अपने पहले बच्चे को आने वाले बच्चे के लिए कैसे करें मानसिक रूप से तैयार, जानें 5 जरूरी टिप्स

घर में नए मेहमान की आहट से ही चारों तरफ खुशियों का माहौल हो जाता है। लेकिन इसके लिए पहले बच्चे को भी तैयार करना बेहद जरूरी है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 14, 2021 15:00 IST
अपने पहले बच्चे को आने वाले बच्चे के लिए कैसे करें मानसिक रूप से तैयार, जानें 5 जरूरी टिप्स

अगर आप पहले से ही एक बच्चे के माता-पिता हैं और अब नए बच्चे को प्लान कर रहे हैं। तब आपको अपने बच्चे को उसके नए भाई या बहन के लिए मानसिक और भावात्मक रूप से तैयार करना बेहद जरूरी है। ताकि आगे के लिए आपकी राह आसान हो सके। आपके पहले बच्चे की उम्र चाहे जो भी हो पर उनके लिए घर में नए भाई या बहन को स्वीकार करना बेहद जरूरी है। हालांकि इसे लेकर आपका बच्चा कैसी प्रतिक्रिया देता है, इस विषय में कहना थोड़ा मुश्किल है। उसका स्वभाव गुस्से वाला हो सकता है या उसके मन में ये बात बैठ सकती है, कि नए भाई या बहन के आने से उसकी एहमियत कम हो जाएगी। इस तरह की तमाम बातें होती हैं, जो बच्चों के दिमाग में घर कर सकती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे (Tips to prepare toddler for or new baby)

Inside2secondchildpreparation

Image Credit: Raising Children Network

पहले बच्चे को आने वाले बच्चे के लिए कैसे करें तैयार-Tips to prepare toddler for or new baby

1. प्रेगनेंसी को बच्चे से करें साझा (Share Pregnancy With Baby)

शोध के मुताबिक जो बच्चे आप पर निर्भर रहते हैं, उन्हें आने वाले बच्चे से परेशानी हो सकती है। उन्हें प्रेगनेंसी क्या है, इस विषय में उन्हें समझाना आसान नहीं है। आपको उसे आने वाले भाई या बहन के लिए मानसिक रूप से तैयार करना होगा। स्वाभाविक तौर से आपका बच्चा ये जानना भी चाहेगा कि नया बच्चा आएगा कहां से, जो लाजमी भी है। इसके लिए आपको उसे लम्बा चौड़ा जवाब देने की जरूरत नहीं है। आप उसे सरलता के साथ बताएं कि नया बच्चा आपके पेट में है।

2. बच्चे का मिजाज सही रखें (Handle His/ Her Mood Swings)

आप अपने बच्चे की मानसिक स्थिति को कैसे सम्भालें, इस बात को आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता। आप अपने बड़े बच्चे को ज्यादा देखभाल दें, उससे प्यार करें, और उसे ये महसूस न होने दें कि आप उसे नजरअंदाज कर रही हैं। इस दौरान बचे पर गुस्सा करने से बचें। अगर आप संयम और धैर्य से काम लेंगी तो आपका काम काफी सरल हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: दूसरों के घर जाने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं? अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 आदतें

3. भाई-बहन को लेकर करें उत्साहित (Tell Siblings Means Enjoyment)

आप अपने पहले बच्चे को आने वाले बच्चे के लिए प्रोताहित करें। आप उन्हें बताएं की भाई-बहन का साथ कितना ज्यादा मजेदार होता है। आप इसके लिए किताबों की मदद ले सकती हैं। आप अपने बच्चे को हैप्पी फैमली के बारे में बताएं। आप अपने बच्चे के साथ ऐसी किताबें पढ़ें, जिसमें परिवार के बारे में काफी मजेदार बातें हों। इस तरह आपका बच्चा अपने आने वाले भाई-बहन को लेकर उत्साहित हो सकेगा।

Insidesecondchildpreparation

4. शॉपिंग में मांगे मदद ( Plan For Shopping For Siblings Things)

आने वाले बच्चे के लिए अपने पहले बच्चे को तैयार करने के लिए शॉपिंग सबसे बढिया विकल्प है। आपके पास जब भी समय हो, अपने बच्चे को आने वाले बच्चे के लिए शॉपिंग करने ले जाइए। आप उसकी मदद नये और छोटे कपड़े चुनने के लिए करें। इससे बच्चे को अपनेपन और नई जिम्मेदारी का एहसास होगा। आप उसके लिए भी नये खिलौने और कपड़े खरीदें। आप उसे इस बात का बिलकुल भी एहसास न होने दें कि आपका प्यार अपने बड़े बच्चे के प्रति नये मेहमान के आने के बाद बंट जाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या ज्यादा प्यार-दुलार से सचमुच बिगड़ जाते हैं बच्चे? जानें मनोवैज्ञानिक की राय

5. बड़े बच्चे की ईगो करें बूस्ट ( Boost Their Ego)

आपको अपने आने वाले बच्चे के साथ ज्यादा समय बिताने की जरूरत होगी। इसके लिए बड़े बच्चे को दूसरे कमरे में शिफ्ट करने की जल्दबाजी बिलकुल भी न करें। इससे बच्चे में अहंकार बढ़ सकता है। आप उसे अपने साथ अपने कमरे में ही रहने दें। नये बच्चे के आने के बाद उसे उसके साथ सोने दें। ताकि वो खुद को जिम्मेदारी महसूस कर सके और खुद की भूमिका में एक बड़े भाई या बहन के किरदार को जी सके। उसे इस बात का भी एहसास हो, कि अब वो बड़ा हो गया है और उसे अपने भाई-बहन की देखभाल करनी है।

ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप अपने बड़े बच्चे पर भी अपना भरपूर प्यार लुटा पाएंगी। आप उसे अपने नये भाई या बहन के लिए भी आसानी से तैयार कर पाएंगी। आप कोशिश करें कि, उसे अपना भरपूर समय दें और उसके सारे सवाल को सरल जवाब दें। आप बच्चे पर बिलकुल भी गुस्सा ना करें। जिससे बच्चा भी भावनात्मक रूप से खुद को अपने आने वाले भाई-बहन से जोड़ पाएगा।

Main Image Credit:Mom.com

Read more articles on Tips for Parent in Hindi

Disclaimer