वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से आराम दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Post Workout Muscle Soreness Home Remedies In Hindi: वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द और जकड़न होना सामान्य है। जानें इससे राहत पाने के उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 02, 2023 09:00 IST
वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से आराम दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

How To Relieve Post Workout Muscle Soreness In Hindi: फिट और हेल्दी रहने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए लोग जिम में वर्कआउट करते हैं और रनिंग व स्विमिंग जैसी एक्टिविटीज करते हैं। वर्कआउट करने के बाद ज्यादातर लोग मांसपेशियों में दर्द और जकड़न का अनुभव करते हैं। एक्सरसाइज करने के बाद हाथ-पैर, कंधे और कमर की मांसपेशियों में दर्द होना सामान्य है। दरअसल, ज्यादा इंटेन्स वर्कआउट करने की वजह से हमारे टिश्यूज़ में क्रैक आ जाता है, जिससे शरीर में दर्द होता है। इसके अलावा, अगर आप वर्कआउट के दौरान कोई ऑब्जेक्ट गलत तरीके से या गलत पोजीशन में उठाते हैं, तो इससे आपकी मांसपेशियों में दर्द और जकड़न हो सकती है। यह दर्द अगले तीन-चार दिनों तक रह सकता है। लेकिन, कई बार इसे ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है। कई लोग मसल पेन के लिए पेनकिलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन, आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से मांसपेशियों के दर्द और जकड़न से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में (Post Workout Muscle Soreness Home Remedies In Hindi) - 

1. बॉडी की मसाज करें

वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से निजात पाने के लिए बॉडी की मसाज करें। मसाज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और मांसपेशियां रिलैक्स होंगी। आप मसाज करने के लिए सरसों का तेल, बादाम का तेल, टी ट्री ऑयल या नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बॉडी की मसाज करने के लिए हल्के हाथों का इस्तेमाल ही करें। बॉडी की मसाज करने से आपको मसल्स पेन से जल्द राहत मिल सकती है। 

2. स्ट्रेचिंग करें

भारी एक्सरसाइज करने की वजह से मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं। इसलिए वर्कआउट शुरू करने से  पहले और खत्म करने के बाद अपने शरीर को स्ट्रेच करना न भूलें। स्ट्रेचिंग करने से लचीलापन बढ़ता है और मांसपेशियों का तनाव कम करने में मदद मिलती है। वर्कआउट करने के बाद स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में दर्द कम होता है। इसके लिए आप अपने हाथ, पैर गर्दन और कंधे की हल्की स्ट्रेचिंग करें। 

3. प्रोटीन का सेवन करें

वर्कआउट के बाद मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें। प्रोटीन युक्त डाइट मांसपेशियों की क्षति को ठीक करने में मदद कर सकती है। यह मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में सोयाबीन, नट्स, अंडे और पनीर को शामिल करें। 

Muscle-Soreness

इसे भी पढ़ें: पेट की मांसपेशियों में कसाव लाना चाहते हैं, तो करें ये 5 एक्सरसाइज

4. रात को पर्याप्त नींद लें

वर्कआउट के बाद मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के लिए रात को पर्याप्त नींद लें। रात में अच्छी नींद लेने से बॉडी रिलैक्स होती है और मसल्स की रिकवरी में मदद मिलती है। रात को 7-8 घंटे की अच्छी नींद लेने से आपको मांसपेशियों के दर्द से काफी राहत मिलेगी। 

5. भरपूर मात्रा में पानी पिएं 

वर्कआउट के दौरान पसीना ज्यादा आता है, जिससे बॉडी में डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) हो सकता है। डिहाइड्रेशन के कारण मांसपेशियों में दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाते हैं, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। वर्कआउट के बाद मसल्स पेन से राहत पाने के लिए दिनभर में लगभग 8-10 गिलास पानी पिएं। इसके साथ ही, वर्कआउट करते समय भी हाइड्रेटेड रहें। 

इसे भी पढ़ें: मसल्स को मजबूत बनाते हैं ये 7 फल, अच्छी और सुडौल बॉडी चाहिए तो जरूर खाएं

Post Workout Muscle Soreness Home Remedies In Hindi: इन घरेलू उपायों की मदद से आप वर्कआउट के बाद होने वाले मांसपेशियों के दर्द और जकड़न से राहत पा सकते हैं। वर्कआउट के दौरान अपने पॉश्चर का ध्यान रखें। गलत पॉश्चर के कारण मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

Disclaimer