Skin Tightening: किन कारणों से त्वचा में आता है ढीलीपन? एक्सपर्ट से जानें स्किन टाइट करने के लिए उपाय

अगर आपकी त्वचा भी ढीली होती जा रही है तो एक्सपर्ट से जान लें किन कारणों से होता है ऐसा और क्या है इसके आसान उपाय और इलाज।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 03, 2020
Skin Tightening: किन कारणों से त्वचा में आता है ढीलीपन? एक्सपर्ट से जानें स्किन टाइट करने के लिए उपाय

जितना जरूरी अपनी सेहत का ख्याल रखना है उतना ही जरूरी है कि आप अपनी त्वचा का ख्याल रखें। भागदौड़ भरी जिंदगी के बीच अक्सर लोग अपनी त्वचा संबंधित समस्याओं से परेशान रहते हैं, कोई अपने चेहरे पर आए दाग-धब्बों से परेशान है तो कोई अपने चेहरे की चमक जाने के कारण। ऐसे ही लोग अपनी त्वचा के ढीलेपन से भी काफी परेशान हो रहे हैं। जिसके लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी कोई असर देखने को नहीं मिलता है। जिसके बाद कुछ लोग डॉक्टर और स्किन एक्सपर्ट के पास जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये समस्या आपको क्यों होती है, क्योंकि किसी भी चीज के निदान से पहले हमे ये जानना जरूरी होता है कि इसका कारण क्या है। 

त्वचा के ढीलेपन का इलाज या त्वचा को कसने का तरीका तभी कामयाब हो सकता है जब आप इसके ढीलेपन का कारण तलाश सकेंगे। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ये भी सच है कि इसमें कुछ लोगों की गलतियां भी होती है जो त्वचा के ढीलेपन का शिकार बनते हैं। इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी इस परेशान के सवाल पर हमने बात की प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष शल्य तंत्र, डॉक्टर अनार सिंह आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंव अस्पताल, राखी मेहरा से, जिन्होंने इस विषय पर अपनी जानकारी देते हुए बताया कि किन कारणों से त्वचा का ढीलापन बढ़ता है, त्वचा को कसने के लिए क्या तरीका है और इसके लिए क्या नेचुरल तरीके हैं।

skincare

किन कारणों से होती है स्किन ढीली

बढ़ती उम्र के कारण

त्वचा के ढीलेपन का सबसे आम कारण बढ़ती उम्र को माना जाता है, बढ़ती उम्र के लक्षणों में त्वचा का ढीलापन भी आम है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कोलेजन की कमी आने लगती है और कम इलास्टिन का उत्पादन होता है, जिस कारण त्वचा में ढीलापन आने लगता है। आपको बता दें कि इलास्टिन में फाइबर और प्रोटीन होता हैं और कोलेजन में प्रोटीन, जो त्वचा को बेहतर बनाने में हमारी मदद करते हैं। वहीं, जब बढ़ती उम्र के कारण इनकी कमी आती है तो त्वचा का ढीलापन तेजी से होने लगता है। 

सूर्य की किरण

कई लोग हैं जो दिनभर धूप का सामना करते हैं, जबकि इस दौरान वो अपनी त्वचा संबंधित कई समस्याओं को न्योता दे रहे होते हैं। सूरज की किरण भी आपकी त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचाने का काम करती है. जिसके कारण आपकी त्वचा में ढीलापन भी बढ़ता है। आपको बता दें कि सूरज की किरण त्वचा के डीएनए को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान होता है। इसके साथ ही आप जितनी देर धूप में रहते हैं और धूप से बचने वाली क्रीन नहीं लगाते तो ये आपकी त्वचा से कोलेजन और इलास्टिन को भी खत्म करने का काम करती है। 

skincare

इसे भी पढ़ें: त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद है कच्ची हल्दी, एक्सपर्ट से जानें क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ आपके स्वास्थ्य या आपके मस्तिष्क को नुकसान नहीं होता बल्कि ये आपकी त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। जी हां, बहुत ज्यादा धूम्रपान करने वाले या धूम्रपान करने वाले लोगों की त्वचा के ढीलेपन का सीधा असर होता है। इसके अलावा जब आप लंबे समय तक धूम्रपान करते हैं तो इससे आप बहुत जल्दी बूढ़े हो सकते हैं, क्योंकि सिगरेट में काफी मात्रा में निकोटिन होता है जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण कर सकता है। इसके कारण शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित होता है, जिसके कारण आपकी त्वचा को बहुत कम मात्रा में ही ऑक्सीजन और पोषण मिल पाता है। 

तेजी से वजन घटना

मोटापा या बढ़ता वजन एक गंभीर समस्या है जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं और खुद को पतला करने के लिए कोशिशें करते रहते हैं। लेकिन कई लोग वो भी होते हैं जो खुद को बहुत कम दिनों में मोटापे से दूर करना चाहते हैं, ऐसे लोगों को त्वचा संबंधित समस्याएं भी ज्यादा होती है। जब आप तेजी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं तो इस दौरान आप अपनी त्वचा और स्वास्थ्य को खराब कर रहे होते हैं। 

