Doctor Verified

Hydronephrosis Symptoms: क‍िडनी में सूजन (हाइड्रोनफ्रोसिस) होने पर नजर आते हैं ये 5 लक्षण

Hydronephrosis Ke Lakshan in Hindi: क‍िडनी में सूजन होने पर पेट, पीठ, कमर और अन्‍य अंगों से जुड़े लक्षण नजर आ सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 11, 2023 14:13 IST
Hydronephrosis Symptoms: क‍िडनी में सूजन (हाइड्रोनफ्रोसिस) होने पर नजर आते हैं ये 5 लक्षण

Hydronephrosis Symptoms Adults: हाइड्रोनफ्रोस‍िस एक बीमारी है ज‍िसका अर्थ है क‍िडनी में सूजन आना। ये सूजन क‍िडनी में पेशाब के जमा होने से आ जाती है। क‍िडनी, अपशिष्ट उत्पादों के उत्सर्जन के ल‍िए ज‍िम्‍मेदार होती है। ये शरीर के अपश‍िष्‍ट को यूर‍िन के माध्‍यम से बाहर छोड़ते हैं। सूजन जैसी रुकावट के कारण क‍िडनी में खराबी आ सकती है। ये बीमारी बच्‍चे और वयस्‍क दोनों में होती है। ये बीमारी अगर दोनों क‍िडनी में होती है, तो उसे द्विपक्षीय हाइड्रोनफ्रोसिस कहते हैं। वयस्‍कों की बात करें, तो क‍िडनी में सूजन होने पर कई लक्षण नजर आते हैं, ज‍िनके बारे में आगे बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

kidney pain

1. अचानक से दर्द होना- Sudden Pain  

पीठ या कमर के न‍िचले में अचानक से उठने वाला दर्द, क‍िडनी में सूजन का एक लक्षण हो सकता है। ऐसा पेशाब के दौरान भी महसूस हो सकता है। आमतौर पर हाइड्रोनफ्रोसिस केवल एक क‍िडनी को ही प्रभाव‍ित करता है। इस कारण से एक तरफ दर्द ज्‍यादा हो सकता है।

2. सांस लेने में तकलीफ- Breathing Problem 

क्रोनिक हाइड्रोनफ्रोसिस होने पर सांस लेने में तकलीफ महसूस हो सकती है। कुछ लोगों को सीने में दर्द भी महसूस होता है। हाइड्रोनफ्रोसिस के लक्षणों (Hydronephrosis Ke Lakshan) पर गौर न क‍िया जाए, तो आगे चलकर क‍िडनी फेल‍ियर की समस्‍या हो सकती है।

3. ज्‍यादा पेशाब आना- Frequent Urination 

हाइड्रोनफ्रोसिस होने पर ज्‍यादा पेशाब आने की समस्‍या भी बढ़ जाती है। हाइड्रोनफ्रोसिस के लक्षण, क‍िडनी में सूजन बढ़ने के साथ बढ़ते हैं इसल‍िए समय बीतने पर आपको पेशाब करने में दर्द भी महसूस हो सकता है। हाइड्रोनफ्रोसिस की समस्‍या गंभीर होने पर क‍िडनी में यूर‍िन जमा हो जाता है। इसे डॉक्‍टर सर्जरी या नेफ्रोस्टोमी ट्यूब की मदद से बाहर न‍िकालते हैं।  

इसे भी पढ़ें- शिशुओं में किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारी है हाइड्रोनेफ्रोसिस, डॉक्टर से जानें इसके लक्षण, कारण इलाज

4. उल्‍टी आना- Vomiting  

क‍िडनी में सूजन होने पर मतली और उल्‍टी हो सकती है। क‍िडनी में सूजन होने पर मांसपेश‍ियों में ऐंठन भी महसूस होती है। ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योंक‍ि क‍िडनी, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम और सोड‍ियम को न‍ियंत्र‍ित करने में असमर्थ हो जाती है। 

5. बुखार होना- Fever   

हाइड्रोनफ्रोसिस होने पर मरीज को बुखार और कमजोरी महसूस हो सकती है। हाइड्रोनफ्रोसिस के दौरान क‍िडनी के साथ-साथ पैरों में भी सूजन आ सकती है। क‍िडनी में सूजन बढ़ने पर पेट के ह‍िस्‍से तक भी दर्द बढ़ सकता है। हाइड्रोनफ्रोसिस होने पर यूटीआई के लक्षण भी नजर आ सकता है।

हाइड्रोनफ्रोस‍िस का इलाज- Hydronephrosis Treatment

kidney swelling symptoms

हाइड्रोनफ्रोसिस का इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर पहले शारीर‍िक परीक्षण करेंगे। संक्रमण का पता लगाने के ल‍िए ब्‍लड टेस्‍ट क‍िया जाता है। इसके अलावा डॉक्‍टर यूर‍िन टेस्‍ट करेंगे। हाइड्रोनफ्रोसिस का पता लगाने केक ल‍िए अल्‍ट्रासाउंड की भी मदद ली जाती है। हाइड्रोनफ्रोसिस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर पोटैश‍ियम और सोड‍ियम की मात्रा सीम‍ित करने के ल‍िए कह सकते हैं। इसके अलावा डॉक्‍टर सूजन दूर करने के ल‍िए एंटीबायोट‍िक्‍स दे सकते हैं।

Hydronephrosis Symptoms in Hindi: हाइड्रोनफ्रोसिस होने पर पीठ, कमर, पेट के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द हो सकता है। इसके अलावा मरीज को बुखार, उल्‍टी, मतली, ज्‍यादा पेशाब आना आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। 

Disclaimer