Expert

कोविड के कारण बीच में छोड़ना पड़ा जिम तो घर पर शुरू करें वर्कआउट रूटीन, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

कोव‍िड के चलते आपने भी बीच में ज‍िम छोड़ द‍िया है तो घर ये आप वर्कआउट रूटीन आसानी से शुरू कर सकते हैं, जानें सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 17, 2022Updated at: Jan 17, 2022
कोविड के कारण बीच में छोड़ना पड़ा जिम तो घर पर शुरू करें वर्कआउट रूटीन, एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

कोव‍िड के चलते लोग बाहर जाने से बच रहे हैं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई ज‍िम भी अब बंद हो गए हैं। जि‍न लोगों का फ‍िटनेस रूटीन अधूरा रह गया है वो घर से इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं। आप हल्‍के वर्कआउट रूटीन को अपने रूटीन में एड कर सकते हैं जैसे डंबल्‍स प्‍लैंक या पुशअप्‍स आद‍ि। शुरूआत में आप कम अंतराल से शुरू करें फ‍िर धीरे-धीरे समय को बढ़ाएं, घर पर वर्कआउट करते समय आपको रोजाना फ‍िक्‍स समय पर कसरत करनी चाह‍िए। इस लेख में हम घर बैठे सही वर्कआउट रूटीन फॉलो करने के तरीके पर चर्चा करेंगे। लखनऊ के व‍िकास नगर में लोगों को फ‍िटनेस ट्रेन‍िंग दे रही फ‍िटनेस ट्रेनर और न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट पायल अस्‍थाना ने बताया क‍ि ज‍िन लोगों ने कोव‍िड के चलते बीच में ही अपना ज‍िम रूटीन छोड़ द‍िया है वो इसे आसानी से घर बैठे दोबारा शुरू कर सकते हैं। आपको अपने होम वर्कआउट रूटीन में बैलेंस डाइट, एक्‍सरसाइज और आराम को शाम‍िल करना है। 

exercise and fitness

image source:google

घर पर कौनसे वर्कआउट करें? (Home workouts)

आपको मानस‍िक और शारीर‍िक तौर पर फ‍िट रहने के ल‍िए प्‍लैन्‍ड वर्कआउट की जरूरत होगी, आपको ज‍िन एक्‍सरसाइज को रूटीन में एड करना है उसे पहले से फ‍िक्‍स कर लें। घर पर एक्‍सरसाइज करने के ल‍िए आपको एक्‍सपर्ट की मदद लेनी चाह‍िए, इंटरनेट पर कुछ भी देखकर उसे प्रैक्‍ट‍िस न करें। आपको अपर बॉडी, लोअर बॉडी और कोर पर फोकस करना है। घर पर आप अपने बॉडीवेट के जर‍िए पुशअप्‍स, प्‍लैंक के साथ डंबल्‍स के वैर‍िएशन कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है क‍ि आपके पास घर पर डंबल्‍स होना जरूरी है, अगर डंबल्‍स नहीं है तो आप अपने बैकपैक, वॉटर बॉटल, बाल्‍टी आद‍ि के जर‍िए भी वर्कआउट कर सकते हैं। आप घर पर ये आसान वर्कआउट कर सकते हैं जैसे-

  • क्रॉस क्रंचेज़ 
  • हाई नीज
  • स्‍क्‍वैट्स 
  • जंप‍िंग जैक्‍स 
  • पुश अप्‍स 
  • स्‍टैड‍िंग लंजेज़ 

इसे भी पढ़ें- शरीर के ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको तुरंत शुरू कर देनी चाहिए एक्सरसाइज, गंभीर बीमार‍ियां रहेंगी दूर

हफ्ते में कम से कम 3 बार वर्कआउट जरूर करें (Three times workout in a week)

workout with payal

image source:google

एक्‍सपर्ट्स इस दौरान कोव‍िड को देखते हुए हम लोगों को ज‍िम जाने की सलाह नहीं देते। बाहर जाने से लोगों की मेंटल हेल्‍थ पर भी इस समय बुरा असर पड़ सकता है। कोव‍िड के दौरान आपको हेल्‍दी रहने के ल‍िए बाहर ज‍िम जाने के बजाय घर पर ही फ‍िटनेस रूटीन सेट करना चाह‍िए। फ‍िटनेस ट्रेनर पायल ने बताया क‍ि आप हफ्ते में कम से कम 3 बार वर्कआउट जरूर करें, इसके अलावा बैलेंस्‍ड डाइट लें और 8 घंटे की नींद भी जरूर लें। इसके अलावा आप ऑनलाइन क्‍लॉसेज की मदद भी ले सकते हैं, वहां आपको कई एक्‍सपर्ट म‍िल जाएंगे। आपको घर पर रहते हुए हल्‍के वर्कआउट से भी शुरू करना चाह‍िए जैसे रस्‍सी कूदना या सीढ़ी चढ़ना और उतरना, स्‍ट्रेच‍िंग आदि।

इसे भी पढ़ें- एक्सरसाइज या रनिंग नहीं पसंद तो खुद को फिट रखने के लिए कर सकते हैं ये 5 मजेदार काम

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बॉडी को एक्‍ट‍िव कैसे रखें? (How to stay active during work from home)

जो लोग घर से काम कर रहे हैं उन्‍हें गर्दन की एक्‍सरसाइज, बैक और शोल्‍डर एक्‍सरसाइज करनी चाह‍िए। आपको स्‍ट्रेस फील हो रहा है तो आप योगा या मेड‍िटेशन कर सकते हैं। अगर बैठे-बैठे मांसपेश‍ियां अकड़ गई हैं या मांसपेश‍ियों में सूजन महसूस हो रही है तो आप योगा, स्‍ट्रेच‍िंग या प‍िलाते कर सकते हैं, अगर आपको उठने का मन न भी कर रहा हो तो आप बेड या सोफे पर बैठे या लेटे हुए स्‍ट्र‍ेच‍िंग कर सकते हैं। आपको दि‍न भर आराम करने के बजाय शॉर्ट एक्‍ट‍िव ब्रेक ले सकते हैं। आपको रोजाना 5 हजार कदम चलने चाह‍िए। लंबे समय तक एक जगह न बैठें, वॉक करें और चलते रहें।

आप घर पर वर्कआउट करेंगे तो बॉडी फ‍िट रहेगी और एक्‍सट्रा फैट बॉडी पर जमा नहीं होगा। रोजाना वर्कआउट करने से बॉडी टोन होती है, आप सीढ़‍ियों पर भी वर्कआउट कर सकते हैं। 

main image source:herstepp.com

Disclaimer