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा को ढीला महसूस करते हैं, हालांकि ज्यादातर मामलों में ये हेल्दी डाइट, एक्सरसाज और सही जीवनशैली की मदद से ठीक हो जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं में ये लंबे समय तक रहती है, जिसके कारण उनकी त्वचा खराब होने लगती है। इसके लिए डॉक्टर आपकी त्वचा को देखकर सलाह दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा ग्लो, तो आज ही अपने फ्रिज में रखें हल्दी से बनी ice cube

त्वचा को टाइट करने के उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है ये आप में से ज्यादातर लोग जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं एलोवेरा को लगाने से आप अपनी त्वचा को भी टाइट कर सकते हैं। बता दें कि एलोवेरा में मैलिक एसिड होता है जो त्वचा की लोच को बेहतर बनाने का काम करता है। आप एलोवेरा के जेल को भी लगा सकते हैं या फिर ताजा एलोवेरा को भी, दोनों ही आपकी त्वचा को टाइट करने में कारगर है। 

मसाज

मसाज करने से भी आप अपनी त्वचा को तेजी से कस सकते हैं और ढीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। तेल से मसाज करने पर सिर्फ आप अपनी त्वचा में कसाव नहीं लाते बल्कि इससे आप अपनी त्वचा को ज्यादा स्वस्थ भी रख सकते हैं। आप इसके लिए ऑलिव ऑयल ले सकते हैं जिसमें भारी मात्रा में विटामिन ई और ए मौजूद होता है। इसके साथ ही ये आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों से भी छुटकारा दिलाने का काम करेगा। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है, ये बच्चे या बड़े कोई भी आसानी से लगा सकता है और ये पूरी तरह से सुरक्षित है। नारियल के तेल से मसाज कर आप आसानी से अपनी त्वचा में कसाव ला सकते हैं। आप चाहें तो इसमें कॉफी को भी मिक्स कर सकते हैं, ये आपकी त्वचा में लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में आपकी मदद करेगा। 

मुलतानी मिट्टी

मुलतानी मिट्टी में ऐसे तत्व होते हैं जिसकी मदद से आपकी त्वचा में ढीलापन दूर होता है और कसाव बढ़ता है। इसलिए आप हफ्ते में एक से दो बार मुलतानी मिट्टी का लेप लगा सकते हैं। इसके साथ ही आपकी त्वचा में मुलतानी मिट्टी से लंबे समय तक नमी बनी रहती है। 

प्रोटीन डाइट 

हेल्दी डाइट आपके शारीरिक और मानसिक रूप के लिए बहुत जरूरी होती है, ऐसे ही त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। आप अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं इससे आपकी त्वचा में कोलेजन भी बढ़ता है जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा में कसाव देख सकते हैं। 

क्या है ढीली त्वचा का इलाज 

ढीली त्वचा के कारण आपका चेहरा और आपका शरीर बहुत खराब नजर आने लगता है, इसके कारण लोग अक्सर बहुत परेशान रहते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग लंबे समय से मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी कोई असर नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके लिए डॉक्टर या एक्सपर्ट आपको इलाज की सलाह दे सकता है। जी हां, गर्भावस्था, मोटापे के बाद या मोटापा और अन्य कारणों से हुए त्वचा के ढीलेपन को दूर करने के लिए डॉक्टर आपको त्वचा के कसाव के लिए कुछ क्रीम या सर्जिकल विकल्प दे सकता है। जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को कसने में कामयाब हो सकते हैं। हालांकि ये आपको अपने डॉक्टर की सलाह के साथ चलना चाहिए कि आपको कैसे त्वचा में कसाव लाना चाहिए। 

बचाव

  • धूम्रपान आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के साथ आपकी त्वचा को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। इसलिए त्वचा के ढीलेपन से बचने के लिए आप धूम्रपान कम से कम करें या बंद करें। 
  • बहुत ज्यादा धूप में रहने के कारण आपकी त्वचा में ढीलापन बढ़ सकता है, आप कोशिश करें कि जब आप धूप में जाएं तो यूवी रेज से बचाव के लिए क्रीम का इस्तेमाल करें। 
  • शारीरिक स्वास्थ्य हो या फिर त्वचा की देखभाल, आप क्या खाते हैं या किस तरह की डाइट लेते हैं इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत असर होता है। आप अपनी त्वचा के ढीलेपन को दूर करने और कसाव के लिए सभी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही आपको अपनी डाइट से फैटी खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फूड्स और बहुत ज्यादा शुगर वाले खाद्य पदार्थों को बाहर करना चाहिए। इसके कारण आपकी त्वचा में काफी सूजन पैदा हो सकती है। 
  • पानी आपकी त्वचा को लंबे समय तक नमी प्रदान करने के साथ स्वस्थ रखने का काम करता है। आप नियमित रूप से रोजना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • एक्सरसाइज आपको शारीरिक और मानसिक रूप से लंबे समय तक फिट रखने का काम करती है, ऐसे ही त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज एक बेहतरीन विकल्प है आप रोजाना कम से कम 30 मिनट एक्सरसाज जरूर करें। 

(इस लेख में दी गई सभी जानकारी प्रोफेसर और विभागाध्यक्ष शल्य तंत्र, डॉक्टर अनार सिंह आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज एंव अस्पताल, राखी मेहरा से बातचीत पर निर्भर है)

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer