पतली-दुबली लड़कियां ऐसे बढ़ाएं वजन, मसल्स और हड्डियों में आएगी मजबूती

दुबली पतली लड़कियों के लिए वजन बढ़ाना एक चुनौती की तरह होता है लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन आसान उपायों से आप वजन बढ़ा सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 24, 2022Updated at: May 24, 2022
पतली-दुबली लड़कियां ऐसे बढ़ाएं वजन, मसल्स और हड्डियों में आएगी मजबूती

अक्सर माना जाता है कि लड़कियां वजन कम करने को लेकर परेशानी रहती है लेकिन सच्चाई ये है कि कई लड़कियां अपने कम वजन को लेकर भी बहुत परेशान रहती है। कम वजन के कारण कई बार वे अपने पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाती है। साथ ही उनमें आत्मविश्वास की कमी भी देखने को मिलती है, जिसकी वजह से वह दूसरों से बात करने में भी झिझकती हैं। वजन बढ़ाने के लिए लड़कियां अधिक खाना या वसा से भरपूर खाना खाने की कोशिश करती है। ताकि तेजी से उनका वजन बढ़े लेकिन इससे आपकी मुसीबतें और बढ़ सकती है। क्योंकि केवल सही डाइट लेने से या डाइट में फैट की मात्रा बढ़ाने में आपका वजन तो बढ़ सकता है लेकिन शरीर सुडौल नजर नहीं आता है। बल्कि ऐसे भोजन में आपका पेट निकल सकता है और हाथ-पैर के मसल्स बढ़ सकते हैं। लेकिन अगर आप स्वस्थ रूप से वजन बढ़ना चाहती है, तो आपको सही डाइट के साथ एक्सरसाइज भी करने की जरूरत होती है। ताकि आपका शरीर सुडौल दिखाई दे। 

इन कारणों से हो सकता है वजन कम 

लड़कियों में वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं। कई लड़कियां वजन कम करने के लिए कम खाने के चक्कर में कमजोर हो जाती है। जिससे उनका अचानक वजन कम हो सकता है। इसके अलावा समय पर न खाने के कारण भी लड़कियों में वजन कम होने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भी कई समस्याओं के कारण लड़कियों में वजन कम होने की समस्या हो सकती है। 

1. ईटिंग डिसऑर्डर 

ईटिंग डिसऑर्डर एक गंभीर मानसिक विकार है, जिसमें आप या तो बहुत खाना खाते हैं या बहुत कम खाते हैं। 

2. थायराइड की समस्या 

सक्रिय थायराइड यानी हाइपरथायरायडिज्म की परेशानी से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और जिससे अचानक वजन घटने की दिक्कत आ सकती है। 

skinny-girl

Image Credit- Freepik

3. डायबिटीज

डायबिटीज के कारण भी लड़कियों में वजन कम होने की परेशानी हो सकती है। 

4. संक्रमण

कुछ गंभीर संक्रमण के कारण भी अचानक वजन कम होने की दिक्कत हो सकती है। 

इन तरीकों से बढ़ाएं वजन

1. प्रोटीन और कार्ब्स को शामिल करें

कई बार हम वजन बढ़ाने की कोशिश में सही डाइट को फॉलो नहीं करते है लेकिन पतली लड़कियों को वजन बढ़ने के लिए अपने आहार में प्रोटीन और कार्ब्स की मात्रा शामिल करनी चाहिए। प्रोटीन के लिए आप दूध, अंडे, सोयाबीन और चिकन आदि का सेवन कर सकते हैं। मसल्स गेन करने के लिए आप विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मटन, लीन मीट, पोल्ट्री, बीज, फलियां और नट्स को भोजन में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन के सेवन से आपकी मासंपेशियों का अच्छे से विकास होता है। 

2. हेल्दी शेक और स्मूदी पिएं

हाई कैलोरी स्मूदी और हेल्दी ड्रिंक्स की मदद से पतली लड़कियां अपना वजन बढ़ा सकती है। ये न केवल आपका स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि शरीर को भरपूर पोषण भी प्रदान करता है। स्ट्रॉबेरी एवोकैडो स्मूदी और स्ट्रॉबेरी केला पीनट बटर स्मूदी कुछ उच्च कैलोरी वाली स्मूदी, जिनका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

skinny-girl

Image Credit- Freepik

3. खाना पकाने के लिए स्वस्थ तेल का चुनाव

शरीर में प्रोसेस्ड तेल की मात्रा काफी नुकसान पहुंचा सकती है। वजन बढ़ाने के लिए लड़कियां स्वस्थ तेलों का चुनाव कर सकती है। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल, नारियल तेल और एवोकाडो तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे शरीर को भी काफी पोषण मिलता है। 

4. व्यायाम करें

वजन बढ़ाने के लिए केवल अच्छा आहार लेना ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि नियमित व्यायाम करना भी अहम होता है। यह अतिरिक्त कैलोरी की मदद से मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है। इससे शरीर टोंड होता है और आप आत्मविश्वास से भरे नजर आते हैं। 

इसे भी पढे़ं- वजन घटाना है तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 टिप्स, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

5. अधिक मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए आपको उचित मात्रा में तरल पदार्थ का सेवन भी करना चाहिए। इससे शरीर में भोजन का पाचन उचित ढंग से होता है। तरल पदार्थ में आप फलों के रस, मिल्कशेक, सोया दूध जैसे गैर-कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन पेय पदार्थों में पोषण के साथ-साथ उच्च मात्रा में कैलोरी होती है, जो स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में मदद करती है।

6. पर्याप्त नींद लें

आप जितने अच्छी नींद लेंगी, आपका शरीर उतने तेजी से उचित आहार का पोषण मिलेगा। अच्छी नींद से शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करने और निर्माण करने में भी मदद मिलती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer