बढ़ रहा है कोरोना के BF.7 वैरिएंट का कहर, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 23, 2022 15:48 IST
बढ़ रहा है कोरोना के BF.7 वैरिएंट का कहर, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Omicron BF.7 Prevention Diet Tips in Hindi: कोरोना एक बार फिर से अपने पैर पसार रहा है। चीन और जापान जैसे देशों में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का नया सब वैरिएंट BF.7 फैल चुका है। भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के केस मिलना काफी चिंताजनक है। देश में BF.7 के मामले मिलने से सरकार अलर्ट पर है और डॉक्टर्स की चिंता बढ़ गयी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने और वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने पर जोर दे रहे हैं। कोविड का अटैक उन लोगों पर जल्दी होता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में, कोरोना से बचाव के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है। अब सवाल यह उठता है कि इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? वैसे तो बाजार में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली कई दवाइयां मौजूद हैं। लेकिन आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स।कौन से हैं (Immuntiy Boosting Foods In Hindi)  - 

कोरोना से बचाव के लिए खाएं ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स - Foods To Boost Immunity For Covid In Hindi

1. पालक (Spinach)

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोजाना पालक का सेवन करें। पालक में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक में विटामिन सी, जिंक, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट होता है। पालक खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।    

2. बादाम (Almonds)

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बादाम में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। रोजाना 4 से 5 भीगे हुए बादाम खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है।   

Corona-Immunity-Foods

3. अंडा (Eggs)

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं। अंडा खाने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। अंडे में प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। अंडा खाने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और एनर्जी भी मिलती है। आप अपनी डाइट में उबला हुआ अंडा या ऑमलेट शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स से बचने के लिए अपनाएं ये बचाव टिप्स

4. खट्टे फल (Citrus Fruits)

इम्यूनटी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता है। खट्टे फलों को  विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए आप संतरा, अमरुद, आंवला और मौसमी जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

5. हल्दी (Turmeric)

हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हल्दी का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी का सेवन करने से सर्दी-खांसी, गले की खराश और बुखार में काफी राहत मिलती है। कोरोना से बचाव के लिए रोजाना दूध में हल्दी डालकर पिएं। इसके अलावा आप हल्दी का इस्तेमाल काढ़ा बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के बढ़े खतरे के बीच सरकार ने दी नेजल वैक्सीन को मंजूरी, बूस्टर डोज के तौर पर लगेगी

Omicron BF.7 Prevention Diet Tips in Hindi: भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 के केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में, कोरोना संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer