शिशु को ठोस आहार देते समय न करें ये 5 गलतियां, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

शिशुओं को ठोस आहार खिलाते समय इन बातों का आपको अवश्य ध्यान रखना चाहिए ताकि उन्हें कोई नुकसान न हो। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
शिशु को ठोस आहार देते समय न करें ये 5 गलतियां, हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

क्या आपने अपने बच्चे को ठोस आहार देने शुरू कर दिया है, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि उन्हें परेशानी न हो। कई बार बच्चे को ठोस आहार खिलाते समय उनका दम घुट सकता है। इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसकी मदद से आहार उनके गले में नहीं फंसता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं कि आप किस तरह से सावधानियां रख सकते हैं। 

बच्चों को खिलाने के दौरान रखें सावधानियां

1. खाने के बड़े टुकड़े देना

कई बार खाना खिलाते समय हम बच्चों को मुंह में बड़ा टुकड़ा दे देते है, जिससे यह उनके गले में अटक सकता है। इसपर आपको ध्यान देना चाहिए कि बच्चे को बारीक टुकड़ों में कटे हुए ठोस आहार खाने को दें। शुरूआत में बच्चे को खाने के लिए मुलायम खाना ही दें और बच्चे को निगलने के लिए पूरा समय दें। जब बच्चे मुलायम और बारीक टुकड़ा आराम से खाना लगे, तब उन्हें बड़ा टुकड़ा देना शुरू करें। 

solid-food

Image Credit- Freepik

2. 6 महीने से पहले ठोस आहार देना

बच्चे को आप 6 महीने से पहले ठोस आहार न दें। उसके बाद आप बच्चे को डॉक्टर की सलाह पर सॉलिड फूड दे सकते हैं। शुरूआत के 6 महीने में आप बच्चे को केवल मुलायम चीजें और प्यूरी ही खाने को दें क्योंकि इस उम्र में बच्चा ठोस आहार को अच्छे से तरीके चबा सकता है और निगल सकता है। 

3. खाने के दौरान बच्चे को अकेला छोड़ना 

अगर आप अपने बच्चे को खाने के दौरान अकेला छोड़ देते हैं, तो इससे भी परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि छोटे बच्चे खाने के दौरान गलतियां कर सकते हैं। इससे उनके गले में खाना फंसने की समस्या हो सकती है। इसलिए बच्चा जब भी खाना या स्नैक्स खा रहा हो, तो उसके पास ही रहें।

इसे भी पढ़ें- Immunity Boosting Diet For Children's: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में जोड़ें ये 7 चीजें

4. खाने के दौरान भागना या दौड़ना 

कई बार बच्चे खाना खाने के दौरान भागना या दौड़ना शुरू कर देते हैं क्योंकि खाते वक्त दौड़ने से बच्चा गिर सकता है और खाना गले में अटक सकता है। साथ ही खाने के दौरान बच्चे को हंसाएं न और न ही तेज सांसें लेने से भी रोकें। इससे भी खाना गले में फंस सकता है। 

5. बच्चे को सोकर खाना खाने न दें

बच्चे को खाना खिलाते समय उन्हें हाई चेयर पर बैठाने की कोशिश करें। जब वह कुर्सी पर बैठे हो या नीचे बैठे हो, तभी उन्हें खाना खाने को दें। इसके अलावा बच्चा जब रेंग रहा हो या घूम रहा हो, तो उस दौरान भी उसे खाना न दें। 

solid-food

Image Credit- Freepik

6. खाना खिलाने में जल्दीबाजी न करें

खानपान की सही आदतें अपनाएं और बच्चे को ठोस आहार के छोटे-छोटे निवाले एक के बाद एक खिलाएं। एक बार में अधिक खाना उसके मुंह में न डालें। बच्चे को ठोस आहार का दूसरा निवाला तभी दे, जब वे पहला निवाला अच्छे से चबा लें और उन्हें खाने का भी समय दें। इससे बच्चा सुरक्षित तरीके से खाएगा और खाना गले में फंसेगा भी नहीं। 

7. बच्चे को खाने में छोटे टुकड़े दें

आपको अपने खाने में से छोटे निवाले बच्चे को खिलाने से बचना चाहिए क्योंकि ये खाना उसके गले में अटक सकता है। बच्चे को शुरूआती दौर में नट्स, ड्राई फ्रूट्स, कैंडी, कांटे वाली मछली, हॉट डॉग, साबुत अंगूर, बेक्ड नगेट और ऐसी कोई भी चीज खाने को न दें, जिसे चबाने और निगलना बच्चे के लिए मुश्किल न हो।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer