कनिका खुद को होम क्वारंटाइन कर रोक सकती थी कोविड-19 का कहर, जानें कैसे कारगर साबित हो रहा है होम क्वारंटाइन

सिंगर कनिका कपूर खुद को होम क्वारंटाइन पर रख कर रोक सकती थी कोविड-19 का कहर, जानें किस तरह किया जाता है होम क्वारंटाइन और कैसे हैं ये फायेदमंद। 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 21, 2020
कनिका खुद को होम क्वारंटाइन कर रोक सकती थी कोविड-19 का कहर, जानें कैसे कारगर साबित हो रहा है होम क्वारंटाइन

दुनियाभर के साथ ही भारत में भी तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से लाखों लोगों जूझ रहें हैं। हाल ही में मशहूर सिंगर कनिका कपूर भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई हैं। सिंगर कनिका कपूर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद कनिका एक शो के लिए लखनऊ गई थीं, जहां उन्होंने सैकड़ों लोगों से मुलाकात की। कनिका 9 मार्च को ही लंदन से लौटी हैं जानकारी के मुताबिक, कनिका वॉशरूम से छिपकर एयरपोर्ट से बाहर निकल आई थी। कनिका के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उनका परिवार दहशत में है। 

लंदन से लौटने के बाद कनिका तीन पार्टियों में जा चुकी हैं और अभी तक उन्होंने 400 लोगों से मुलाकात भी की है। हाल ही में कनिका ने पूर्व सांसद अकबर अहमद डम्पी की पार्टी में गईं थीं, जिसमें कई बड़े नेता, मंत्री व अधिकारी भी शामिल हुए थे। इसके साथ ही कनिका होटल ताज में भी एक पार्टी का हिस्सा बनी थीं। कनिका का कहना है कि एयरपोर्ट पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हुई थी लेकिन कोविड-19 का कोई लक्षण सामने नहीं आया था। 

कनिका कपूर की लापरवाही बनी खतरनाक

फिलहाल कनिका के खिलाफ कोरोना वायरस की जानकारी छिपाने के मामले में लखनऊ के हजरतगंज, सरोजनीनगर और गोमतीनगर थाने में सीएमओ की ओर से मामला दर्ज कराया गया है। कनिका कपूर के खिलाफ आइपीसी की धारा 188, 269 व 270 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि यूपी में इस समय महामारी कानून धारा 188 के तहत ही लागू है। आईपीसी की धारा 269 जानबूझकर लापरवाही बरतते हुए किसी अन्य व्यक्ति के जीवन पर खतरा पहुंचाने के लिए लगाई गई है। कनिका पर जानबूझकर संक्रमण फैलाने का आरोप लगा है। वहीं, राज्य सरकार ने सिंगर कनिका कपूर के तीन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले सभी लोगों को चिह्नित कर उनको आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया है। इन सभी लोगों की स्वास्थ्य संबंधी सभी जरूरी जांचें कराने का भी निर्देश दिया है। 

कोरोना वायरस का ताजा आंकड़ा

भारत में कोरोना वायरस की चपेट में अब हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश भी आ गया है। दोनों ही राज्यों से कोरोना वायरस के पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। हिमाचल में 2 लोगों का मामला सामने आया है तो वहीं, मध्य प्रदेश में 4 मामले सामने आए हैं। भारत में तेजी से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ रहा है। 20 मार्च तक आकंड़ा 250 तक पहुंच गया है। 24 घंटों के अंदर 12 नए मामले सामने आए हैं। दूसरी  ओर गुजरात में भी इसका प्रभाव काफी तेजी से पड़ रहा है। गुजरात में 7 मामले सामने आए हैं जिसमें से अहमदाबाद में 3, वडोदरा में 2, सूरत और राजकोट में 1-1 मामले सामने आया है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भी एक-एक नए मामले की पुष्टि हुई है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। 

इसे भी पढ़ें: एक से दूसरे व्‍यक्ति में फैलता है, कोरोना वायरस

होम क्वारंटाइन कारगर 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग हर संभव कदम उठाने को तैयार हैं। लोग कोशिश कर रहें हैं कि वो किसी भी तरह से इस वायरस को फैलने से रोकने में कामयाब हों। यही वजह हैं कि लोग अब होम क्वारंटाइन का सहारा ले रहे हैं। यानी अगर किसी भी शख्स को वायरस से जुड़े लक्षण नजर आ रहे हैं तो वो अपने आप ही दूसरों से अलग हो रहा है, क्योंकि कोरोना वायरस को दिखने में करीब 14 से 15 दिन लग रहे हैं। इसलिए ये तरीका आपके लिए भी अच्छा हो सकता है और आपके परिवार के लिए भी। अगर लापरवाही करेंगे तो कई लोग बीमार हो सकते हैं। 

होम क्वारंटाइन करने का तरीका

होम क्वारंटाइन सबसे पहले आपको अपने आपको अलग करने की कोशिश करनी है जिससे की आप किसी दूसरे के संपर्क में ज्यादा न आएं। इसके लिए आप एक ऐसा कमरा चुनें जो हवादार हो और जिसमें शौचालय भी हो। बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं व बच्चों से कोशिश करें कि दूरी बनाकर रखें। घर में पानी, बर्तन, तौलिया व सार्वजनिक उपयोग की अन्य चीजों को न छुएं। सर्जिकल मास्क हमेशा लगाएं रखें। छह से आठ घंटे बाद मास्क बदलें। बार-बार साबुन से हाथ धोएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:  क्‍या कोरोना वायरस का इलाज संभव है?

इस तरह करें देखभाल

कोई भई शख्स जो होम क्वारंटाइन पर हो, उसके लिए कोई घर का एक सदस्य उसकी देखभाल करे। लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए कि पीड़ित शख्स की त्वचा के संपर्क में न आए। आप हमेशा उनकी देखभाल की दौरान में घर को साफ करने के लिए दस्ताने पहनें। उन्हें उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। घर में बाहरी व्यक्ति को न आने दें। इसके साथ ही आप होम क्वारंटाइन व्यक्ति के कमरे के फर्श और हर चीज को साफ करें। शौचालय को भी ब्लीच से साफ करें।  

Read More Articles On Coronavirus In Hindi
Disclaimer