नहीं होती। फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाते हैं तो हम रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गैर-रोगजनक बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। इसके साथ ही हम फिजिकल एक्टिविटी से अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं और डायबिटीज जैसे गंभीर रोग को दूर रख सकते हैं। 

डॉक्टर पूनम खेत्रपाल आगे कहती है कि फिजिकल एक्टिविटी नियमित रूप से करने से हम अपने दिमाग को साफ रखने में मदद करते हैं। शारीरिक गतिविधियां एक सिद्ध मूड-लिफ्टर है, और चिंता और तनाव को दूर करने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: रुजुता दिवेकर से जानें 'वीरभद्रासन' और 'पर्श्वोत्तनासन' करने का सही तरीका

योग का नियमित अभ्यास 

नियमित रूप से अभ्यास करने का 5 हजार साल पुरानी परंपरा, शारीरिक गतिविधि को जीवन का अभिन्न अंग बनाने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जरूरी स्तर तक पहुंचने के लिए सभी उम्र के लोगों के लिए एक ये फायदेमंद है। एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी 5 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए भी अच्छा होता है। इसके साथ ही बच्चों को करीब रोजाना एक घंटा फिजिकल एक्टिविटी के लिए देना चाहिए साथ ही वयस्कों को करीब 2 घंटे इस तरह की गतिविधि के लिए देने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: स्ट्रेस और एंग्जाइटी को दूर करता है बालासन, जानें इसे करने का सही तरीका और लाभ

'शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध'

डब्ल्यूएचओ दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसकी विशेष रूप से इनकी आवश्यकता है, क्योंकि हम घर पर स्वस्थ रहते हैं और कोविड-19 से लड़ाई करते हैं। आपको बता दें कि इस क्षेत्र ने हाल के सालों में भौतिक गतिविधि को बढ़ावा देने में काफी प्रगति की है, जिसमें प्रत्येक देश की राष्ट्रीय एनसीडी कार्य योजना और डब्ल्यूएचओ की स्वस्थ शहरों की पहल शामिल है।

 

Read More Article On Health News In Hindi

 

Disclaimer