आंतरायिक उपवास (Intermittent Fasting) के दौरान इन 5 खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, तेजी से होगा वजन कम

अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो जान लें आंतरायिक उपवास के साथ किन चीजों को डाइट में करना चाहिए शामिल।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 25, 2020
आंतरायिक उपवास (Intermittent Fasting) के दौरान इन 5 खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, तेजी से होगा वजन कम

आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करने को लेकर परेशान रहते हैं और रोजाना कई तरीकों की मदद लेते हैं जिससे किसी भी तरह से उनका वजन कम हो सके। ये तो आप सभी जानते हैं कि ज्यादा वजन होने या मोटे होने के कारण अलग-अलग स्वास्थ्य मुद्दों के साथ जोड़ा गया है, जिससे कैंसर और टाइप-2 मधुमेह जैसी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। एक अस्वास्थ्यकर तरीके से वजन कम करना, सनक और क्रैश डाइट के साथ, और वर्कआउट करना भी बदतर हो सकता है। आंतरायिक उपवास (Intermittent Fasting) एक आहार विधि है जिसे लोग दुनियाभर में पालन करते हैं। यह न केवल वजन घटाने के लिए, बल्कि आमतौर पर शरीर के लिए भी स्वस्थ साबित हुआ है। आइए जानते हैं क्या है ये आंतरायिक उपवास डाइट विधि। 

weight

आंतरायिक उपवास आहार विधि क्या है? (What Is An Intermittent Fasting Diet In Hindi)

वैसे तो आंतरायिक उपवास का अभ्यास करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय लोगों में से दो 16: 8 और 5: 2 हैं। इसका मतलब आंतरायिक उपवास के दौरान, एक को निश्चित समय के दौरान खाना चाहिए, और दूसरे समय में उपवास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 16: 8 आहार पैटर्न में, लोग दिन के दौरान 8 घंटे खाते हैं और दूसरे सोलह के लिए खुद को उपवास करते हैं। इसी तरह, 5: 2 में, लोग सप्ताह के 5 दिनों में सामान्य रूप से खाते हैं, और अन्य दो के दौरान उपवास करते हैं। 

आंतरायिक उपवास के लिए 5 खाद्य पदार्थ

आपके लिए ये जरूरी है कि अगर आप वजन कम करने के लिए आंतरायिक उपवास कर रहे हैं तो आपको जंक और अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन नहीं करना होगा, इससे आपका किसी भी प्रकार से वजन कम नहीं हो सकता है। 

साबुत अनाज 

साबुत अनाज फाइबर और दूसरे पोषण के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। ऐसे में वजन घटाने के आहार पर सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि वे आपकी भूख को भरने में मदद करें और उपवास के घंटों के दौरान आपको भूख की समस्या से दूर रख सके। 

इसे भी पढ़ें: महंगी डाइट और भारी भरकम एक्सरसाइज को कहें 'ना', वेट लॉस के लिए अब ट्राई करें ये सस्ता आयुर्वेदिक नुस्खा

नट और बीज 

किसी के लिए भी नट्स और बीज काफी फायदेमंद होते हैं, ऐसे में अगर आप वजन घटाने के लिए कोशिश कर रहे हैं तो नट और बीज एक स्वस्थ, वजन घटाने के अनुकूल स्नैक हैं। वे आपके भोजन में फाइबर भी मिलाते हैं। बादाम और अखरोट जैसे कुछ नट्स आप आसानी से खा सकते हैं, अगर आपको भूख से मध्यान्ह भोजन अच्छा लगता है, और आप अपनी स्मूदी में चिया सीड्स जैसे बीज भी डाल सकते हैं तो ये आपके लिए अच्छा विकल्प है क्योंकि उनमें ज्यादा पोषण होता है। 

अंडे 

ये तो आप भी जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। अंडे आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन भोजन का विकल्प है। प्रोटीन आपको भरने और तृप्त रहने में मदद करता है। इसके साथ ही वे कैलोरी में भी कम होते हैं और स्वस्थ वसा होते हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी क्वारंटाइन के दौरान वजन बढ़ने से हैं परेशान? जानें घर पर रहकर ही आप किस तरह घटा सकते हैं वजन

फल 

फल आपको स्वस्थ रखने के साथ ही बीमारियों से दूर रखने का भी काम करते हैं, इसके साथ वजन कम करने के लिए भी फल आपकी पूरी मदद करते हैं। जामुन, नाशपाती, सेब, और केला जैसे फल बहुत से ऐसे फल हैं जो आपके वजन को कम करते हैं। वे चीनी के प्राकृतिक स्रोत हैं और कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। वे फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाए। 

पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, गोभी, और अन्य फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, इसका नियमित रूप से सेवन करने से ये आपके वजन कम करने में मदद करती है साथ ही कई बीमारियों से बचाने में आपका साथ देती है। सब्जियां आपको भरने के लिए और समग्र रूप से स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है।

Read more articles on Weight-Loss in Hindi

Disclaimer