बच्चों के सिर में पपड़ी दिखने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

Dry flaky and itchy scalp in children: अगर आपका बच्चा भी सिर में खुजली और जलन से परेशान रहता है, तो आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
बच्चों के सिर में पपड़ी दिखने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

बच्चों के बालों में डैंड्रफ और सफेद पपड़ी होना आज के समय में आम समस्या हो गई है। टीएनएज के समय आमतौर पर किशोरों में यह सफेद पपड़ी की दिक्कत प्रदूषण, गलत प्रोडक्ट्स और हार्मोनल बदलाव के कारण हो सकती है। वहीं स्कूल जाने वाले बच्चों में खेलकूद और सिर की अच्छे से सफाई न करने के कारण सफेद पपड़ी या डैंड्रफ की दिक्कत हो सकती है। स्कैल्प में सफेद पपड़ी होने के कारण बच्चों में खुजली, जलन और दर्द की दिक्कत हो सकती है। इससे उनके स्कैल्प ड्राई हो सकते हैं। बच्चों में सफेद पपड़ी की समस्या दूर करने के लिए आप कई घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनके स्कैल्प में पपड़ी की दिक्कत दूर हो सकती है और स्कैल्प में खुजली की दिक्कत भी नहीं होती है। आइए इन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

बच्चों के स्कैल्प को साफ करने के उपाय

1. नींबू और दही का इस्तेमाल 

बच्चों के बालों में डैंड्रफ और सफेद पपड़ी की समस्या दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं नींबू में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिनकी मदद से आप स्कैल्प को साफ कर सकते हैं। इससे खुजली और जलन की दिक्कत भी दूर हो सकती है।

Dry-scalp-home-remedies-in-children 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच दही और आधे नींबू का रस ले लें। अब इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प में अच्छे से लगाएं और थोड़ी देर स्कैल्प की मसाज करें। इससे आपको काफी ठंडक मिलेगी और जलन की दिक्कत दूर हो सकती है। इससे बच्चे के स्कैल्प में सफेद पपड़ी की दिक्कत नहीं रहती है। 

2. नारियल तेल 

नारियल तेल केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बच्चे के बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसे बच्चों के स्कैल्प में लगाने से सफेद पपड़ी और डैंड्रफ की परेशानी दूर हो सकती है। नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक,विटामिन ई, विटामिन के और जिंक पाए जाते हैं। जो स्कैल्प को साफ करने के साथ मॉइश्चराइज भी करते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

एक कटोरी में दो चम्मच नारियल तेल ले लें। फिर इसमें कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। इस मिश्रण को बच्चे के स्कैल्प पर मसाज करते हुए लगाएं। इससे स्कैल्प की त्वचा की सूजन से आराम मिल सकता है। इससे बाल भी स्वस्थ और मजबूत नजर आते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या आपके शिशु के सिर पर नहीं है अच्छे बाल? जन्म के बाद शिशु के हेयर केयर रूटीन में करें ये 2 बदलाव

dry-flaky-scalp-in-kids

3. मक्खन

बालों को कंडीशनिंग की मदद से भी सफेद पपड़ी की परेशानी दूर की जा सकती है। इसके लिए आप घर पर बने मक्खन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपके बच्चे को सिरदर्द और स्कैल्प की समस्याओं से काफी राहत मिलती है। मक्खन का इस्तेमाल करने से त्वचा को पोषण और काफी लाभ मिल सकता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आप दो से तीन चम्मच घर का बना मक्खन लें और इससे बच्चे के सिर की त्वचा पर मालिश करें। फिर एक या दो घंटे बाद इसे अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो सकती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer