खाने के बाद फूल जाता है पेट तो खाएं इलायची, जानें 5 तरीके

Elaichi Benefits: इलायची का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्‍छा रहता है। पेट फूलने की समस्‍या होने पर इलायची को इस्‍तेमाल करने के 5 तरीके जान लें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
खाने के बाद फूल जाता है पेट तो खाएं इलायची, जानें 5 तरीके

अक्‍सर लोगों को ज्‍यादा खाने के कारण पेट फूलने की समस्‍या होती है। पेट फूलने का कारण गैस, एस‍िड‍िटी या कब्‍ज भी हो सकता है। पेट फूलने की समस्‍या का आसान इलाज है इलायची का सेवन। इलायची पाचन तंत्र को दुरुस्‍त करने का काम करती है। पेट में जलन या दर्द से बचने के ल‍िए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको इलायची खाने के 5 तरीके बताएंगे।

elaichi benefits

1. इलायची का चूर्ण- Elaichi Churna 

इलायची और अजवाइन का म‍िश्रण पेट के ल‍िए फायदेमंद होता है। आपका इसका चूर्ण बनाकर खा सकते हैं। अजवाइन (ajwain) को भूनकर उसमें चुटकी भर सेंधा नमक म‍िलाएं। इसके साथ इलायची के दाने को पीसकर म‍िलाएं और गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। चूर्ण का सेवन करने से पेट हल्‍का होगा और पेट दर्द की समस्‍या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे 

2. इलायची का पानी- Elaichi Water 

अक्‍सर पेट फूलने की समस्‍या होती है, तो आपको इलायची का पानी पीना चाह‍िए। इलायची का पानी बनाने के ल‍िए 5 से 6 इलायची के दानों को पानी में भ‍िगोकर रख दें। फ‍िर पानी को सुबह उबाल लें। इस पानी का सेवन आप खाने के बाद करेंगे, तो पेट फूलने की समस्‍या दूर होगी।   

3. इलायची और सौंफ- Elaichi and Saunf 

इलायची और सौंफ का सेवन करने से पेट फूलने की समस्‍या दूर होती है। आपको 2 ग्राम सौंफ (saunf) को भुनना है और उसमें 2 इलायची मि‍लाएं। इस म‍िश्रण को खाने के बाद खा सकते हैं। इसका सेवन करने से पेट हल्‍का महसूस होगा। इलायची और सौंफ के म‍िश्रण को गुनगुने पानी के साथ भी खा सकते हैं।   

4. इलायची और लौंग का काढ़ा- Elaichi and Clove Kadha 

पेट फूलने की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए लौंग और इलायची से बनने वाला काढ़ा प‍िएं। लौंग का सेवन करने से कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍या दूर होती है। वहीं इलायची पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। काढ़ा बनाने के ल‍िए लौंग और इलायची को पानी में उबालें। 5 से 10 म‍िनट पानी उबलने के बाद उसमें शहद डालकर पकाएं। काढ़ा तैयार है, इसे छानकर पी सकते हैं।     

5. एक से दो इलायची खाएं- Elaichi Benefits  

कई बार ज्‍यादा खा लेने के कारण पेट फूलने की समस्‍या होती है। आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा है, तो 1 से 2 इलायची का सेवन करें। इलायची का रस धीरे-धीरे पेट में जाने से आपको आराम म‍िलेगा और पेट फूलने की समस्‍या ठीक हो जाएगी। इलायची का सेवन करने से पेट में दर्द, कब्‍ज और पेट फूलना आद‍ि समस्‍याएं दूर होती हैं।      

इलायची से एलर्जी 

अगर आपका शरीर इलायची के प्रत‍ि संवेदनशील है, तो इसका सेवन न करें। कई लोगों को इलायची की महक से एलर्जी होती है। ऐसे लोगों को इलायची का सेवन करने से बचना चाह‍िए। कई लोगों को इलायची का सेवन करते ही खुजली, लाल चकत्ते जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आते हैं, तो इलायची का सेवन न करें।         

पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में इलायची फायदेमंद मानी जाती है। आप द‍िन में 2 से 3 इलायची खा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer