नींबू से दांत कैसे साफ करें? जानें 5 तरीके जिनसे आएगी दांतों में चमक

Lemon Uses for Teeth Whitening: अगर आपके दांतों में पीलापन जमा है, तो आप नींबू का यूज कर सकते हैं। जानें, नींबू से दांत साफ कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 17, 2023 11:44 IST
नींबू से दांत कैसे साफ करें? जानें 5 तरीके जिनसे आएगी दांतों में चमक

Lemon for Teeth Whitening in Hindi: कई बार दांतों पर गंदगी जमा रहती है, फिर जब दांतों की सही से सफाई नहीं की जाती है तो दांतों पर पीलापन जमा होने लगता है। दांतों पर पीलापन जमा होने से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको दांतों को साफ और क्लीन रखना बहुत जरूरी होता है। जिन लोगों के दांतों पर पीलापन जमा होता है, वे अकसर दांतों को साफ करने के लिए दांतों की सफाई करवाते हैं। वहीं, तरह-तरह के टूथपेस्ट भी बदलते रहते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी दांतं को साफ कर सकते हैं। नींबू दांतों को साफ करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय साबित हो सकता है। जी हां, नींबू में सिट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है, जो दांतों को साफ करने में मदद कर सकता है। तो चलिए, जानते हैं नींबू से दांत कैसे साफ करें (Nimbu se Dant Kaise Saaf Kren)? या फिर नींबू से दांतों की सफाई कैसे करें? (How to Use Lemon to Teeth Whitening in Hindi)

नींबू से दांत साफ कैसे करें?- How to Use Lemon for Teeth Whitening in Hindi

1. नींबू का छिलका और रस- Lemon Peel and Juice for Teeth Whitening

दांतों को साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू का रस निकाल लें। नींबू का छिलका लें, इस पर नींबू का रस निकालें और फिर अपने दांतों पर रगड़ें। नींबू का रस और छिलका ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है, जिससे दांत साफ और क्लीन हो सकते हैं। रोजाना नींबू के छिलकों और रस के उपयोग से दांत को साफ करने में मदद मिल सकती है। लेकिन लंबे समय तक दांतों पर नींबू का उपयोग करने से बचना चाहिए। दरअसल, नींबू में अम्लीय गुण होते हैं, जिससे दांतों में सड़न पैदा हो सकती है। साथ ही दांतों से कैल्शियम भी नष्ट होने लगता है।

इसे भी पढ़ें- दांतों की सफाई से जुड़ी इन मिथकों पर करते हैं विश्वास तो रहें सावधान, जानें ओरल हेल्थ से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

2. नींबू का रस और सोडा- Lemon Juice with Soda for Teeth Whitening

दांतों को साफ करने के लिए आप नींबू के रस में सोडा मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के रस में सोडा मिलाएं और इसे अपने दांतों पर लगाएं। हल्के हाथों से रगड़ें, 2-3 मिनट बाद दांतों को पानी से साफ कर लें। नींबू का रस और सोडा दांतों को साफ करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आप कुछ दिनों तक लगातार नींबू के रस और सोडा का इस्तेमाल करके दांतों को साफ कर सकते हैं। 

3. नींबू का रस और पानी- Lemon Juice with Water for Teeth Whitening

आप चाहें तो पानी में नींबू का रस मिलाकर भी दांत साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में 2-3 चम्मच पानी डालें। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं, फिर इससे दांतों को साफ करें। इससे आपके दांत सेंसिटिविटी से भी बच जाएंगे, साथ ही दांतों की सफाई भी अच्छे से होगी। नींबू का रस और पानी एक काफी अच्छा घरेलू उपाय साबित हो सकता है।

lemon and salt for teeth whitening

4. नींबू का रस और नमक- Lemon and Salt for Teeth Whitening

आप नींबू के रस में नमक (Lemon Juice and Salt) मिलाकर भी दांत साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच नींबू का रस और पानी लें। इसमें सी सॉल्ट मिक्स करें और फिर दांतों की सफाई करें। कुछ दिनों तक रोजाना नींबू का रस और नमक के मिक्सचर से आपको अपने दांतों को साफ करने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- दांतों के लिए क्यों जरूरी है टीथ स्केलिंग? जानिए इसके फायदे

5. नींबू का रस और अदरक- Lemon and Ginger for Teeth Whitening

आप नींबू के रस और अदरक के रस को एक साथ मिलाकर भी दांत साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक का रस लें, इसमें नींबू का रस (How to whiten teeth with lemon and ginger) मिलाएं। अब इससे अपने दांतों की सफाई करें। नींबू का रस और अदरक का रस दांतों को साफ करने में मदद कर सकता है। 

आप भी अपने दांतों को साफ करने के लिए नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। आप नींबू के रस में अदरक का रस, नमक, पानी और सोडा मिला सकते हैं। लेकिन आपको अपने दांतों पर लंबे समय तक नींबू के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन सी, सिट्रिक एसिड होता है, जिससे दांतों को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Disclaimer