Doctor Verified

एनीमिया (खून की कमी) के कारण हर समय रहती है सुस्‍ती और थकान? अपनाएं एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 ट‍िप्‍स

एनीम‍िया होने पर शरीर में ताकत कम हो जाती है। इस दौरान महसूस होने वाली थकान और कमजोरी को दूर करने के ल‍िए कुछ आसान तरीके जान लें। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Apr 10, 2023 10:00 IST
एनीमिया (खून की कमी) के कारण हर समय रहती है सुस्‍ती और थकान? अपनाएं एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 ट‍िप्‍स

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Fatigue During Anemia: एनीम‍िया एक बीमारी में ज‍िसमें व्‍यक्‍त‍ि के शरीर में खून की कमी हो जाती है। खून की कमी के कारण, हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है। थकान होने पर कुछ भी खाने का मन नहीं करता। ज्‍यादा कमजोरी आने पर व्‍यक्‍त चलने-उठने की ह‍िम्‍मत भी नहीं जुटा पाता। एनीम‍िया के कारण शरीर में ताकत कम हो जाती है। गर्भवती मह‍िलाओं में एनीम‍िया होना बहुत कॉमन है। एनीम‍िया होने पर च‍िड़च‍िड़ापन, गुस्‍सा आना, स‍िर में तेज दर्द आदि लक्षण भी नजर आ सकते हैं। एनीम‍िया होने पर व्‍यक्‍त‍ि, च‍िक‍ित्‍सा सलाह न लें तो स्‍थ‍ित‍ि जानलेवा हो सकती है। इस दौरान होने वाली थकान को दूर करने के ल‍िए कुछ आसान उपायों की मदद ले सकते हैं। इन उपायों को आगे व‍िस्‍तार से जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

1. तनाव से बचें

एनीम‍िया में ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस होने का कारण तनाव भी हो सकता है। जो लोग ज्‍यादा तनाव में रहते हैं, उन्‍हें हर समय थकान और सुस्‍ती महसूस होती है। साथ में अगर आप एनीम‍िया के मरीज हैं, तो तकलीफ बढ़ सकती है। तनाव से बचने के ल‍िए मेड‍िटेशन करें, ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज करें और योग की मदद लें।

2. फोलेट और व‍िटाम‍िन बी12 का सेवन करें

एनीम‍िया से पीड़‍ि‍त व्‍यक्‍त‍ि को डॉक्‍टर फोलेट और व‍िटाम‍िन बी12 सप्‍लीमेंट देते हैं। एनीम‍िया होने पर डॉक्‍टर से सला‍ह लें। सही इलाज कराएं। डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर सप्‍लीमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। फोलेट के प्राकृति‍क स्रोत की बात करें, तो फल‍ियां, दूध, डेयर उत्‍पाद, फल आद‍ि में फोलेट पाया जाता है। इनका न‍ियम‍ित रूप से सेवन करेंगे, तो थकान और सुस्‍ती से भी छुटकारा म‍िलेगा।        

3. आयरन र‍िच डाइट लें

iron rich diet

एनीम‍िया के मरीजों को हेल्‍दी डाइट लेनी चाह‍िए। थकान और कमजोरी दूर करने के ल‍िए आयरन र‍िच फूड्स का सेवन करें। अंडे, हरी सब्‍ज‍ियां, टोफू, नट्स, बीन्‍स आद‍ि का सेवन करें। इसके अलावा व‍िटाम‍िन सी र‍िच फूड्स का भी सेवन करें। खट्टे फलों में व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है, जैसे संतरा, नींबू, मौसंबी आद‍ि। व‍िटाम‍िन सी, आयरन को एब्‍सॉर्ब करने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा पानी की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन करें। एनीम‍िया में एल्‍कोहल और मीठी चीजों से बचें।

इसे भी पढ़ें- एनीमिया क्या है और कितने प्रकार के होते हैं? जानें इनके लक्षण

4. आराम करें

एनीम‍िया होने पर खून की कमी दूर होने पर थोड़ा समय लग सकता है। इस बीच थकान और कमजोरी से बचने का सही तरीका यही है क‍ि आप ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करें। 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करें। थकान महसूस होने पर लेट जाएं। ऐसे शारीर‍िक काम ज्‍यादा न करें ज‍िससे थकान हो। गर्मियों में धूप में जाने से भी बचें। एनीम‍िया रोगी को डॉक्‍टर सेहत का खास ख्‍याल रखने की सलाह देते हैं।  

5. अनार और मोर‍िंगा जूस प‍िएं  

एनीम‍िया में थकान, कमजोरी, खून की कमी से बचने के ल‍िए हेल्‍दी ड्र‍िंक का सेवन करें। इस दौरान अनार के जूस का सेवन कर सकते हैं। अनार में आयरन, फोलेट, व‍िटाम‍िन बी, सी और ए जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। अनार के रस को दही के साथ म‍िलाकर स्‍मूदी बनाकर पी सकते हैं। अनार जूस के अलावा मोरिंगा जूस का सेवन भी कर सकते हैं। मोर‍िंगा के पत्ते में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इन ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से थकान दूर होगी और शरीर में खून भी बढ़ेगा।

एनीम‍िया में थकान और कमजोरी दूर करने के ल‍िए, शरीर में खून का सही स्‍तर फ‍िर से बनाना होगा। हीमोग्‍लोबि‍न बढ़ाने के ल‍िए ऊपर बताई ट‍िप्‍स के अलावा डॉक्‍टर की बताई दवा का भी सेवन करें। 

Disclaimer